गूगल क्रोम के प्रयोग पर रहें सावधान, सरकार ने जारी की ये चेतावनी

Share Us

510
 गूगल क्रोम के प्रयोग पर रहें सावधान, सरकार ने जारी की ये चेतावनी
22 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

आप भी लैपटॉप या कम्यूटर Laptop or Computer में ब्राउजिंग Browsing के लिए गूगल क्रोम Google Chrome का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। भारत सरकार Govt of India ने  गूगल क्रोम के यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। यह चेतावनी आईटी मंत्रालय Ministry of IT, के इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम Indian Computer Emergency Response Team (SERT-In) की ओर से डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जारी की गई है। SERT-In के अनुसार गूगल क्रोम में कुछ खामी पाई गई है, जिससे हैकर्स Hackers इसका फायदा उठाकर कंप्यूटर को आसानी हैक कर सकते हैं।

SERT-In ने इससे पहले एपल आईओएस Apple iOS, एपल आईपैड और मैकओएस Apple iPad and macOS के बग्स को लेकर चेतावनी जारी की थी। SERT-In की एक एडवाइजरी के मुताबिक, गूगल क्रोम में कई खामियां मौजूद हैं। इन खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स आपके सिस्टम पर क्राफ्टेड रिक्वेस्ट Crafted Request भेजकर इससे अटैकर्स आर्बिटर्री कोड एग्जीक्यूट Attackers Arbitrary Code Execute कर सकते हैं। यह कोड आपके कम्प्यूटर की सुरक्षा को बायपास कर सकता है और आपके सिस्टम को पूरी तरह से हैक कर सकता है। गौर करने वाली बात ये है कि इससे पहले SERT-In ने एपल आईओएस, एपल आईपैड और मैकओएस के बग्स को लेकर चेतावनी जारी की थी।

इसमें बताया गया था कि एपल डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम Operating System में एक बग है जिसका फायदा हैकर्स उठा सकते हैं। इसके बाद एपल ने अपने यूजर्स से इमरजेंसी अपडेट को तुरंत अपडेट करने को कहा था। हैकिंग से बचने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने गूगल क्रोम को लेटेस्ट वर्जन Latest Version पर अपडेट करने की जरूरत है। साथ ही यूजर्स किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने और अनजान वेबसाइट पर विजिट करने से बचें।