Indian Economy: एनएसओ ने कहा- घरेलू जीडीपी की बुनियाद मजबूत

Share Us

405
Indian Economy: एनएसओ ने कहा- घरेलू जीडीपी की बुनियाद मजबूत
01 Dec 2022
7 min read

News Synopsis

Indian Economy: मजबूत आर्थिक बुनियाद Strong economic fundamentals और विभिन्न सुधारों और कारोबारी प्रक्रियाओं Various reforms and business practices के बल पर चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भी भारत India दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था economy बना हुआ है। इससे न सिर्फ वैश्विक निवेशकों Global investors का भारत पर भरोसा बढ़ेगा बल्कि निवेश आकर्षित करने में भी मदद मिलेगी। राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय National Statistical Office (एनएसओ) के बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, सकल मूल्य वर्धन Gross Value Added (जीवीए) इस साल जुलाई-सितंबर तिमाही में 5.6 फीसदी बढ़कर 35.05 लाख करोड़ रुपए रहा।

कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर Agriculture sector growth (जीवीए) दूसरी तिमाही में 4.6 फीसदी रही, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 3.2 फीसदी थी। सेवा क्षेत्र यानी होटल hotels, व्यापार trade, परिवहन transport, संचार और सेवाओं communication and services की वृद्धि दर 14.7 फीसदी रही। 2021-22 की समान तिमाही में क्षेत्र 9.6 फीसदी की दर से बढ़ा था। वहीं, वित्तीय, रियल एस्टेट और पेशेवर सेवाओं की वृद्धि दर इस दौरान बढ़कर 7.2 फीसदी पहुंच गई। पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में यह 6.1 फीसदी रही थी। जबकि मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन Chief Economic Advisor V Ananth Nageswaran ने बुधवार को अपने बयान में कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में 6.8 से 7 फीसदी आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने के रास्ते पर बढ़ रही है।

उन्होंने आगे कहा कि, आर्थिक सुधार की गति निरंतर जारी है। जीडीपी GDP 2019-20 के स्तर के करीब पहुंच गया है। उन्होंने कहा, त्योहारी बिक्री, पीएमआई, बैंकों की कर्ज वृद्धि तथा वाहन बिक्री के आंकड़े बताते हैं कि वैश्विक स्तर पर प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद अर्थव्यवस्था की गति कायम है। गौर करने वाली बात येहै कि आईएमएफ International Monetary Fund (IMF) ने भारत की वृद्धि दर 6.8 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। 

 

07 Sep 2022

LAST UPDATED

कोरोना महामारी Corona Pandemic के दौर में भारत दुनिया World के लिए भरोसेमंद भागीदार Trusted Partners के रूप में उभरा कर सामने आया है। यह दुनिया में निवेश के लिए सबसे अच्छी जगह है, जो निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ अवसर Best Opportunities भी देता है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री Union Minister of Commerce and Industry पीयूष गोयल Piyush Goyal ने कहा कि वैश्विक गड़बड़ी के बीच भारत की पकड़ मजबूत रही है। बड़ी अर्थव्यवस्थाओं Big Economies के मुकाबले भारत विकास की राह पर सबसे तेज गति से आगे बढ़ रहा है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया Institute of Chartered Accountants of India के एक कार्यक्रम में गोयल ने कहा, भारत और अमेरिका के आपसी हितों को एक साथ समाहित करने का समय आ गया है। इसलिए भारत में निवेश के मौकों को गंवाया नहीं जाना चाहिए।

दोनों ही देश वैश्विक सुरक्षा, स्थिरता और आपूर्ति शृंखला  Sustainability and Supply Chain को लचीला बनाने में योगदान दे सकते हैं। इसके चलते भारत में निवेश के सबसे अच्छे अवसर हैं और इन्हें किसी भी सूरत में गंवाना नहीं चाहिए। लिज ट्रस के ब्रिटेन की प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद उन्होंने उम्मीद जताई कि ब्रिटेन के साथ मुक्त व्यापार समझौते को लेकर बातचीत जल्द पूरी होगी। गोयल सैन फ्रांसिस्को व लॉस एंजिल्स की छह दिवसीय यात्रा पर हैं। गोयल ने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका India and the United States के संबंधों पर जोर डाला।

उन्होंने कहा कि दोनों देश अपने संबंधों के विस्तार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और इसके लिए दोनों देश अपने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए बातचीत कर रहे हैं। केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम Strategic Partnership Forum में कहा, मेरा मानना है कि हमारी तीन साझेदारी विश्वास, प्रौद्योगिकी और प्रतिभा पर आधारित हैं। विदेशों में रह रहे भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट से गोयल ने कहा कि आप सभी से अपील करें कि किसी को भी उपहार देने के लिए ‘मेड इन इंडिया’ Made in India का सामान चुनें। उन्होंने कहा, भारत 30 वर्ष में 30,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।