News In Brief Auto
News In Brief Auto

Bajaj Auto जल्द ही दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करेगा

Share Us

238
Bajaj Auto जल्द ही दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करेगा
23 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

बजाज ऑटो Bajaj Auto जून 2024 में सीएनजी से चलने वाली मोटरसाइकिल Motorcycle लॉन्च करने वाली है। सरकार ने सीएनजी नेटवर्क का विस्तार करने के लिए अच्छा काम किया है, कंपनी के एमडी राजीव बजाज Bajaj Auto MD Rajiv Bajaj ने कहा कि ईंधन वाहनों की परिचालन लागत को आधा कर देता है, और इसलिए यह ग्राहकों के लिए एक आकर्षण है।

उन्होंने कहा कि हर महीने 60,000 से 70,000 सीएनजी-चालित तिपहिया वाहन बेचे जा रहे हैं, पिछले पांच वर्षों में तिपहिया उद्योग बड़े पैमाने पर सीएनजी की ओर स्थानांतरित हुआ है।

राजीव बजाज ने कहा कि कंपनी कारें नहीं बनाती क्योंकि उसे नहीं लगता कि यह ब्रांड के लिए सही है। ट्रायम्फ के साथ अपने इंटरफ़ेस के कारण रेसिंग की दुनिया से परिचित होने के बाद कंपनी का बाइक रेसिंग के क्षेत्र में प्रवेश करने का भी इरादा नहीं है। कि कंपनी रेसिंग की महंगी दुनिया में प्रवेश करके अपने 20% EBITDA को कम नहीं करना चाहती है।

स्कूटर से बाइक और घरेलू से निर्यात बाजार तक कंपनी के बदलाव पर उन्होंने कहा कि तीसरा बदलाव अब नई ऊर्जा वाहनों की ओर है।

राजीव बजाज ने कहा कि वह अपने स्कूल के दिनों से ही होंडा मोटर कंपनी के प्रशंसक क्यों रहे हैं। उन्होंने बताया कि होंडा के संस्थापक चाहते थे, कि उनके सपनों को साकार करने के लिए सर्वश्रेष्ठ इंजीनियर और प्रबंधक कंपनी में आएं।

इस बात पर कहा कि लाखों नौकरियां पैदा करने के लिए हजारों करोड़ खर्च करने का दावा करके कोई दुनिया नहीं बदल सकता, उन्होंने कार्यबल में कौशल के महत्व को रेखांकित किया क्योंकि उन्होंने महात्मा गांधी और बजाज ग्रुप के संस्थापक जमनालाल बजाज के बीच हुई बातचीत का जिक्र किया, जिन्होंने सीएसआर को रचनात्मक सामाजिक सुधार करार दिया था।

उन्होंने कहा कि बजाज ऑटो की पल्सर लगभग उसी समय लॉन्च हुई थी, जब करीब दो दशक पहले पुणे में दोयम दर्जे का पुल बनाया गया था। उस समय एक वरिष्ठ राजनेता के साथ हुई बातचीत को याद करते हुए उन्होंने नाम लेने से परहेज करते हुए कहा कि उन्होंने उन्हें बजाज पल्सर में एक विश्व स्तरीय उत्पाद बनाने की कोशिश के बारे में सूचित किया था। उन्होंने कहा कि उन्होंने राज्य और केंद्र में सत्ता में होने के बावजूद दोयम दर्जे का पुल बनाने के लिए राजनेता से सवाल किया, उन्होंने कहा कि सरकार उद्योग से विश्व स्तरीय उत्पाद बनाने की उम्मीद कैसे कर सकती है, और फिर विश्व स्तरीय प्रदर्शन नहीं करेगी। जबकि उन्होंने कहा कि बजाज ऑटो इस साल 93 देशों में 20 लाख पल्सर बेचने के लिए तैयार है, उन्होंने कहा कि देश बदल जाएगा जब राजनेता कहेंगे कि उनकी असली राजनीति रचनात्मक विकास है।

Bajaj Auto के बारे में:

79 से अधिक देशों में 21 मिलियन से अधिक मोटरसाइकिलों की बिक्री के साथ बजाज ब्रांड वास्तव में "दुनिया का पसंदीदा भारतीय" है। यह भारत का नंबर 1 मोटरसाइकिल निर्यातक है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिकने वाली तीन में से दो बाइक बजाज बैज के साथ बिकती हैं। कंपनी तिपहिया वाहनों की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता भी है। बजाज ऑटो दुनिया की पहली दोपहिया कंपनी है, जिसका मार्केट कैप एक ट्रिलियन रुपये तक पहुंच गया है, और यह दुनिया की सबसे मूल्यवान दोपहिया कंपनी बनी हुई है। यह पिछले 75 वर्षों से ऐसे उत्पाद पेश कर रहा है, जिनमें सर्वोत्तम श्रेणी की डिज़ाइन और तकनीक है, और जो बिना किसी समझौता किए गुणवत्ता पर आधारित हैं। नई उत्पाद पहलों के प्रति कंपनी की अटूट प्रतिबद्धता ने इसे भविष्य के लिए तैयार कर दिया है।