News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एक्सिस बैंक और फाइब ने नंबरलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए साझेदारी की

Share Us

492
एक्सिस बैंक और फाइब ने नंबरलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए साझेदारी की
11 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एक एक्सिस बैंक Axis Bank और भारत के अग्रणी फिनटेक फाइब Fibe ने तकनीक-प्रेमी जेन जेड के लिए भारत का पहला नंबरलेस क्रेडिट कार्ड Numberless Credit Card लॉन्च करने के लिए साझेदारी की।

बिना नंबर वाले क्रेडिट कार्ड के साथ ग्राहकों को अतिरिक्त स्तर की सुरक्षा मिलती है, क्योंकि कार्ड के प्लास्टिक पर कोई कार्ड नंबर, समाप्ति तिथि या सीवीवी मुद्रित नहीं होता है। इससे पूर्ण सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करते हुए पहचान की चोरी या ग्राहक के कार्ड विवरण तक अनधिकृत पहुंच का जोखिम कम हो जाता है। ग्राहक फाइब ऐप पर अपने फाइब एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड विवरण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपनी जानकारी पर पूरा नियंत्रण मिलता है।

पावर-पैक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड सभी रेस्तरां एग्रीगेटर्स पर ऑनलाइन फूड डिलीवरी पर फ्लैट 3% का कैशबैक, प्रमुख राइड-हेलिंग ऐप्स पर स्थानीय आवागमन और ऑनलाइन टिकटिंग प्लेटफॉर्म पर मनोरंजन जैसी उद्योग-सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं प्रदान करता है। इसके अलावा ग्राहकों को सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन लेनदेन पर 1% कैशबैक भी मिलता है।

कार्ड RuPay द्वारा संचालित है, जो ग्राहक को इस क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की अनुमति देता है। यह कार्ड सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म के अलावा सभी ऑफलाइन स्टोर्स पर भी स्वीकार किया जाता है। यह अतिरिक्त सुविधा के लिए टैप-एंड-पे सुविधा भी प्रदान करता है। इसके अलावा इस कार्ड में जीवन भर के लिए शून्य ज्वाइनिंग शुल्क और शून्य वार्षिक शुल्क है। यह कार्ड Fibe के मौजूदा 2.1 मिलियन+ ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा।

इस कार्ड की कुछ अन्य विशेषताओं में प्रति तिमाही चार घरेलू हवाई अड्डे के लाउंज तक पहुंच, रुपये के बीच ईंधन खर्च के लिए ईंधन अधिभार छूट शामिल है। 400 और 5,000 रुपये के साथ-साथ एक्सिस डाइनिंग डिलाइट्स, वेडनसडे डिलाइट्स, एंड ऑफ सीजन सेल्स और रुपे पोर्टफोलियो ऑफरिंग का अतिरिक्त लाभ उनके सभी कार्डों पर उपलब्ध है।

एक्सिस बैंक के अध्यक्ष और प्रमुख कार्ड और भुगतान संजीव मोघे Sanjeev Moghe President and Head Cards and Payments Axis Bank ने कहा "एक्सिस बैंक एक पूर्ण सुइट कार्ड और भुगतान खिलाड़ी है, और हम नवाचार के नेतृत्व वाले साझेदारी मॉडल पर निर्माण करना जारी रखते हैं। हम अपने ग्राहकों को लाभ पहुंचाने वाली विभिन्न पेशकशों के साथ भारत में औपचारिक ऋण तक पहुंच बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें इस अभूतपूर्व बाजार क्रांति में फाइब के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है, जिसमें बढ़ते ग्राहक आधार की सेवा करने का अवसर मिलेगा। यह नंबर रहित एक्सिस बैंक कार्ड एक मजबूत वित्तीय समाधान पेश करते हुए हमारे ग्राहकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देगा जो हमारे देश के स्मार्ट और महत्वाकांक्षी युवाओं को सशक्त बनाता है। जुड़े रहने की हमारी व्यापक बैंकिंग रणनीति का उद्देश्य समावेशिता को बढ़ावा देना और विविध और बढ़ते उपभोक्ता वर्ग के लिए पहुंच बढ़ाना है।"

फाइब के सह-संस्थापक और सीईओ अक्षय मेहरोत्रा Akshay Mehrotra Co-Founder and CEO of Fibe ने कहा “एक्सिस बैंक के साथ मिलकर भारत का पहला नंबरलेस क्रेडिट कार्ड पेश करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। यह असाधारण कार्ड भारत के महत्वाकांक्षी युवाओं को सुरक्षित और समावेशी वित्तीय समाधान प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है। हमारा लक्ष्य अपने उपयोगकर्ताओं को यूपीआई भुगतान की सुविधा के साथ एक सुरक्षित भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के साथ सशक्त बनाना है, जिससे क्रेडिट कार्ड उद्योग में एक नया बेंचमार्क स्थापित हो सके।''

वेतनभोगी पेशेवरों के लिए व्यक्तिगत ऋण क्षेत्र में पहले से ही अग्रणी फ़ाइब अब व्यापक क्रेडिट कार्ड बाज़ार में उतर रहा है। इसने पिछले साल अपनी सीरीज डी फंडिंग में 110 मिलियन डॉलर जुटाए थे, और अब यह अपनी भौगोलिक पहुंच का विस्तार कर रहा है, और अपनी पेशकश में विविधता ला रहा है। फिनटेक को हाल ही में G20 डिजिटल इनोवेशन अलायंस मेगा समिट G20 Digital Innovation Alliance Mega Summit में फिनटेक में सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप का खिताब दिया गया था।

Fibe के बारे में:

फाइब भारत के अग्रणी उपभोक्ता ऋण देने वाले ऐप में से एक है, जो युवा कामकाजी पेशेवरों पर केंद्रित है, एक ऐसा ग्राहक वर्ग जिसे पारंपरिक ऋणदाताओं द्वारा कम सेवा दी जाती है। हमारा मिशन एक वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है, जो मध्यम आय समूहों को उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करता है। हम बड़े पैमाने पर सामर्थ्य बढ़ा रहे हैं।

हमारा लक्ष्य समय के साथ अपने ग्राहकों की बढ़ती वित्तीय जरूरतों के साथ विकसित होना है। अपने ग्राहकों को उनकी जीवनशैली को उन्नत करने में मदद करने के लिए हमने स्वास्थ्य, एडटेक और उपभोक्ता तकनीक में कई वित्तीय उत्पाद अल्पकालिक तत्काल नकद ऋण, दीर्घकालिक व्यक्तिगत ऋण और अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें योजनाएं लॉन्च की हैं।