News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

BEL ने 2023 और 2024 में 20,300 करोड़ के कारोबार का लक्ष्य रखा

Share Us

420
BEL ने 2023 और 2024 में 20,300 करोड़ के कारोबार का लक्ष्य रखा
09 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

राज्य द्वारा संचालित भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड Bharat Electronics Limited ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 20,300 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा है, क्योंकि स्वदेशी उत्पादों की मांग कंपनी के लिए विकास को गति दे रही है, इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भानु प्रकाश श्रीवास्तव Chairman and Managing Director Bhanu Prakash Srivastava ने कहा। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय के तहत 'नवरत्न' पीएसयू की ऑर्डर बुक इस साल 1 अगस्त तक लगभग 64,800 करोड़ रुपये है।

बेंगलुरु मुख्यालय वाली कंपनी की ब्राजील, आर्मेनिया और कजाकिस्तान में विपणन कार्यालय शुरू करने की योजना है।

उन्होंने कहा कि 2023-24 के लिए निर्यात बिक्री लक्ष्य 90 मिलियन अमेरिकी डॉलर है।

बीईएल ने पिछले वित्तीय वर्ष में 15 प्रतिशत की वृद्धि के साथ लगभग 17,300 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल किया।

किसी भी देश में रक्षा व्यवसाय सरकारी नीतियों से निकटता से जुड़ा होता है, जो देश के भू-राजनीतिक परिदृश्य, सुरक्षा खतरों और आर्थिक विकास जैसे कारकों पर आधारित होते हैं।

भारत सरकार घरेलू उद्योग Government of India Domestic Industry को प्रोत्साहित करने के लिए आत्मनिर्भरता पर ध्यान केंद्रित कर रही है, और उसने कुछ श्रेणी के रक्षा उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध लगाया है।

उन्होंने कहा "इससे निकट भविष्य में स्वदेशी उत्पादों और सेवाओं की मांग बढ़ेगी। रक्षा क्षेत्र में एक अग्रणी स्वदेशी समाधान प्रदाता होने के नाते बीईएल के पास आने वाले वर्षों में अधिक अवसर होंगे और इससे कंपनी की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।

स्वदेशीकरण और मूल्य संवर्धन को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी-उन्मुख कंपनी बीईएल अपने कारोबार का लगभग छह से सात प्रतिशत अनुसंधान और विकास में निवेश कर रही है।

उन्होंने कहा कि स्वदेशी विकास के निरंतर प्रयासों से लगभग 70 से 80 प्रतिशत कारोबार स्वदेशी उत्पादों से प्राप्त हुआ है।

बीईएल अपने रक्षा और गैर-रक्षा उत्पादों की निर्यात क्षमता का दोहन करने पर जोर दे रहा है, जो इसके व्यवसाय के मुख्य क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

उन्होंने कहा बीईएल ने वियतनाम, श्रीलंका, ओमान, संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर, नाइजीरिया में विदेशी विपणन कार्यालय खोलकर कई भौगोलिक स्थानों में अपने पदचिह्नों का विस्तार किया है, और ब्राजील, आर्मेनिया और कजाकिस्तान में विपणन कार्यालय शुरू करने की योजना बना रही है।

इसके अलावा बुनियादी ढांचे और सुविधा जैसे पूंजीगत व्यय के साथ-साथ स्टार्टअप और एमएसएमई Startups and MSMEs सहित विशिष्ट कंपनियों के साथ रणनीतिक गठजोड़ भी बीईएल के विकास को चलाने वाले कुछ प्रमुख कारक हैं।

उन्होंने कहा 2023-24 के दौरान बीईएल द्वारा अपेक्षित प्रमुख ऑर्डर हैं: जहाजों के लिए खरीदार नामांकित उपकरण, गोला-बारूद के लिए दीर्घकालिक इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़, रडार, टैंक अपग्रेड उत्पाद और जहाजों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम।

रक्षा क्षेत्र बीईएल का मुख्य व्यवसाय बना हुआ है, और लगभग 85 प्रतिशत राजस्व प्रदान करता है।

रडार और मिसाइल सिस्टम, संचार और नेटवर्क केंद्रित सिस्टम, पनडुब्बी रोधी युद्ध और सोनार सिस्टम, टैंक इलेक्ट्रॉनिक्स, गन अपग्रेड, इलेक्ट्रो ऑप्टिक सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर और एवियोनिक्स सिस्टम जैसे सेगमेंट आने वाले वर्षों में कंपनी की वृद्धि को आगे बढ़ाते रहेंगे।

गैर-रक्षा में ईवीएम, मातृभूमि सुरक्षा, स्मार्ट सिटी परियोजनाएं बीईएल के लिए मौजूदा व्यावसायिक अवसर हैं।

बीईएल सतत विकास के लिए नए बाजारों में अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए रक्षा और गैर-रक्षा दोनों में कई नए क्षेत्रों में प्रवेश करने और संबोधित करने के लिए निरंतर प्रयास और ध्यान केंद्रित कर रहा है।

रक्षा में जिन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है, उनमें मिसाइल प्रणाली, खोजकर्ता, हथियार और गोला-बारूद, मानव रहित प्रणाली, हवाई रडार, रात्रि दृष्टि उपकरणों के लिए अगली पीढ़ी के समाधान, जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली (आईएनएस), निर्देशित ऊर्जा हथियार, हवाई प्लेटफार्मों के लिए जवाबी उपाय प्रणाली शामिल हैं। अगली पीढ़ी के विमानों/हेलीकॉप्टरों के लिए एवियोनिक्स सिस्टम, सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर, नेटवर्क और साइबर सुरक्षा।

गैर-रक्षा में जिन कुछ क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है, उनमें शामिल हैं: नागरिक उड्डयन क्षेत्र के लिए समाधान, ड्रोन-रोधी प्रणाली, अंतरिक्ष/उपग्रह इलेक्ट्रॉनिक्स, अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहन, उपग्रह संचार सेवाएं, सौर व्यवसाय, रेलवे और मेट्रो समाधान, मातृभूमि सुरक्षा, स्मार्ट मीटर , मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स और हेल्थकेयर समाधान।