News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

AWS इंडिया की इंटरिम कंट्री हेड वैशाली कस्तूरे ने इस्तीफा दिया

Share Us

246
AWS इंडिया की इंटरिम कंट्री हेड वैशाली कस्तूरे ने इस्तीफा दिया
11 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

अमेज़ॅन वेब सर्विसेज Amazon Web Services की भारत और दक्षिण एशिया में वाणिज्यिक व्यवसाय की अंतरिम देश प्रमुख वैशाली कस्तूरे Vaishali Kasture ने वाणिज्यिक व्यवसाय के पूर्व अध्यक्ष पुनीत चंडोक Puneet Chandok से पदभार संभालने के सात महीने बाद अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया है।

वैश्विक क्लाउड सेवा प्रदाता द्वारा 2030 तक भारत में क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में 12.7 बिलियन डॉलर का निवेश करने और 2030 तक देश की जीडीपी में 23 बिलियन डॉलर से अधिक का योगदान देने की महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा के एक साल से भी कम समय में AWS इंडिया के दो देशों के प्रमुखों ने इस्तीफा दिया। इसके कुछ सप्ताह बाद कंपनी ने मुंबई में AWS शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, जहां इन निवेश योजनाओं की घोषणा की गई।

एडब्ल्यूएस में वैशाली कस्तूरे का कार्यकाल लगभग पाँच वर्षों तक रहा। अंतरिम देश प्रमुख बनने से पहले उन्होंने भारत और दक्षिण एशिया में शीर्ष उद्यम, मध्य-बाज़ार और वैश्विक व्यवसायों के प्रमुख के रूप में कार्य किया।

भारत में विस्तार:

2023 के दौरान क्लाउड अपनाने में वैश्विक मंदी के बीच एक चुनौतीपूर्ण व्यापक आर्थिक माहौल में ग्राहकों द्वारा प्रौद्योगिकी बजट को कम करने के कारण, भारत क्लाउड सेवा प्रदाताओं के लिए एक प्रमुख फोकस बाजार के रूप में उभरा है। यह भारत की डिजिटलीकरण यात्रा के प्रारंभिक चरण के कारण है, विशेष रूप से इसके कई छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों के लिए।

इसके प्रतिद्वंद्वी-जिनमें Microsoft, Google और IBM शामिल हैं, भारत के अवसर पर बड़ा दांव लगा रहे हैं।

Google ने पहले ही नए डेटा केंद्रों में 1 बिलियन डॉलर के निवेश के साथ भारत में अपनी क्लाउड सेवाओं का विस्तार किया है। माइक्रोसॉफ्ट भी 15 वर्षों में 15,000 करोड़ से अधिक के निवेश के साथ हैदराबाद में अपना सबसे बड़ा भारत डेटा सेंटर क्षेत्र स्थापित करेगा।

देश में क्लाउड प्रौद्योगिकी के विकास को देखते हुए यहां तक कि इलेक्ट्रॉनिक और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि देश दुनिया में सर्वर के लिए सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा।

भारतीय सार्वजनिक क्लाउड सेवा बाजार 2026 तक 13 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, क्योंकि संगठनों को डिजिटल रूप से बदलने में मदद करने के लिए क्लाउड की शक्ति का एहसास है।

विकास को गति देने के लिए जनरेटिव एआई:

जैसा कि 2023 में बुकिंग वृद्धि नकारात्मक क्षेत्र में चली गई, कि यह 2024 में बदल जाएगा, इस सप्ताह घोषित किए गए कई नए उत्पाद लॉन्च के साथ उद्यमों को नए जेनरेटिव एआई-आधारित अनुप्रयोगों और एकीकरण के साथ सक्षम करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

साल-दर-साल वित्तीय तुलना अगले साल आसान हो जाएगी। लेकिन एक बड़ा कारण यह भी है: कृत्रिम बुद्धिमत्ता। कि सभी तीन हाइपरस्केलर्स एआई विशेष रूप से जेनरेटिव एआई को अगले बड़े विकास मोर्चे के रूप में दोगुना कर रहे हैं।

मुंबई में AWS शिखर सम्मेलन के दौरान पुनीत चंडोक ने जेनरेटिव AI के आसपास तीन नवाचारों पर प्रकाश डाला, जिन पर AWS काम कर रहा है। इनमें अमेज़ॅन बेडरॉक, अमेज़ॅन कोडव्हिस्परर और लागत प्रभावी बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है।

नवंबर में AWS ने क्यू लॉन्च किया, यह एक जेनरेटिव एआई असिस्टेंट जो "समस्याओं को हल करेगा, सामग्री तैयार करेगा और आईटी और गैर-आईटी दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए फ़ायरवॉल डेटा के पीछे कार्रवाई करेगा।"