News In Brief Auto
News In Brief Auto

वाहन निर्माता 2030 तक ईवी क्षमता निर्माण में 10 अरब डॉलर का निवेश करेंगे

Share Us

365
वाहन निर्माता 2030 तक ईवी क्षमता निर्माण में 10 अरब डॉलर का निवेश करेंगे
26 May 2023
7 min read

News Synopsis

ईटीआईजी द्वारा संकलित आंकड़ों से पता चलता है, कि भारत में वाहन निर्माता इस दशक के अंत तक इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के लिए करीब 10 बिलियन डॉलर (₹80,000 करोड़) का निवेश करेंगे। यह कदम वैश्विक स्तर पर मोटर वाहन उद्योग में व्यापक विद्युतीकरण की प्रवृत्ति के बीच आया है। इसे बैटरी चालित वाहनों के पक्ष में शुद्ध आंतरिक दहन इंजनों को छोड़ने के लिए सरकार की कुहनी से भी प्रेरित किया जा रहा है।

पूंजीगत व्यय में ईवी के लिए कुछ ग्रीनफील्ड संयंत्रों का निर्माण, सेल स्तर से बैटरी बनाने के लिए बैटरी संयंत्रों में निवेश और ग्रिड चार्जिंग बुनियादी ढांचे का समर्थन करना शामिल होगा।

जबकि कार निर्माताओं की अस्थायी योजनाओं से पता चलता है, कि वे 2030 तक संचयी स्थापित क्षमता को लगभग 7.2-7.5 मिलियन यूनिट तक ले जाने के लिए लगभग 2 मिलियन ईवी की क्षमता बनाने की योजना बना रहे हैं, दोपहिया निर्माता ईवी क्षमता का 15.5 मिलियन बनाने के लिए तैयार हैं। आंतरिक दहन इंजन Internal Combustion Engine संचालित दोपहिया वाहनों की संचयी स्थापित क्षमता के लगभग दो-तिहाई के बराबर होगा।

एसएंडपी ग्लोबल मोबिलिटी के निदेशक पुनीत गुप्ता Puneet Gupta Director of S&P Global Mobility ने कहा एक दशक में यह पहली बार है, कि नई क्षमता के निर्माण में इस तरह का पूंजीगत खर्च देखने को मिलेगा। हालांकि बैटरी प्रौद्योगिकी में अस्थिरता के कारण विनिर्माताओं के एक बार में बड़े पूंजीगत व्यय करने की संभावना नहीं है, उन्होंने कहा।

यदि अधिक वाहन निर्माता बैकवर्ड इंटीग्रेशन Vehicle Manufacturer Backward Integration को बढ़ाने के लिए अपने बैटरी प्लांट Battery Plant लगाने की योजना बनाते हैं, तो कैपेक्स को ऊपर की ओर संशोधित किए जाने की संभावना है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल Vinod Agarwal President Society of Indian Automobile Manufacturers Association ने कहा अगर भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना है, तो यह निवेश पहला महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा। अभी तक सरकार और उद्योग एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठा चुके हैं।

मौजूदा कंपनियों द्वारा अपनी क्षमता बढ़ाने और कई कार निर्माता 2025 में मैदान में उतरने के साथ भारत में यात्री कारों के लिए ईवी पैठ 2030 तक 25-30% तक पहुंचने की उम्मीद है। बैटरी से चलने वाली कारें।

ब्रोकरेज सीएलएसए को उम्मीद है, कि वित्त वर्ष 23 में 47,241 इकाइयों की तुलना में 2030 में ई-कार की बिक्री लगभग 1.54 मिलियन यूनिट होगी। यह अनुमान है, कि ई-टू-व्हीलर की खुदरा बिक्री FY22-31 में 9% CAGR और FY22-36 में 8% CAGR से बढ़ेगी।

कार निर्माताओं में मारुति जो कैपेक्स चार्ज का नेतृत्व कर रही है, वर्तमान में 2.25 मिलियन की तुलना में अपनी स्थापित क्षमता को लगभग चार मिलियन यूनिट तक बढ़ाने की योजना बना रही है, क्योंकि यह 2031 तक छह ईवी वाहन लॉन्च करेगी, कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में वार्षिक आय सम्मेलन में कहा ईटी ने इस महीने की शुरुआत में रिपोर्ट दी थी, कि क्षमता को दोगुना करने में 45,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की संभावना है।

कंपनी का पहला ईवी मॉडल 2025 में बिक्री के लिए जाएगा और उसके बाद बाकी मॉडल एक निश्चित अंतराल के भीतर लॉन्च किए जाएंगे।

महिंद्रा और टाटा मोटर्स Mahindra and Tata Motors ने क्रमशः 10,000 करोड़ रुपये और 15,000 करोड़ रुपये के ईवी कैपेक्स की घोषणा की है, जो अगले 5-7 वर्षों में खर्च किया जाएगा। कोरियाई कार निर्माता हुंडई Korean Car Manufacturer Hyundai ने हाल ही में देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपनी योजनाओं को मजबूत करने के लिए दक्षिणी भारतीय राज्य तमिलनाडु Southern Indian State of Tamil Nadu में अगले 10 वर्षों में $2.45 बिलियन (₹20,000 करोड़) खर्च करने की प्रतिबद्धता जताई है। कार निर्माता के पास वर्तमान में अपने चेन्नई कारखाने में प्रति वर्ष 775,000 वाहनों की क्षमता है, जिसे बढ़ाकर 850,000 करने की योजना है। कंपनी ने अभी तक विस्तार के लिए सटीक समयरेखा का खुलासा नहीं किया है।