आटा निर्यात पर लगी पाबंदी, खाद्य तेल के लेबल पर बतानी होगी शुद्ध मात्रा

Share Us

332
आटा निर्यात पर लगी पाबंदी, खाद्य तेल के लेबल पर बतानी होगी शुद्ध मात्रा
26 Aug 2022
min read

News Synopsis

सरकार Government ने गेहूं के आटे Wheat Flour को लेकर बड़ा कदम उठाया है। साथ ही खाद्य तेलों Edible Oils के मामले में अनुचित व्यापार व्यवहार Unfair Trade Practices रोकने को लेकर कार्रवाही की है। घरेलू बाजार Domestic Market में बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए एक ओर जहां आटे के निर्यात पर प्रतिबंध Export Restrictions लगाया गया है, तो वहीं दूसरी तरफ सरकार ने खाद्य तेल कंपनियों को लेबल में तापमान के बदले शुद्ध मात्रा और वजन Net Quantity and Weight का उल्लेख करने का निर्देश दिया है।

दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों Economic Affairs की केंद्रीय कैबिनेट (सीसीईए) ने बृहस्पतिवार को नियमों में संशोधन Amendment in Rules कर गेहूं के आटे के निर्यात पर रोक को मंजूरी दे दी है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस फैसले से अब आटे के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की मंजूरी होगी। सरकार के इस कदम से न सिर्फ उच्च महंगाई High Inflation के बीच आटे की बढ़ती कीमतों से आम लोगों को राहत मिलेगी बल्कि समाज के सबसे कमजोर तबकों के लिए खाद्य सुरक्षा Food Security भी सुनिश्चित हो सकेगी।

विदेश व्यापार महानिदेशालय Directorate General of Foreign Trade (डीजीएफटी) जल्द ही आटे के निर्यात पर प्रतिबंध को लेकर अधिसूचना जारी करेगा। सरकार ने देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मई में गेहूं के निर्यात पर पहले ही रोक लगा दी है। जबकि, इससे गेहूं के आटे की विदेशी मांग Foreign Demand में तेजी आई। इससे भारत से आटे का निर्यात इस साल अप्रैल-जुलाई में सालाना आधार पर 200 फीसदी बढ़ गया।