असम ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए गुवाहाटी में ईवी की शुरुआत की

Share Us

571
असम ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए गुवाहाटी में ईवी की शुरुआत की
23 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा Assam Chief Minister Himanta Biswa Sarma ने कहा कि कार्बन उत्सर्जन Carbon Emission में कटौती करने के लिए राज्य सरकार गुवाहाटी Guwahati में इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरुआत कर रही है। और 2026 तक पूरे सार्वजनिक परिवहन को गैर-जीवाश्म ईंधन और बिजली पर चलाया जाएगा।

सरमा ने GMCH ऑडिटोरियम में आयोजित एक समारोह में असम में मिशन लाइफ लॉन्च Mission LiFE Launch किया। मिशन LiFE एक सप्ताह का कार्यक्रम है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के मिशन LiFE के दृष्टिकोण को लॉन्च करने के लिए विज्ञान प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन विभाग Department of Science Technology and Climate Change की एक पहल है। असम में मिशन के बाद 22 से 28 मार्च 2023 के दौरान LiFE कार्यों की सभी सात श्रेणियों को संबोधित करते हुए जिला स्तर पर गतिविधियों की एक सप्ताह लंबी श्रृंखला आयोजित की जाएगी।

सात दिनों तक चलने वाली सात श्रेणियों की कार्रवाई देखी जाएगी। पहला दिन पानी बचाने के लिए, दूसरा दिन ऊर्जा बचाने के लिए, तीसरा दिन एकल उपयोग प्लास्टिक को कम करने के लिए समर्पित होगा, चौथा दिन टिकाऊ खाद्य प्रणाली अपनाने के लिए, पांचवां दिन कचरा कम करने के लिए, छठा दिन ई-कचरा कम करने के लिए, सातवां दिन स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए होगा।

सरमा ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग Global Warming एक खतरनाक खतरा है, जो ग्रह के जीवन पर मंडरा रहा है। ग्लोबल वार्मिंग के परिणामस्वरूप, अभूतपूर्व बाढ़ और सूखा, पेयजल की कमी आदि अर्थव्यवस्था पर एक प्रशंसनीय प्रभाव के साथ बहुत स्पष्ट हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में प्रकृति के साथ-साथ वनस्पतियों और जीवों पर ग्लोबल वार्मिंग के प्रतिकूल प्रभावों को समझने के लिए जनसाधारण में जागरूकता की आवश्यकता बढ़ रही है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पिछले कुछ वर्षों में गुवाहाटी में आर्द्रभूमि और हरित क्षेत्र में काफी कमी आई है। शहर के लोगों के साथ-साथ उनके पड़ोसियों को स्वास्थ्य और उनके परिवेश के संबंध में गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा लोगों को जलवायु परिवर्तन Climate Change और इसके प्रतिकूल प्रभावों के बारे में सैद्धांतिक ज्ञान है, लेकिन हर किसी को अपनी जीवन शैली को बदलने और पर्यावरणीय गिरावट Environmental Degradation की प्रवृत्ति को उलटने के लिए कार्रवाई योग्य कदम उठाने की आवश्यकता है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का उल्लेख करते हुए जो स्वच्छ और हरित ऊर्जा Clean and Green Energy की वकालत करते रहे हैं, सरमा ने यह भी कहा कि 2030 तक 500 GW सौर ऊर्जा पैदा करने के लिए देश के दृष्टिकोण को देखते हुए असम सरकार ने हरित की दिशा में देश की प्रगति में योगदान देने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने 3000 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन Megawatt Solar Power Generation के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने यह भी कहा कि कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए राज्य सरकार गुवाहाटी में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles की शुरुआत कर रही है, और 2026 तक पूरे सार्वजनिक परिवहन Public Transportation को गैर-जीवाश्म ईंधन और बिजली पर चलाया जाएगा। डॉ. सरमा ने यह भी कहा कि उनकी सरकार भी प्रकृति के अनुकूल विभिन्न कदम उठा रही है, जैसे प्लास्टिक के कपों के बजाय मिट्टी के बर्तनों का उपयोग आदि। उन्होंने कहा कि यह प्रयास मिट्टी के बर्तनों के बाजार को पुनर्जीवित करने में बहुत मददगार होगा।

सरमा ने यह भी कहा कि असम में राज्य सरकार ने वन भूमि के अतिक्रमण को देखते हुए अतिक्रमणकारियों से 6067 हेक्टेयर वन भूमि को वापस लेने के लिए कदम उठाए हैं। इससे राज्य को काफी हद तक अपने हरित कवरेज Green Coverage को बहाल करने में मदद मिली है। उन्होंने इस अवसर पर मिशन लाइफ की सफलता के लिए सभी से हाथ बंटाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा मिशन लाइफ का पालन करने से राज्य को जल संरक्षण Water Conservation, ऊर्जा की बचत और प्राकृतिक संसाधनों Energy Saving and Natural Resources के विवेकपूर्ण उपयोग के लिए वांछनीय जीवन शैली Desirable lifestyle को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।