अक्तूबर में बैंकों में छुट्टियों की भरमार, 21 दिन ब्रांच बंद, इस तरह होगा काम

Share Us

358
अक्तूबर में बैंकों में छुट्टियों की भरमार, 21 दिन ब्रांच बंद, इस तरह होगा काम
27 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश में त्योहारों का सीजन Festive Season शुरू हो चुका है। जबकि दूसरी तरफ अक्तूबर का महीना October Month शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में यह जान लेना बहुत जरूरी है कि इस त्योहारों के महीने अक्तूबर में आखिर बैंक शाखाओं Bank Branches में कितने दिन की छुट्टियां रहेंगी?, गौर करने वाली बात ये है कि अलग-अलग राज्यों में स्थानीय कारकों के मुताबिक बैंक की छुट्टियां तय होती हैं। अक्तूबर महीने में देश भर में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट List of Holidays पर गौर करें तो देश में कुल 21 दिन इस महीने बैंक बंद रहेंगे।

इनमें कुछ छुट्टियां पूरे देश में लागू होंगी जबकि कुछ छुट्टियां किसी राज्य विशेष में ही लागू होंगी। त्योहारों की छुट्टियों के साथ-साथ इन अक्तूबर महीने की इन छुट्टियों में बैंक के सार्वजनिक अवकाश Public Holidays भी शामिल हैं। आरबीआई Reserve Bank of India की अक्तूबर महीने की बैंक छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार इस महीने दुर्गा पूजा Durga Puja, दशहरा Dussehra, दिवाली, ईद और गांधी जयंती Eid and Gandhi Jayanti की छुट्टी रहेगी। इसके अलावे दूसरे और चौथे शनिवार व रविवार की साप्ताहिक छुट्टियां भी इस लिस्ट में शामिल हैं। 

अक्तूबर महीने में बैंक छुट्टियों Bank Holidays की संख्या अधिक है ऐसे में ग्राहकों को बैंकिंग के लिए विभिन्न बैंकों की ऑनलाइन सेवाओं पर निर्भर रहना पड़ेगा। इनमें यूपीआई (UPI), मोबाइल फोन एप और इंटरनेट बैंकिंग App & Internet Banking की सेवाएं शामिल हैं, जो छुट्टियों के दौरान भी सामान्य दिनों की भांति काम करते रहेंगे। त्योहारी दिनों में ये सेवाओं विभिन्न बैंकों के ग्राहकों के बहुत काम आने वाली हैं। त्योहारी सीजन में बैंक भले ही बंद हों पर ऑनलाइन सेवाओं का प्रयोग कर उपभोक्ता बैकिंग से जुड़ने अपने जरूरी काम निपटा सकेंगे।