चीनी निर्यात पर रोक, खाद्य तेल के आयात पर छूट

Share Us

357
चीनी निर्यात पर रोक, खाद्य तेल के आयात पर छूट
25 May 2022
7 min read

News Synopsis

देश में बढ़ती महंगाई Inflation पर काबू पाने के कोशिशें लगातार जारी हैं। इसके लिए सरकार ने गेहूं Wheat की तरह ही अब चीनी निर्यात Sugar Export पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने मंगलवार को चीनी के निर्यात पर एक जून से पाबंदी लगा दी है, जिसका उद्देश्य घरेलू बाजार Domestic Market में इसकी उपलब्धता बढ़ाना और मूल्य वृद्धि को रोकना है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय Ministry ने कहा कि "चीनी सीजन 2021-22 (अक्टूबर-सितंबर) के दौरान देश में चीनी की घरेलू उपलब्धता और मूल्य स्थिरता Domestic Availability and Price Stability बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार अगले आदेश तक एक जून, 2022 से चीनी निर्यात को नियंत्रित करेगी।

सरकार 100 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) तक चीनी निर्यात की अनुमति देगी।" साथ ही सरकार ने तेल की घरेलू कीमतों को कम करने के लिए मंगलवार को कच्चे सोयाबीन और सूरजमुखी Raw Soybean and Sunflower के तेल के सालाना 20 लाख मीट्रिक टन आयात पर सीमा शुल्क और कृषि बुनियादी ढांचे Customs and Agriculture Infrastructure के विकास उपकर से छूट प्रदान की है।

वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि कच्चे सोयाबीन तेल और कच्चे सूरजमुखी के तेल के लिए प्रति वर्ष 20 लाख मीट्रिक टन का शुल्क मुक्त आयात दो वित्तीय वर्ष (2022-23, 2023-24) के लिए लागू होगा। छूट से घरेलू कीमतों को कम करने और मुद्रास्फीति को नियंत्रित Controlling Inflation करने में मदद मिलेगी।