News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एटी कैपिटल ग्रुप और विटोल ने जुनिपर ग्रीन एनर्जी में 350 मिलियन डॉलर का निवेश किया

Share Us

405
एटी कैपिटल ग्रुप और विटोल ने जुनिपर ग्रीन एनर्जी में 350 मिलियन डॉलर का निवेश किया
14 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

जुनिपर ग्रीन एनर्जी Juniper Green Energy एक अग्रणी स्वतंत्र नवीकरणीय ऊर्जा बिजली उत्पादक और सौर, पवन और हाइब्रिड बिजली परियोजनाओं के संचालक एटी कैपिटल ग्रुप AT Capital Group और विटोल Vitol द्वारा $350 मिलियन के पर्याप्त निवेश की घोषणा की। एटी कैपिटल ग्रुप और विटोल दोनों भारत के उभरते ऊर्जा परिदृश्य पर जुनिपर ग्रीन एनर्जी की परियोजनाओं Juniper Green Energy Projects के परिवर्तनकारी प्रभाव को पहचानते हैं।

एटी कैपिटल ग्रुप और विटोल की 200 मिलियन डॉलर की प्रारंभिक प्रतिबद्धता के लगभग दो साल बाद आया है, जो जुनिपर ग्रीन एनर्जी के विकास पथ और परिचालन क्षमताओं में उनके दृढ़ विश्वास की पुष्टि करता है।

जुनिपर ग्रीन एनर्जी ने खुद को भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में मजबूती से स्थापित किया है। कंपनी वर्तमान में 800 मेगावाट के करीब एक परिचालन पोर्टफोलियो का दावा करती है, जिसमें अतिरिक्त 435 मेगावाट निर्माणाधीन है, और सौर, पवन और हाइब्रिड बिजली परियोजनाओं को शामिल करते हुए 3 गीगावॉट से अधिक की विकास पाइपलाइन है।

एटी कैपिटल ग्रुप और विटोल का संवर्धित निवेश एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है, क्योंकि जुनिपर ग्रीन एनर्जी 2026 तक अपनी परिचालन क्षमता को 2.5 गीगावॉट तक तीन गुना करने की महत्वाकांक्षी यात्रा पर है, जो भारत के नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य में एक प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करेगी।

एटी कैपिटल ग्रुप के निदेशक संजय बाकलीवाल Sanjay Bakliwal Director AT Capital Group ने कहा "हम इस बढ़े हुए निवेश के माध्यम से जुनिपर ग्रीन एनर्जी के साथ अपनी साझेदारी को गहरा करने के लिए रोमांचित हैं। उनकी प्रभावशाली परियोजना पाइपलाइन, ईपीसी और ओ एंड एम सेवाओं में उनकी दक्षता के साथ मिलकर एक टिकाऊ और हरित भविष्य के लिए हमारी दृष्टि के साथ सहजता से संरेखित होती है।"

विटोल एशिया के प्रमुख माइक मुलर Mike Muller Head of Vitol Asia ने कहा “विटोल दुनिया भर में टिकाऊ ऊर्जा समाधानों में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम बिजली की बढ़ती मांग के समय बढ़ते नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो को वितरित करने के लिए जुनिपर ग्रीन एनर्जी की महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करने में प्रसन्न हैं।

जुनिपर ग्रीन एनर्जी में निवेश का विस्तार करने का विकल्प कंपनी के उत्कृष्ट प्रदर्शन और अपने हितधारकों को पर्याप्त मूल्य प्रदान करने के लगातार ट्रैक रिकॉर्ड पर आधारित है। उद्योग के भीतर जुनिपर ग्रीन एनर्जी को जो चीज अलग करती है, वह इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण के साथ ही संचालन और रखरखाव सेवाओं तक फैली इसकी व्यापक इन-हाउस क्षमताएं हैं। ये आंतरिक दक्षताएँ इसकी नवीकरणीय परियोजनाओं के निर्बाध निष्पादन और स्थायी सफलता को सुनिश्चित करती हैं, जिससे निवेशकों का विश्वास मजबूत होता है।

जुनिपर ग्रीन एनर्जी की आंतरिक रूप से एंड-टू-एंड समाधान पेश करने की अद्वितीय क्षमता न केवल इसे क्षेत्र में अलग करती है, बल्कि नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में एक विश्वसनीय और विश्वसनीय खिलाड़ी के रूप में इसकी स्थिति को भी मजबूत करती है। इस दृष्टिकोण ने एटी कैपिटल ग्रुप और विटोल से बढ़े हुए निवेश को आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, क्योंकि कंपनी टिकाऊ और प्रभावशाली ऊर्जा परियोजनाओं को वितरित करने में उत्कृष्टता प्राप्त कर रही है।