Bank Debt: बैंकों का कर्ज 15 फीसदी से ज्यादा बढ़ने का अनुमान, जानें डिटेल

Share Us

361
Bank Debt: बैंकों का कर्ज 15 फीसदी से ज्यादा बढ़ने का अनुमान, जानें डिटेल
06 Oct 2022
min read

News Synopsis

दूसरी तिमाही Q2 यानी जुलाई-सितंबर के दौरान बैंकों के कर्ज  Bank loan में भारी तेजी का अनुमान जताया जा रहा है। देश के केंद्रीय बैंक Central banks यानी रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर Repo rate में 1.90 फीसदी की बढ़त के बाद भी कर्ज में वृद्धि 15 फीसदी से ज्यादा रह सकती है। विभिन्न बैंकों ने शेयर बाजारों Stock markets को अस्थाई आंकड़ों की जानकारी दी है। दूसरी तिमाही से ज्यादा तीसरी तिमाही में रफ्तार देखने को मिलेगी।

सितंबर के अंत से त्योहारी सीजन Festive season चालू हुआ है जो नवंबर तक चलेगा। घर खरीदी, वाहनों की खरीदी सहित इलेक्ट्रॉनिक आइटम Electronic items में भी ग्राहक जमकर खर्च करते हैं। इससे बैंकों से बड़ी रकम निकलने की उम्मीद है। वहीं, नोमुरा का कहना है कि मध्यम अवधि में कर्ज की वृद्धि Credit growth में सुधार आगे जारी रहेगा।

बैंक के चालू एवं बचत खाता (कासा) में भी तेजी रहेगी। एसबीआई SBI, एचडीएफसी बैंक  HDFC Bank, इंडसइंड बैंक और यस बैंक  IndusInd Bank & Yes Bank में कर्ज में दो अंकों की वृद्धि देखने को मिलेगी। वहीं देश में कर्ज की मांग बढ़ रही है। अभी तक बैंकों ने जमा पर आरबीआई RB की दर जितना फायदा ग्राहकों को नहीं दिया है। इसलिए आगे इस पर ब्याज बढ़ सकता है।