2022 में लेखकों के लिए सर्वश्रेष्ठ उपहार

Share Us

2054
2022 में लेखकों के लिए सर्वश्रेष्ठ उपहार
31 Aug 2022
5 min read

Blog Post

अगर आप अपने लेखक दोस्त को गिफ्ट देने का सोच रहे है और आपको समझ नहीं आ रहा क्या दें तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बतायेगे कि 2022 में लेखक के लिए बेस्ट गिफ्ट (Best Gifts for Writers in 2022) क्या हो। एक लेखक को गिफ्ट देते समय, बहुत सारे अच्छे ऑप्शन होते है। आप उन्हें एक अच्छा फाउंटेन पेन या लैदर बाउंड नोटबुक (Leather-Bound Notebook) दे सकते है या, आप उन्हें किसी यूनिक और अनएक्सपेक्टेड चीज़ देकर भी सरप्राइज दे सकते हैं। आपको बस लेखक के दिमाग में उतरने और यह सोचने की ज़रूरत है कि किस प्रकार के गिफ्ट से वह सबसे अधिक खुश होंगे। लेखक के लिए आपका अगला गिफ्ट खरीदने में मदद करने के लिए हमने लेखकों को ध्यान में रखते हुए उच्च श्रेणी निर्धारण, यूनिक और क्रिएटिव गिफ्ट (Creative Gift) की तलाश की। ये गिफ्ट Amazon और Etsy पर अवेलेबल हैं। और आजमाए हुए से लेकर अनोखे और मज़ेदार तक हैं। 2022 में लेखकों के लिए सर्वश्रेष्ठ उपहारों (Gift of Writing) के लिए नीचे हमारी सूची देखें।

आज मैं आपको बताने वाली हूं कि लेखकों के लिए सबसे अच्छा गिफ्ट best gifts for writers क्या है? लेखक के लिए अच्छा गिफ्ट हमेशा वही होता है जो उसके लिए विचारशील (Considerate),यूनिक और उपयोगी हो।

टाइपराइटर कीबोर्ड (Typewriter Keyboard) 

यदि वे पूरी तरह से ओल्ड स्कूल के स्टूडेंट हैं, तो वे शायद इस टाइपराइटर कीबोर्ड की सराहना करेंगे जिसका उपयोग वे ब्लूटूथ या यूएसबी के माध्यम से अपने कंप्यूटर, फोन या टैबलेट के साथ कर सकते हैं।    

एक्वानोट्स वाटरप्रूफ नोटपैड (AquaNotes Waterproof Notepad)

जैसा कि कोई भी लेखक जानता है, प्रेरणा सबसे अप्रत्याशित समय पर आ सकती है। कई लोगों के लिए, शॉवर एक ऐसी जगह है जहाँ विचार मन में आते हैं, लेकिन उन विचारों को साबुन के एक टुकड़े पर लिख नहीं सकते है Aquanotes Waterproof Notepad परफेक्ट सोलुशन हैं। ये वाटरप्रूफ नोटपैड लेखकों को शॉवर से बाहर निकले बिना अपने विचारों को उस नोटपैड पर लिखने की अनुमति देते हैं।

विंटेज बुक लैपटॉप कवर (Vintage Book Laptop Cover)

लैपटॉप कवर न केवल एक व्यावहारिक उपहार है। जो उनके कंप्यूटर को सुरक्षित रखने में मदद करेगा, बल्कि इसमें एक स्टाइलिश और विंटेज लुक भी है जो इसे सबसे अलग करेगा।

फेदर क्विल पेन  (Feather Quill Pen Decoration)

एक नॉवेलिस्ट के लिए फेदर क्विल पेन से बेहतर और क्या हो सकता है? यह सुंदर और यूनिक पेन पांच अलग-अलग निब के साथ आता है, इसलिए आपका दोस्त अपनी लेखन स्टाइल के लिए एकदम सही निब ढूंढ सकता है। स्याही गैर-विषाक्त और पंख-सुरक्षित है, इसलिए यह क्विल को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

ग्रेट ड्रिंकर्स शॉट ग्लास (Great Drinkers Shot Glasses)

अगर आपका लेखक दोस्त शॉट टेकर है तो आप उसे 6 शॉट ग्लास का सेट गिफ्ट करने का सोच सकते हैं। 

पार्कर पेन (Personalised Parker Jotter Pen)

पार्कर पेन सबसे अच्छे पेन में से हैं। एक व्यक्तिगत पार्कर पेन एक वंडरफुल गिफ्ट है जिसका वे ज़रूर यूज़ करेंगे। पेन कई कलर कॉम्बिनेशन और वैकल्पिक रिफिल में आता है।

पेंसिल कप (Hemingway Pencil Cup)

यह पुराने समय का टाइपराइटर-थीम वाला पेंसिल होल्डर आपके सभी लेखन उपकरण एक साथ रखेगा और आपके डेस्क पर बहुत अच्छा लगेगा।

क्रिएटिव ब्लॉक (Creative Block)

हम सभी इस भावना को जानते हैं कि आप अपनी मेज पर बैठते हैं, लिखने के लिए तैयार हैं, लेकिन शब्द नहीं आएंगे। आप कितनी भी कोशिश कर लें, पेज खाली रहता है। यदि यह परिचित लगता है, तो आपको अपनी रचनात्मकता को शुरू करने के लिए थोड़ी मदद की आवश्यकता हो सकती है। यहीं पर क्रिएटिव ब्लॉक ब्रेनस्टॉर्मिंग कार्ड आते हैं। यह कार्ड का एक सेट है जिसे लेखकों को लेखक के अवरोध को दूर करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें कलाकारों, न्यूरोसाइंटिस्टों, और  माइंडफुल्नेस्स और क्रिएटिविटी एक्सपर्ट (Artists, Neuroscientists, and Mindfulness and Creativity Experts) के 100 से अधिक क्यूरेटेड सफलता के सुझाव हैं जो उन्हें एक रचनात्मक स्थान में लाने में मदद करते हैं।

मैसेंजर बैग (Men’s Messenger Bag)

लेखकों के लिए लैदर बैग एक बेस्ट गिफ्ट (Best Gifts for Writers) है। यह स्टाइलिश और प्रोफेशनल है, फिर भी ट्रैवेल में अपना सामान रखने में बढ़िए बैग है। लैपटॉप, टैबलेट और नोटबुक के साथ बैग में लेखक की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने का सामान आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है।

और क्योंकि यह बैग चमड़े से बना है, यह केवल उम्र के साथ बेहतर होता जाएगा। यह मेसेंजर बैग लेखक के अपने शिल्प के जुनून की निरंतर याद दिलाता रहेगा और आने वाले कई वर्षों तक एक कार्यात्मक और स्टाइलिश उपकरण के रूप में काम करेगा।

यूएसबी चार्जिंग स्टेशन के साथ एलईडी डेस्क लैंप (LED Desk Lamp with USB Charging Station)

लेखक के लिए, यह डेस्क लैंप एकदम सही गिफ्ट (Gifts for Writers) है। यह एलईडी डिम है, इसलिए वे अपने काम के लिए सही माहौल बनाने के लिए लाइट को डिम भी कर सकते हैं। इसमें एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट है जिससे वे अपने डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं। यह लैंप कार्यात्मक और स्टाइलिश है, और आपकी लिस्ट में किसी भी लेखक के लिए गिफ्ट लेने में हिट होना निश्चित है।

Also Read2022 में पढ़ने के लिए बेस्ट फिक्शन 

Old Book Pages 8 oz Glass Jar  Soy Candle

इस हैंडमेड सोया मोमबत्ती में पुराने किताबों के पन्नों की विशिष्ट और अद्भुत स्मेल बनाने के लिए पुराने कागज, लकड़ी और चमड़े के नोट हैं। जो कोई भी लिखना पसंद करता है वह उस स्मेल को जानता है और संभवतः इसे अपने लेखन स्थान में रखना पसंद करेगा

मोटिवेशनल राइटिंग मग (The Writing Cheerleaders – Motivational Writing Mug)

उन्हें उनके पसंदीदा मॉर्निंग ड्रिंक के लिए अपने गिफ्ट से कुछ प्रेरणा दें। इस मग में मोटिवेशन और इंस्पिरेशन जैसे पिक्चर प्रिंट करवाए। यह मग 11 या 15 fl में आता है।

नेशनल ज्योग्राफिक (National Geographic Rarely Seen: Photographs of the Extraordinary) 

खूबसूरत तस्वीरों की एक किताब एक विचारशील और सराहनीय गिफ्ट बन जाएगी क्योंकि तस्वीरों को देखने से मन को खुश होता है जिससे क्रिएटिविटी को मोटीवेट किया जा सकता है। नेशनल ज्योग्राफिक की प्रसिद्ध फ़ोटोग्राफ़ी "अभी भी आयोजित समय में अति सुंदर क्षणों" की तस्वीरों की इस हार्डकवर पुस्तक में प्रदर्शित है।

Dixit Storytelling Board Game

प्रेरणा कहीं से भी आ सकती है - यहां तक कि एक बोर्ड गेम से भी dixit 3 से 8 प्लयेर्स का गेम है यह गेम गेसवर्क, क्रिएटिविटी और स्टोरीलाइन का गेम है, इसे फैमिली और फ्रेंड के साथ खेल सकते है उन्हें यह ज़रूर पसंद आएगा। 

बुक लाइट (Book Light)

यह लैंप किताब की तरह ही खुलता और बंद होता है, USB संचालित है, और यह डेस्क या बेडसाइड टेबल के लिए एकदम सही है। कवर पर्यावरण के अनुकूल सफेद मेपल है और इसमें Page Transparent ड्यूपॉन्ट टाइवेक पेपर हैं, जो टिकाऊ और वाटरप्र्रोफ है।

द राइटिंग मेनिफेस्टो प्रिंट (The Writing Manifesto Print)

अनुभवी और शुरुआती दोनों लेखक इस प्रिंट से प्रेरित होंगे। यह 12 x 16 या 18 x 24 के आकार में आता है। और कुछ चमकदार 10 मिलिट्री पेपर पर छपा होता है। फ़्रेमिंग का विकल्प भी है, विक्रेता का दावा है।

लेखक की टी-शर्ट (Writer’s T-Shirt)

जैसा कि कोई भी लेखक जानता है, सबसे अच्छे गिफ्ट उसके लिए वही होता है जो उसे मोटीवेट और इंस्पायर करे। लेखक के लिए एक बेस्ट गिफ्ट एक टी-शर्ट जिस पर इंस्पिरेशन कोट्स लिखी हो  जैसे "मैं एक लेखक हूँ, मैं जागते हुए सपने देखता हूँ" (“I’m a writer, I dream while awake”) वाक्यांश के साथ एक शर्ट किसी भी लेखक, कवि या पत्रकार के चेहरे पर मुस्कान ला सकती है। कई अन्य लेखन-संबंधित कोट्स भी अवेलेबल हैं, और आप टी-शर्ट को पुरुषों या महिलाओं के फिट में ऑर्डर कर सकते हैं।

A Pair of Bluelight Glasses

Blue-light-blocking glasses आपकी आँखों को प्रोटेक्ट करेगा  जो पूरे दिन कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर काम करते हैं।

Things to Consider When Buying Gifts for Writers

जब लेखकों के लिए बेस्ट गिफ्ट देने की बात आती है तो यहां कुछ उपयोगी संकेत हैं:

Practical and Useful- सबसे अच्छे गिफ्ट वे हैं जिनका हम आनंद ले सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

Their Specialty- "लेखक" शब्द कई अलग-अलग प्रकार के व्यवसायों पर लागू हो सकता है। गिफ्ट खरीदते समय उनकी विशेषता (Novelist, journalist, essayist, etc) को ध्यान में रखें।

Budget- हमेशा की तरह बजट निर्धारित करना और उस पर टिके रहना महत्वपूर्ण है। गिफ्ट की खरीदारी करते समय बजट ज़रूर बना लेना है, इसलिए पहले सुनिश्चित करें कि आप कितना खर्च करने की योजना बना रहे हैं। 

A Gift You’d Like to Receive- एक अन्य गिफ्ट देने वाला सुझाव है कि आप स्वयं को प्राप्तकर्ता के रूप में कल्पना करें। क्या आपको लगता है कि अगर यह गिफ्ट आपको कोई देता तो आप खुश होते। हमेशा गिफ्ट देने से पहले अपने आप को उस व्यक्ति की जगह रखकर सोचे जिसे आप गिफ्ट देने वाले है।