News In Brief Auto
News In Brief Auto

एथर एनर्जी की उत्पादन क्षमता साढ़े तीन गुना बढ़ी, जानें डिटेल

Share Us

630
एथर एनर्जी की उत्पादन क्षमता साढ़े तीन गुना बढ़ी, जानें डिटेल
28 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

Ather Energyदेश की दिग्गज ई-स्कूटर और चार्जिंग स्टेशन Scooters and Charging Stations कंपनी एथर एनर्जी Ather Energy उत्पादन क्षमता production capacity बढ़ाकर 35 हजार ई-स्कूटर प्रति माह करने की तैयारी में है। तमिलनाडु Tamil Nadu के होसुर में अपने दूसरे उत्पादन संयंत्र production plant के शुभारंभ पर कंपनी के सह-संस्थापक स्वप्निल जैन co-founder Swapnil Jain ने जानकारी देते हुए बताया कि इस संयंत्र के चालू होने के बाद अब सालाना उत्पादन क्षमता चार लाख 20 हजार ई-स्कूटर हो गई है। अभी तक यह एक लाख 20 हजार यूनिट प्रतिवर्ष थी।

वर्तमान में एथर एनर्जी हर रोज लगभग 650 ई-स्कूटर बना रही है। दूसरे संयंत्र की बदौलत वह अब हर रोज 1200 यूनिट बना सकती है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि दो साल के भीतर ही ई-स्कूटर की मांग इतनी बढ़ जाएगी कि देश में बिकने वाला हर दूसरा स्कूटर इलेक्ट्रिक स्कूटर ही होगा। अभी कंपनी इस उत्पादन क्षमता के लगभग 60 फीसदी हिस्से का ही प्रयोग कर पा रही है लेकिन वित्त वर्ष 2023-24 के अंत तक 100 फीसदी उत्पादन क्षमता का उपयोग होने लगेगा। निकट भविष्य में मांग में जबर्दस्त बढ़ोतरी के रुझान देखते हुए ही उत्पादन क्षमता बढ़ाई गई है।

उन्होंने यह भी कहा कि बढ़ती मांग की वजह से कंपनी ने अब तीसरे संयंत्र के बारे में सोचना आरंभ कर दिया है। उन्होंने कहा कि अपने सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट sewage treatment plant की बदौलत यह शून्य जलनिकासी व शून्य रासायनिक कचरे zero chemical waste वाला संयंत्र है। यहां प्रत्यक्ष रूप से एक हजार और अप्रत्यक्ष रूप से 500 लोगों को रोजगार मिला है। बैटरी battery यूनिट में भी 50 फीसदी कर्मचारी महिलाएं हैं।

होसुर में नया संयंत्र तीन लाख वर्गफुट क्षेत्रफल के साथ 20 एकड़ जमीन में फैला हुआ है। इसमें दो यूनिट हैं। एक यूनिट केवल बैटरी उत्पादन के लिए है जिसमें पांच असेम्बली लाइनें हैं। दूसरे यूनिट में ई-स्कूटर बनाने वाली दो असेम्बली लाइनें हैं। कंपनी के दोनों ई-स्कूटर मॉडल क्रमश: एथर 450 प्लस और एथर 450 एक्स में 99% स्वदेशी पुर्जों का इस्तेमाल हो रहा है।

 

LAST UPDATED- 27/11/22

एथर एनर्जी Ather Energy ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि उसने दिवाली  Diwali के दिन बेंगलुरु Bangalore में अपने फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर Flagship Electric Scooter एथर 450X Ather 450X की 250 यूनिट्स की डिलीवरी Delivery की है। यह देशभर के सभी बाजारों में एथर एनर्जी के लिए अब तक की एक दिन में कई गई सबसे ज्यादा डिलीवरी रही है। यह कार्यक्रम बन्नेरघट्टा रोड Bannerghatta Road के गोपालन मॉल में एथर के रिटेल पार्टनर Retail Partner बीआईए वेंचर्स BIA Ventures के सहयोग से आयोजित किया गया था। एथर ने कर्नाटक राज्य Karnataka State में CY Q3 बनाम Q2 2022 में 67 प्रतिशत की शानदार बढ़ोतरी दर्ज की है। एथर कर्नाटक में अपने प्रदर्शन के लिए सुर्खियों में है, यह विशेष रूप से राज्य की राजधानी बेंगलुरु में एक मजबूत मांग की ओर इशारा करता है।

बेंगलुरु स्थित कंपनी ने एक साल पहले के इसी महीने के आंकड़े की तुलना में सितंबर में राज्य में बिक्री में 197 प्रतिशत की बढ़ोतरी का संकेत दिया। इसने ऑन-रोड एक्टिव एथर स्कूटरों On-Road Active Ather Scooters की संख्या में साल-दर-साल (अप्रैल-सितंबर) 121 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। एथर के लाइन-अप में फिलहाल दो इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं। 450 Plus और 450X है। इसके अलावा, एथर ने 450X को अपडेट किया और अब स्कूटर का थर्ड जेनरेशन Third Generation मॉडल उपलब्ध है। वहीं Ather 450 Plus ई-स्कूटर में 2.6 kWh यूजेबल बैटरी के साथ आता है। जिसमें इको मोड में 85 किमी, राइड मोड में 70 किमी और स्पोर्ट मोड में 60 किमी की ट्रू रेंज मिलती है। इसमें 5.4 kW के पीक पावर आउटपुट Peak Power Output के साथ 22 Nm का अधिकतम टॉर्क आउटपुट Max Torque Output मिलता है।

450 Plus 3.9 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड Top Speed 80 किमी प्रति घंटे है। वहीं रेज की बात करें तो 450X ई-स्कूटर एक 3.24 kWh यूजेबर बैटरी पैक के साथ आता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड Electric scooter riding mode में 105 किमी, राइड मोड में 85 किमी और स्पोर्ट मोड में 75 किमी की ट्रू रेंज देता है। 450X में एक अतिरिक्त Warp राइडिंग मोड भी मिलता है जिसमें 65 किमी की ट्रू रेंज मिलती है।