News In Brief Sports & Fitness
News In Brief Sports & Fitness

बीसीसीआई IPL 2024 में स्मार्ट रीप्ले सिस्टम पेश करेगा

Share Us

148
बीसीसीआई IPL 2024 में स्मार्ट रीप्ले सिस्टम पेश करेगा
20 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

इंडियन प्रीमियर लीग Indian Premier League का 17वां सीजन 22 मार्च से शुरू होने जा रहा है। इस बार आईपीएल में स्मार्ट रीप्ले सिस्टम Smart Replay System का भी इस्तेमाल होने जा रहा है। इससे समीक्षा निर्णयों में तेजी और अधिक सटीकता आएगी।

बीसीसीआई IPL 2024 में स्मार्ट रीप्ले सिस्टम पेश करेगा:

आईपीएल 2024 के शुरू होने में अब कुछ ही घंटे बचे हैं, इस टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर Chennai Super Kings and Royal Challengers Bangalore के बीच खेला जाना है, टूर्नामेंट शुरू होने से पहले एक बड़ी खबर सामने आई है, इस बार आईपीएल में स्मार्ट रीप्ले सिस्टम का भी इस्तेमाल होने जा रहा है।

आईपीएल 2024 से पहले फैंस के लिए अच्छी खबर आई है, अब टीवी अंपायरों के पास मैच के दौरान फैसले देने की बेहतर व्यवस्था होगी, जिससे पिछले कई सीजन में कुछ फैसलों पर उठने वाले सवाल कम हो जाएंगे, मैच के दौरान सही निर्णय लेने और बेहतर और सटीक निर्णय देने के लिए आईपीएल 2024 में स्मार्ट रीप्ले सिस्टम लागू किया जाएगा। आइए जानते हैं, कि स्मार्ट रीप्ले सिस्टम क्या है, यह कैसे काम करता है, और इससे किसे फायदा होगा?

स्मार्ट रीप्ले सिस्टम क्या है?

निर्णयों में गति और सटीकता लाने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में 'स्मार्ट रीप्ले सिस्टम' पेश किया जाएगा। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार टीवी अंपायर को 'हॉक आई' सिस्टम के दो ऑपरेटरों से सीधे इनपुट मिलेंगे जो उसके साथ एक ही कमरे में बैठेंगे और मैदान पर स्थापित आठ हाई-स्पीड कैमरों से ली गई छवियों से उनकी सहायता की जाएगी। इस नई प्रणाली के भीतर टीवी प्रसारण निदेशक की भूमिका, जो अंपायर और हॉक-आई ऑपरेटरों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए काम कर रही है, आवश्यक नहीं होगी।

1. प्रत्येक मैच में आठ हॉक-आई कैमरे मौजूद होते हैं। स्क्वायर लेग के प्रत्येक तरफ दो और पिच के प्रत्येक तरफ दो सीधी सीमाएँ। आईपीएल 2023 से पहले हॉक-आई कैमरों के लिए बॉल ट्रैकिंग और अल्ट्रा एज प्राथमिक उपयोग थे।

2. इसलिए किसी भी ऑन-फील्ड रेफरल के लिए एलबीडब्ल्यू और एज रिव्यू को छोड़कर, ब्रॉडकास्टर ज्यादातर अपने स्वयं के कैमरों से फुटेज का उपयोग करता था।

3. नए स्मार्ट रीप्ले सिस्टम के तहत इसमें स्टंपिंग, रन-आउट, कैच और ओवरथ्रो के लिए रेफरल शामिल होंगे। जब स्टंपिंग रेफरल होता है, तो टीवी अंपायर हॉक-आई ऑपरेटरों से स्मार्ट रिव्यू सिस्टम के माध्यम से स्प्लिट स्क्रीन देखने का अनुरोध करेगा।

4. नई टेक्नोलॉजी टीवी अंपायर को स्टंपिंग के लिए ट्राई-विज़न प्रदर्शित करने की अनुमति देगी, जो प्रभावी रूप से साइड-ऑन और फ्रंट-ऑन दोनों कैमरों से फिल्म का एक एकल फ्रेम है।

5. टीवी अंपायर और हॉक-आई ऑपरेटर के बीच बातचीत का सीधा प्रसारण होने की संभावना है, जिससे दर्शक निर्णयों के पीछे की विचार प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। ईसीबी ने पहले हंड्रेड में इसी तरह की रेफरल प्रणाली का परीक्षण किया था।

6. इसके साथ ही भारतीय और विदेशी अंपायरों समेत करीब 15 अंपायर इस आईपीएल में स्मार्ट रीप्ले सिस्टम का इस्तेमाल करेंगे, इसी तरह की रेफरल प्रणाली का उपयोग इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड द्वारा 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट में किया गया था।