बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार बचा सिर्फ 37 अरब डॉलर, SBI ने कही बड़ी बात

Share Us

416
बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार बचा सिर्फ 37 अरब डॉलर, SBI ने कही बड़ी बात
20 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India के पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश Bangladesh की अर्थव्यवस्था Economy संकट के दौर से गुजर रही है। बांग्लादेश की 416 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था ऊर्जा और भोजन Energy and Food की बढ़ती कीमतों से जूझ रही है, क्योंकि रूस-यूक्रेन संघर्ष Russia-Ukraine conflict ने अपने चालू खाते के घाटे को बढ़ा दिया है। घटती विदेशी मुद्रा Declining foreign exchange इसे आईएमएफ जैसे वैश्विक उधारदाताओं Global lenders की ओर मुड़ने के लिए मजबूर करती है।

एसबीआई SBI ने 24 अगस्त को अपनी सभी शाखाओं को भेजे पत्र में कहा, हाल में उच्च आयात बिल और डॉलर Higher import bills and dollars के मुकाबले बांग्लादेशी टका Bangladesh Taka की कमजोरी से वह विदेशी मुद्रा की कमी का सामना कर रहा है। वहीं, भारत और सऊदी अरब India and Saudi Arabia ने रुपए व रियाल में कारोबार करने के साथ रूपे कार्ड एवं यूपीआई Rupay card and UPI में भी कारोबार करने पर चर्चा कर रहे हैं।

वाणिज्य मंत्रालय Ministry of Commerce ने सोमवार को कहा, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल Piyush Goyal के रियाद दौरे पर इस बारे में चर्चा हुई है। जबकि आरबीआई ने रुपए की गिरावट थामने के लिए इस साल जनवरी से जुलाई के दौरान 38.8 अरब डॉलर की बिकवाली की है। यह पिछले 9 साल में सबसे ज्यादा है। इस समय यह तेजी से विदेशी मुद्रा भंडार foreign exchange reserves का उपयोग रुपए की गिरावट रोकने के लिए कर रहा है।

वहीं, शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, अकेले जुलाई में ही 19 अरब डॉलर को बेचा गया है। इसके बावजूद अगस्त में डॉलर की तुलना में रुपया गिरकर रिकॉर्ड 80 के पार पहुंच गया था। जबकि, अभी यह 79-80 के बीच ही है। आरबीआई ने 2013 में जून-सितंबर के बीच शुद्ध रूप से 14 अरब डॉलर की बिक्री की थी।