News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बैरन कैपिटल ने Swiggy का मूल्यांकन 13% बढ़ाकर 12.1 बिलियन डॉलर कर दिया

Share Us

180
बैरन कैपिटल ने Swiggy का मूल्यांकन 13% बढ़ाकर 12.1 बिलियन डॉलर कर दिया
09 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

अमेरिका स्थित परिसंपत्ति प्रबंधक बैरन कैपिटल ग्रुप Baron Capital Group ने कथित तौर पर आईपीओ-बाउंड फूड-डिलीवरी ऐप स्विगी Swiggy के उचित मूल्य में वृद्धि की है, जिसके बाद 2022 में अंतिम धन उगाही में इसका मूल्यांकन 10.7 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन से 13% बढ़कर 12.16 बिलियन डॉलर हो गया।

अमेरिका स्थित एसेट मैनेजर ने पहले जनवरी 2022 में $700 मिलियन के फंडिंग राउंड के दौरान स्विगी में निवेश किया था। 31 दिसंबर तक एसेट मैनेजर के फंड के पास स्विगी की मूल कंपनी बंडल टेक्नोलॉजीज Bundl Technologies में $87.2 मिलियन की हिस्सेदारी थी, जो $74.4 मिलियन से 17% अधिक थी। और अधिग्रहण के समय हिस्सेदारी की कीमत 76.8 मिलियन डॉलर थी।

2022 में स्विगी ने इनवेस्को के नेतृत्व में अपने सीरीज़ K राउंड में $700 मिलियन जुटाए। इस दौर में इसका मूल्यांकन दोगुना होकर 10.7 बिलियन डॉलर हो गया। 2023 में जुलाई-सितंबर तिमाही में इनवेस्को ने स्विगी का वैल्यूएशन बढ़ाकर 7.85 अरब डॉलर कर दिया।

बैरन कैपिटल ने कहा कि स्विगी भारतीय खाद्य वितरण क्षेत्र Swiggy Indian Food Delivery Sector में लगभग 45% बाजार हिस्सेदारी रखती है, और भारत में ऑनलाइन खाद्य वितरण में संरचनात्मक विकास से लाभ उठाने के लिए "अच्छी स्थिति में" है।

परिसंपत्ति प्रबंधक ने कहा “हमारा मानना है, कि भारत का खाद्य वितरण उद्योग अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, और बढ़ते मध्यम वर्ग, बढ़ती डिस्पोजेबल आय, उच्च स्मार्टफोन पहुंच और तकनीक-प्रेमी, युवा आबादी द्वारा संचालित उपभोक्ता प्राथमिकताओं में संरचनात्मक बदलाव के कारण अगले कई वर्षों में इसका विस्तार जारी रहेगा। उद्योग भी स्विगी और ज़ोमैटो के बीच एकाधिकार बन गया है, जो कंपनी की भविष्य की लाभप्रदता और पैमाने के लिए अच्छा संकेत है।

स्विगी की नजर 2024 के मध्य के आसपास शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होने पर है। इसका सार्वजनिक निर्गम 1 अरब डॉलर (8,300 करोड़ रुपये) का होने की उम्मीद है, जो पहले से ही किसी नए जमाने की तकनीकी कंपनी के लिए सबसे बड़े आईपीओ में से एक है।

स्विगी अपने विरोधी ज़ोमैटो की तरह अपनी सेवाओं में विविधता ला रही है। प्रोसस वेंचर्स, एक्सेल और सॉफ्टबैंक द्वारा समर्थित स्विगी सभी ऑर्डरों के लिए 20 मिनट की डिलीवरी के साथ ई-कॉमर्स बाजार पर अधिक कब्जा करने के लिए उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य क्षेत्रों में कदम रख रही है।

पिछले वित्त वर्ष में स्विगी का शुद्ध घाटा साल-दर-साल 15% बढ़कर 4,179.3 करोड़ रुपये हो गया, जबकि इसका परिचालन राजस्व 40% से अधिक बढ़कर 8,264.4 करोड़ रुपये हो गया।

स्विगी अभी भी मुनाफे से कुछ दूर है, और कहा जा रहा है, कि वह बाजार हिस्सेदारी के मामले में जोमैटो से पीछे है।

आईपीओ-बाउंड कंपनी का राजस्व वित्त वर्ष 23 में 45 प्रतिशत बढ़कर 8,625 करोड़ रुपये हो गया, जबकि इसका शुद्ध घाटा बढ़कर 4,179 करोड़ रुपये हो गया।

पिछले वित्तीय वर्ष में हाइपरलोकल कॉमर्स यूनिकॉर्न ने 5,705 करोड़ रुपये का राजस्व और 3,629 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया था।

तुलना के लिए कट्टर विरोधी ज़ोमैटो का राजस्व वित्त वर्ष 2013 में 66 प्रतिशत बढ़कर 7,761 करोड़ रुपये हो गया, जबकि शुद्ध घाटा 971 करोड़ रुपये तक कम हो गया। इसके अलावा ज़ोमैटो ने दिसंबर में समाप्त होने वाली पिछली तीन तिमाहियों के लिए सकारात्मक शुद्ध लाभ संख्या की सूचना दी है।

स्विगी के संस्थापक और सीईओ श्रीहर्ष मेजेटी Swiggy Founder and CEO Sriharsha Majety ने इस महीने की शुरुआत में दावोस में कहा कि खाद्य वितरण व्यवसाय उम्मीद से अधिक तेजी से धीमा हो गया है, जबकि कंपनियां अधिक भौगोलिक क्षेत्रों में प्रवेश कर रही हैं। उन्होंने कहा जैसे-जैसे कारोबार धीमी गति से बढ़ रहा है, कंपनी का त्वरित-वाणिज्य व्यवसाय इंस्टामार्ट आने वाले वर्षों में स्विगी के विकास का चालक होगा।

आईपीओ से पहले लागत में कटौती करने के लिए स्विगी ने हाल ही में पुनर्गठन कदम में 400 कर्मचारियों को निकाल दिया। फूड टेक दिग्गज में छंटनी का यह दूसरा दौर है। बेंगलुरु स्थित कंपनी ने जनवरी 2023 में 380 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था, और लागत कम करने के लिए अपने मांस बाज़ार को भी बंद कर दिया था।

नवीनतम लागत-कटौती ड्राइव से स्विगी के लगभग 7 प्रतिशत कार्यबल पर असर पड़ने की संभावना है। कंपनी के पेरोल पर लगभग 6,000 कर्मचारी हैं।