भारत से गेहूं निर्यात पर बैन के बाद बांग्लादेश अब पहुंचा रूस के पास

Share Us

413
भारत से गेहूं निर्यात पर बैन के बाद बांग्लादेश अब पहुंचा रूस के पास
23 Jun 2022
min read

News Synopsis

गेहूं के निर्यात Wheat exports पर भारत के बैन India's ban लगाने के बाद पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश Bangladesh अब रूस Russia की तरफ देख रहा है। सरकार और व्यापार अधिकारियों government and trade officials ने बुधवार को रॉयटर्स को जानकारी देते हुए बताया कि बांग्लादेश सरकार रूस से गेहूं की आपूर्ति करने की कोशिश में लगी है।, क्योंकि भारत ने पिछले महीने अनाज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

उद्योग के अधिकारियों ने बताया कि रूस दुनिया का सबसे बड़ा गेहूं निर्यातक देश wheat exporting country है। ऐसे में अगर बांग्लादेश रूस के साथ सौदा कर लेता है तो वैश्विक कीमतों में वृद्धि के बावजूद वह कम कीमतों पर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेगा। बांग्लादेश के खाद्य मंत्रालय Bangladesh's food ministry के एक सीनियर अफसर senior officers ने कहा है कि सौदे को अंतिम रूप देने के लिए बांग्लादेश रूस के साथ एक वर्चुअल बैठक virtual meetings करेगा।

नाम जाहिर न करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया, "हम शुरुआत में रूस से कम से कम 200,000 टन गेहूं मांगेंगे।" बांग्लादेश लगभग 70 लाख टन गेहूं का आयात करता है और पिछले साल इसमें से दो तिहाई से अधिक भारत से आया था। भारत के निर्यात प्रतिबंध के बाद, बांग्लादेश ने अंतर्राष्ट्रीय टेंडर  international tenders के माध्यम से आपूर्ति सुरक्षित करने की कोशिश की, लेकिन उच्च कीमतों के कारण उन्हें रद्द कर दिया।