News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

AWS ने वर्चुअल डेस्कटॉप एक्सेस के लिए अमेज़न वर्कस्पेस थिन क्लाइंट डिवाइस लॉन्च किया

Share Us

168
AWS ने वर्चुअल डेस्कटॉप एक्सेस के लिए अमेज़न वर्कस्पेस थिन क्लाइंट डिवाइस लॉन्च किया
27 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

अमेज़ॅन वेब सर्विसेज इंक ने अमेज़ॅन वर्कस्पेस थिन क्लाइंट डिवाइस Amazon Workspace Thin Client Devices लॉन्च किया, यह एक कुशल उपकरण जो कर्मचारियों को क्लाउड-आधारित वर्चुअल डेस्कटॉप से ​​कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है।

वर्चुअल डेस्कटॉप उपयोगकर्ता के भौतिक कार्यालय स्थान के बजाय डेटा सेंटर में एक वर्कस्टेशन को संदर्भित करता है। और कर्मचारी इन मशीनों का उपयोग एक सामान्य पर्सनल कंप्यूटर की तरह करते हैं, इस अंतर के साथ कि वे नेटवर्क के माध्यम से दूर से मशीनों तक पहुंचते हैं। कई उद्यमों में कर्मचारी एक पतले क्लाइंट का उपयोग करके वर्चुअल डेस्कटॉप से जुड़ते हैं, एक लागत प्रभावी कंप्यूटर जो स्पष्ट रूप से क्लाउड-आधारित सेवाओं तक इष्टतम पहुंच के लिए डिज़ाइन किया गया है।

AWS के मुख्य कार्यकारी एडम सेलिप्स्की AWS Chief Executive Adam Selipsky ने कहा "आज ग्राहकों को तैनात करना जटिल है, जैसे ग्राहक सेवा एजेंट या हमारे कार्यक्षेत्र सेवा का उपयोग करने वाले अन्य लोग यह उतना सुरक्षित नहीं है, जितना हमारे ग्राहक चाहते हैं, और बहुत कुछ कई बार वे पाते हैं, कि जब कर्मचारी दरवाजे से बाहर चले जाते हैं, तो वे उपकरण बाहर चले जाते हैं।''

AWS ने वर्कस्पेस थिन क्लाइंट पेश करके पतले ग्राहक बाजार में प्रवेश किया है। यह कॉम्पैक्ट आयताकार उपकरण श्रमिकों को अमेज़ॅन वर्कस्पेस सेवा के माध्यम से क्लाउड पर होस्ट किए गए वर्चुअल डेस्कटॉप में लॉग इन करने में सक्षम बनाता है। समर्थन अमेज़ॅन वर्कस्पेस वेब तक फैला हुआ है, जो सेवा का एक ब्राउज़र-सुलभ संस्करण है, जो उपयोगकर्ताओं को वर्चुअल डेस्कटॉप तक निर्बाध रूप से पहुंचने की सुविधा प्रदान करता है।

AWS के नए थिन क्लाइंट का एकीकरण तीसरी क्लाउड सेवा Amazon AppStream तक फैला हुआ है। वर्कस्पेस के समान उपयोग के मामलों को लक्षित करते समय यह सुविधाओं के संदर्भ में भिन्न होता है। ऐपस्ट्रीम कंपनियों को कई एप्लिकेशन वाले वर्चुअल डेस्कटॉप होस्ट करने और व्यक्तिगत व्यावसायिक एप्लिकेशन को क्लाउड से कर्मचारियों के लिए सुलभ बनाने की अनुमति देता है।

वर्कस्पेस थिन क्लाइंट की नींव Amazon.com Inc. के फायर टीवी क्यूब में निहित है, जिसे शुरू में उपभोक्ता-उन्मुख स्ट्रीमिंग डिवाइस के रूप में तैयार किया गया था। टीवी से कनेक्ट होने पर डिवाइस उपयोगकर्ताओं को प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स जैसी सेवाओं से सामग्री स्ट्रीम करने देता है। इसके अतिरिक्त यह एक वैकल्पिक स्मार्ट होम प्रबंधन प्रणाली के रूप में काम कर सकता है।

आंतरिक रूप से फायर टीवी क्यूब में आठ-कोर प्रोसेसर है, जिसकी अधिकतम गति 2.2 गीगाहर्ट्ज़ है। चिप के समर्थन में 2 गीगाबाइट मेमोरी और 16-गीगाबाइट स्टोरेज ड्राइव है। यूएसबी और एचडीएमआई पोर्ट घरेलू मनोरंजन उपकरणों के लिए निर्बाध कनेक्शन की सुविधा प्रदान करते हैं।

जबकि वर्कस्पेस थिन क्लाइंट फायर टीवी क्यूब के साथ समान हार्डवेयर विनिर्देश साझा करता है, यह पूरी तरह से अलग सॉफ्टवेयर स्टैक पर काम करता है। AWS के अनुसार डिवाइस एक ऑपरेटिंग सिस्टम, फ़र्मवेयर और वर्चुअल डेस्कटॉप उपयोग के मामलों के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम के साथ प्री-लोडेड आता है। ऑनबोर्ड सॉफ़्टवेयर को किसी कार्यकर्ता के वर्चुअल डेस्कटॉप से ​​फ़ाइलों के स्थानीय भंडारण को रोकने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है, जो गलत वर्कस्पेस थिन क्लाइंट के मामले में डेटा चोरी के जोखिम को कम करता है।

एडब्ल्यूएस में अंतिम उपयोगकर्ता कंप्यूटिंग के लिए उत्पाद निदेशक मेलिसा स्टीन Melissa Stein Director of Product for End User Computing at AWS ने कहा उस डिवाइस के लिए एक पूरी तरह से नया सॉफ्टवेयर स्टैक बनाया है, और नए हार्डवेयर को डिजाइन और निर्माण नहीं करना है, इसलिए हम उस बचत को आगे बढ़ा रहे हैं। कि AWS ने अमेज़ॅन के उपभोक्ता उपकरणों में से एक को लिया है, और AWS ग्राहकों के लिए एक बाहरी हार्डवेयर उत्पाद बनाया है।

क्लाउड दिग्गज ने फायर टीवी क्यूब के ऑनबोर्ड यूएसबी और एचडीएमआई पोर्ट को भी दोबारा तैयार किया है। डिवाइस को टीवी से लिंक करने के बजाय वर्कस्पेस थिन क्लाइंट उपयोगकर्ता माउस और कीबोर्ड को कनेक्ट करने के लिए उन पोर्ट का उपयोग कर सकते हैं। यह कार्यक्षमता श्रमिकों को पारंपरिक डेस्कटॉप की तरह डिवाइस का उपयोग करने की अनुमति देती है।

संगठन AWS प्रबंधन कंसोल के माध्यम से अपने कर्मचारियों के कार्यस्थान पतले ग्राहकों की देखरेख और प्रबंधन कर सकते हैं। क्लाउड दिग्गज के अनुसार कंसोल विशिष्ट एप्लिकेशन तक उपयोगकर्ता की पहुंच को नियंत्रित करता है, और एक्सेस अनुमतियों को परिभाषित करता है। और एक पूरक निगरानी उपकरण प्रशासकों को सक्रिय रूप से उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की निगरानी करने, नवीनतम सॉफ़्टवेयर अपडेट की जांच करने या पैचिंग की आवश्यकता की पहचान करने का अधिकार देता है।

मेलिसा स्टीन ने कहा "आईटी नेता आसानी से अपने पूरे संगठन के डिवाइस बेड़े को केंद्रीय रूप से प्रबंधित कर सकते हैं, और आम तौर पर पारंपरिक लैपटॉप और डेस्कटॉप के साथ घंटों या दिनों की तुलना में कुछ ही मिनटों में एक कर्मचारी तैयार हो जाता है।"

वर्कस्पेस थिन क्लाइंट 195 अमेरिकी डॉलर की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध होगा। एडब्ल्यूएस का इरादा अमेज़ॅन बिजनेस के माध्यम से वर्कस्पेस थिन क्लाइंट को वितरित करने का है, जो अमेज़ॅन के ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस का एक व्यवसाय-केंद्रित संस्करण है। खरीद टीमें इसका उपयोग कार्यालय आपूर्ति, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटो पार्ट्स जैसे अधिक विशिष्ट उत्पादों को खरीदने के लिए करती हैं।

खरीद टीमें इसका उपयोग कार्यालय आपूर्ति, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटो पार्ट्स जैसे अधिक विशिष्ट उत्पादों सहित विभिन्न वस्तुओं को प्राप्त करने के लिए करती हैं। एडम सेलिप्स्की ने कहा यह उन ग्राहकों के लिए वास्तव में रोमांचक और आकर्षक होने वाला है, जो हमारे अमेज़ॅन वर्कस्पेस वर्चुअल डेस्कटॉप ऑफर का उपयोग कर रहे हैं। और यह उनके लिए एक बेहतरीन नई पसंद होगी।

TWN Special