Assocham: RBI से एसोचैम ने की अपील, ब्याज दरों में हो मामूली बढ़ोतरी

Share Us

346
Assocham: RBI से एसोचैम ने की अपील, ब्याज दरों में हो मामूली बढ़ोतरी
03 Dec 2022
min read

News Synopsis

Assocham: शुक्रवार को उद्योग जगत के संगठन Industry Associations एसोचैम Assocham ने भारत India के केंद्रीय बैंक Central Bank यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India से बेंचमार्क दरों Benchmark Rates में कम से कम बढ़ोतरी करने की अपील की है। एसोचैम ने अपने बयान में कहा है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी को कम से कम रखा जाए, जिससे आर्थिक सुधार की प्रक्रिया Economic Reform Process पर इसका प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। गौर करने वाली बात ये है कि आरबीआई मई के महीने से प्रमुख नीतिगत दर Key Policy Rates में 190 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर चुका है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास RBI Governor Shaktikanta Das की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की बैठक सोमवार से हो रही है। इसमें ब्याज दरों को बढ़ाने पर फैसला लिया जाएगा। उम्मीद है कि आरबीआई इस बार भी दरों में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर सकता है। केंद्रीय बैंक 7 दिसंबर को मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee (एमपीसी) के निर्णय की घोषणा करने वाला है। एसोचैम ने आरबीआई गवर्नर RBI Governor को लिखे एक पत्र में उद्योग के समक्ष उठ रही समस्याओं का हवाला दिया। उन्होंने मांग की कि मौद्रिक नीति समिति में अधिकतम 25-35 आधार अंक की बढ़ोतरी होनी चाहिए।

30 सितंबर को आरबीआई ने प्रमुख नीतिगत दर (रेपो) में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी। मुद्रास्फीति Inflation इस साल जनवरी से आरबीआई द्वारा निर्धारित 6 प्रतिशत की ऊपरी सहनशीलता बैंड से ऊपर बनी हुई है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि सितंबर की बढ़ोतरी से पहले केंद्रीय बैंक ने जून और अगस्त में रेपो दर में 50 बीपीएस और मई में 40 बीपीएस की बढ़ोतरी की थी।

वहीं एसोचैम ने आरबीआई को इलेक्ट्रिक व्हीकल Electric Vehicles के लिए रियायती लोन देने की वकालत की है। चैम्बर की मांग है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के लिए खुदरा ऋण Retail Loans को रियायती ब्याज दर Subsidized Interest rate के साथ प्राथमिकता क्षेत्र के ऋण के रूप में स्वीकार किया जाएग।