Australia: ऑस्ट्रेलिया को वनडे का मिला नया कप्तान, ये गेंदबाज निभाएगा जिम्मेदारी

Share Us

334
Australia: ऑस्ट्रेलिया को वनडे का मिला नया कप्तान, ये गेंदबाज निभाएगा जिम्मेदारी
18 Oct 2022
min read

News Synopsis

इंटरनेशल क्रिकेट International Cricket में अपना अलग स्थान रखने वाली ऑस्ट्रेलियन टीम Australian Team को वनडे में नया कप्तान New Captain मिल गया है। पैट कमिंस Pat Cummins ऑस्ट्रेलिया Australia के नए कप्तान बनाए गए हैं। एरॉन फिंच Aaron Finch के वनडे फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद यह जगह खाली थी। ऐसे में कमिंस के अलावा डेविड वॉर्नर David Warner का भी नाम कप्तान बनने की संभावितों में था। अब कमिंस को नया कप्तान बनाया गया है। वह पहले से ही टेस्ट कप्तान Test Captain हैं। वहीं, टी20 में फिंच फिलहाल कप्तान बने रहेंगे। आगामी टी20 विश्व कप में फिंच ही ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी कर रहे हैं। कमिंस इंग्लैंड के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज Upcoming ODI Series में टीम की कप्तानी करते दिखेंगे।

मंगलवार को इसका ऐलान किया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्रेस रिलीज में कमिंस को कोट करते हुए कहा- मैंने फिंची के नेतृत्व में खेलने का भरपूर आनंद लिया है और उनके नेतृत्व से काफी कुछ सीखा है। हालांकि, हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पास एक ऐसी वनडे टीम है, जिसमें कई अनुभवी खिलाड़ी हैं। इस नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए, चयनकर्ताओं के अध्यक्ष जॉर्ज बेली Chairman George Bailey ने अपने बयान में कहा है- कमिंस ने टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने के बाद से शानदार काम किया है और हम भारत में 2023 विश्व कप 2023 World Cup के लिए वनडे टीम का नेतृत्व की जिम्मेदारी उन्हें सौंपने के लिए तत्पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप T20 World Cup के तुरंत बाद 17 नवंबर से शुरू होने वाले तीन वनडे मैचों में इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है और फिर जनवरी में घर में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना है। पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 27वें वनडे कप्तान हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम का वनडे में प्रतिनिधित्व करने वाले पहले विशिष्ट तेज गेंदबाज हैं। उनसे पहले शेन वॉटसन Shane Watson, किम ह्यूज और बिल लॉरी Kim Hughes and Bill Lawrie वनडे में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रह चुके हैं, लेकिन यह सब बैटिंग ऑलराउंडर थे। कमिंस एक प्रोपर तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने अब तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 43 टेस्ट, 73 वनडे और 46 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं।