महंगाई से निपटने के लिए ब्याज दरें बढ़ा सकता है बैंक ऑफ इंग्लैंड

Share Us

277
महंगाई से निपटने के लिए ब्याज दरें बढ़ा सकता है बैंक ऑफ इंग्लैंड
11 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनियाभर में महंगाई inflation ने कोहराम मचा रखा है। कई देशों की सरकारें इस पर लगाम लगाने के लिए अपनी ओर से हर मुमकिन कोशिश कर रही हैं। इसी कड़ी में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था UK economy में पैर जमाने वाले मुद्रास्फीति के दबाव inflationary pressures से निपटने के लिए बैंक ऑफ इंग्लैंड Bank of England (BOE) को अपने मौजूदा ब्याज दरों  interest rates को (जो 14 वर्षों के उच्चतम स्तर पर है) को बढ़ाना पड़ सकता है। यह कहना है BOE के डिप्टी गवर्नर डेव रैम्सडेन का।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बैंक ऑफ इंग्लैंड के डिप्टी गवर्नर राम्सडेन deputy governor Dave Ramsden ने अपने एक बयान में कहा है कि मुद्रास्फीति का असर अब ब्रिटेन में कंपनियों companies में कार्यरत लोगों के वेतन निर्धारण wage fixation और उनके मूल्य निर्धारण की योजनाओं पर भी पड़ रहा है। यह स्थिति कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के बाद बाजारों के खुलने और रूस के यूक्रेन russia ukraine पर आक्रमण करने के कारण पैदा हुई।

बैंक ऑफ इंग्लैंड के डिप्टी गवर्नर राम्सडेन ने आगे कहा है कि ब्रिटेन में महंगाई दर inflation rate बैंक ऑफ इंग्लैंड के लक्ष्य 2 फीसदी के नीचे आने की उम्मीद है। यह फिलहाल 9 फीसदी से ऊपर चल रही है और अगर मंदी आती है तो यह अक्टूबर के महीने में 13 फीसदी तक की वृद्धि हो सकती है।