भारत के उत्तर पूर्व में बी20 इवेंट्स भूटान में अवसरों के लिए खुले द्वार

Share Us

546
भारत के उत्तर पूर्व में बी20 इवेंट्स भूटान में अवसरों के लिए खुले द्वार
21 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

तीसरा बी20 इवेंट B20 Event सिक्किम में पिछले हफ्ते गंगटोक Gangtok के चिंतन भवन Chintan Bhawan में संपन्न हुआ था। इस बी20 बैठक का विषय पर्यटन, आतिथ्य, फार्मास्यूटिकल्स और जैविक खेती में बहुपक्षीय व्यापार साझेदारी Multilateral Trade Partnership के अवसर था।

भूटान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार 18 मार्च को तीसरे बी20 कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह गोले Sikkim Chief Minister Prem Singh Golay ने उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग Department for Promotion of Industry and Internal Trade की प्रधान आर्थिक सलाहकार रूपा दत्ता के साथ भाग लिया।

सत्र में नीति आयोग Policy Commission, विदेश मंत्रालय Foreign Ministry, जी20 सचिवालय G20 Sachivaalay और सीआईआई नॉर्थ ईस्ट काउंसिल CII North East Council के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। अन्य G20 देशों जैसे भूटान Bhutan, बांग्लादेश Bangladesh, ग्रीस Grees, ऑस्ट्रेलिया Australia आदि के प्रतिनिधि और प्रतिनिधि भी वहां थे।

बी20 बैठक में अपने भाषण में सीएम गोले ने बी20 बैठक में अपने भाषण के दौरान ग्लोबल के स्थानीयकरण के खिलाफ स्थानीय लोगों के वैश्वीकरण की अवधारणा के बारे में बात की।

भूटान लाइव ने बताया कि उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण की प्रक्रिया अब तक एकतरफा रही है, जिसमें ग्लोबल्स को स्थानीय बनाने पर ध्यान दिया गया है, और सिक्किम का उद्देश्य इस प्रवृत्ति को उलटना है।

सिक्किम के मुख्यमंत्री गोले ने बी20 और जी20 दोनों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे सिक्किम को दुनिया के लिए एक हरित कृषि-पारिस्थितिकीय गंतव्य Green Agro-Ecological Destination बनाने में समर्थन और निवेश करें। उन्होंने हरित प्रौद्योगिकी Green Technology की आवश्यकता पर जोर दिया और जो सिक्किम के छोटे और सीमांत किसानों के स्वामित्व वाली सीमित कृषि भूमि में उत्पादकता और उपज बढ़ाने में मदद कर सकती है।

सिक्किम में स्वदेशी बीजों और पौधों की एक श्रृंखला है, और सीएम गोले ने नई पीढ़ी के किसानों के बीच क्षमता निर्माण और उन्हें जैविक खेती के नए तरीकों पर प्रशिक्षित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने जैविक संस्कृति Organic Culture को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण, अनुसंधान, प्रयोग, उत्पादकता वृद्धि, प्रसंस्करण, विपणन और अन्य क्षेत्रों से संबंधित अंतःविषय संस्थानों की स्थापना का आह्वान किया।

भूटान सिक्किम के साथ एक सीमा साझा करता है, इसलिए यह उम्मीद की जाती है, कि हिमालयी देश जो वनस्पतियों से भी समृद्ध है, इस कदम से बड़े पैमाने पर लाभान्वित हो सकता है। बाद में उन्होंने सिक्किम की पर्यटन क्षमता के बारे में बात की और इस बात पर प्रकाश डाला कि राज्य में सालाना लगभग 1.5 मिलियन पर्यटक आते हैं। उन्होंने भूटान की तरह अपने पर्यटन के एक प्रमुख हिस्से को धीरे-धीरे उच्च मूल्य वाले पर्यटन में स्थानांतरित करने के सिक्किम के दीर्घकालिक उद्देश्यों को साझा किया।

अपने भाषण में उन्होंने जलवायु परिवर्तन Climate Change से संबंधित गतिविधियों जैसे कि हरित ऊर्जा Green Energy, लघु और मिनी-हाइड्रो परियोजनाओं Small and Mini-Hydro Projects, शून्य-कार्बन उद्यम Zero-Carbon Enterprise, आपदा पूर्वानुमान Disaster Forecasting और प्रबंधन Management और जलवायु परिवर्तन प्रतिरोधी कृषि Climate Change Resistant Agriculture में निवेश की संभावना के बारे में भी बात की।

हमारे कुछ किसान पहले से ही अपने पारंपरिक ज्ञान और अपने रूढ़िवादी प्रथाओं का उपयोग करके जलवायु परिवर्तन के अनुकूल हो गए हैं। वे जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के विज्ञान और जटिलताओं को नहीं जानते हैं। हमें ज्ञान को समझने, सौदा करने और प्रचार करने के लिए संस्थानों का निर्माण करना बाकी है।

बिजनेस 20 या बी20 एक ऐसा समूह है, जो ग्रुप ऑफ 20 फोरम के भीतर निजी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। इसे व्यापार समुदाय को जी20 के साथ जुड़ने और नीतियों पर सिफारिशें देने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए बनाया गया था, जो वैश्विक आर्थिक विकास और विकास का समर्थन कर सकते हैं।

B20 कार्यक्रमों का उद्देश्य पूर्वोत्तर क्षेत्र की क्षमता को प्रदर्शित करना है, वैश्विक और स्थानीय निवेशकों के लिए इसमें क्या है, और साथ ही उद्योग क्षेत्रों में बहुपक्षीय व्यापार साझेदारी के अवसरों को उजागर करना है, जहां उत्तर-पूर्वी राज्यों की मुख्य ताकत है।

यह तीसरा बी20 इवेंट था। पहला बी-20 सम्मेलन फरवरी में हुआ था। दूसरा सम्मेलन 1 मार्च से 3 मार्च तक मिजोरम Mizoram के आइजोल Aizawl में आयोजित किया गया था, और चौथा सम्मेलन नागालैंड Nagaland के कोहिमा Kohima में 4 से 6 अप्रैल तक होगा।