दिल्ली आने वाले जी20 आमंत्रितों को आकर्षित करने के लिए धौला कुआं से एयरपोर्ट तक का सौंदर्यीकरण

Share Us

485
दिल्ली आने वाले जी20 आमंत्रितों को आकर्षित करने के लिए धौला कुआं से एयरपोर्ट तक का सौंदर्यीकरण
13 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

धौला कुआं और आईजीआई हवाईअड्डे Dhaula Kuan and IGI Airport के बीच एक सुंदर खंड जिसमें मूर्तियों और फव्वारों की एक श्रृंखला है, हरे-भरे हरियाली के साथ मिलकर इस साल सितंबर में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन G-20 Summit के लिए राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले विदेशी गणमान्य लोगों को आकर्षित करेगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Union Minister Nitin Gadkari और दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना Lieutenant Governor of Delhi VK Saxena ने बुधवार को 8 किलोमीटर लंबे मार्ग का उद्घाटन किया।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण National Highways Authority of India द्वारा 22 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से वित्तपोषित सौंदर्यीकरण परियोजना Funded Beautification Project में सड़क के किनारे हरियाली, पैदल यात्री सुविधाएं, फुट ओवर ब्रिज का सौंदर्य सुधार, फव्वारों और मूर्तियों की स्थापना, बेंच, रंगीन रोशनी, शामिल हैं। और एलईडी स्क्रीन दूसरों के बीच में।

धौला कुआं गोलचक्कर और एनएचएआई की दीवार के बीच पत्थर के दो फव्वारे के अलावा तीस जेट फव्वारे लगाए गए हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, कि इसके अलावा एनएचएआई NHAI की दीवार के पास गीजर फव्वारे से घिरे घड़े के सामने नक्काशीदार पत्थर की बैल की मूर्तियां स्थापित की गई हैं।

टी-1 क्रॉसिंग के पास गीजर फाउंटेन से घिरी 13 फीट की ग्रे स्टोन की दो बड़ी शेर की मूर्तियां स्थापित की गई हैं। चौराहे पर सफ़ेद संगमरमर की छह छोटी शेर की मूर्तियाँ फैली हुई हैं।

एक बयान में कहा गया है, कि गुलाबी बलुआ पत्थर में दो विशाल हाथी की मूर्तियां मेहरम नगर Sculptures Mehram Nagar में हवाईअड्डे के प्रवेश द्वार को गीजर फाउंटेन और कैस्केड फाउंटेन Geyser Fountain and Cascade Fountain के साथ सुशोभित करती हैं।

सभी मूर्तियों और फव्वारों को भव्य रूप से प्रकाशित किया गया है। इन मूर्तियों और फव्वारों के आसपास की भूमि को विभिन्न प्रकार की झाड़ियों और फूलों से भी सुशोभित किया गया है, जिनमें कोनोकार्पस, चंपा, फिकस, बांस, टेकोमा, हैमेलिया, चांदनी, हिबिस्कस, बोगेनविलिया, कनेर के फूल शामिल हैं।

मेहरम नगर में तिरंगे और चरखे वाले व्यू कटर से पूरे सौंदर्यीकरण कार्य को देशभक्ति और राष्ट्रवाद का स्पर्श दिया गया है। बयान में कहा गया है, कि भारतीय राज्यों की समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए टी-1 क्रॉसिंग और टर्मिनल 3 सुरंग के बीच दोनों साइडवॉल पर स्क्रॉलिंग स्क्रीन लगाई गई हैं।

8 किमी के पूरे फुटपाथ को लगभग 600 पोस्ट टॉप लालटेन फिटिंग से रोशन किया गया है। इसके अलावा टी-1 क्रॉसिंग और टी-3 सुरंग के बीच सड़क खंड पर तीन विशाल एलईडी स्क्रीन प्रस्तावित हैं।

बयान में कहा गया है, कि आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान कई अंतरराष्ट्रीय गणमान्य व्यक्ति दिल्ली का दौरा करेंगे और इसलिए इस सड़क के अत्यधिक महत्व को ध्यान में रखते हुए दिल्ली एलजी Delhi LG की सक्रिय भूमिका के साथ सौंदर्यीकरण का काम किया गया था।

उपराज्यपाल ने कहा कि सौंदर्य उन्नयन न केवल जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर किया गया है, बल्कि इससे राष्ट्रीय राजधानी को हमेशा स्वच्छ और हरा-भरा Clean and Green रखने में भी मदद मिलेगी।

बयान के अनुसार उन्होंने कहा कि इस तरह के मेगा आयोजनों Mega Events के लिए दिल्ली को हमेशा तैयार रखने का विचार है।