पाम तेल से रोक हटेगी, खाद्य तेलों के भाव में आएगी कमी

Share Us

343
पाम तेल से रोक हटेगी, खाद्य तेलों के भाव में आएगी कमी
20 May 2022
8 min read

News Synopsis

भारतीय बाजार Indian Market में खाद्य तेल Edible Oil की कीमतों में कमी आ सकती है। क्योकिं खबर के मुताबिक इंडोनेशिया Indonesia पाम तेल Palm Oil पर लगे प्रतिबंधों Sanctions को हटा सकता है। इंडोनेशिया ने 23 मई से पाम ऑयल पर लगे प्रतिबंध को हटाने की घोषणा की है। गुरुवार को देश के कारोबारी नेताओं Business Leaders ने राष्ट्रपति President से निर्यात प्रतिबंधों Export Sanctions को हटाने की मांग की थी, जिसके बाद ये बड़ा फैसला लिया गया है। पाम ऑयल के सबसे बड़े उत्पादक देश इंडोनेशिया की सरकार ने बीते 28 अप्रैल को इसके निर्यात पर बैन लगा दिया था।

मौजूदा वक्त में ये महंगाई की तगड़ी मार झेल रहे भारत की आम जनता के लिए राहत भरी खबर है। जबकि, आने वाले समय में खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट आ सकती है। इस वजह यह है कि इंडोनेशिया ने बीते दिनों लगाया पाम ऑयल के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है।

इस संबंध में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, निर्यात पर बैन के बाद से देश में स्टॉक फुल Stock Full हो चुका है, अगर प्रतिबंध जारी रहे तो इस क्षेत्र को भारी नुकसान Huge Loss का सामना करना पड़ सकता है। गौर करने वाली बात ये है कि पाम ऑयल के सबसे बड़े उत्पादक देश इंडोनेशिया ने गुजरे 28 अप्रैल को पाम ऑयल के निर्यात पर बैन लगा दिया था।