News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अशोक लीलैंड ने उत्तर प्रदेश में ग्रीनफील्ड बस प्लांट में 200 करोड़ का निवेश किया

Share Us

707
अशोक लीलैंड ने उत्तर प्रदेश में ग्रीनफील्ड बस प्लांट में 200 करोड़ का निवेश किया
15 Sep 2023
min read

News Synopsis

अशोक लीलैंड Ashok Leyland ने उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक बसों के लिए ग्रीनफील्ड प्लांट Greenfield Plant स्थापित करने के लिए 200 करोड़ रुपये का निवेश किया।

विनिर्माण सुविधा में शुरू में प्रति वर्ष 2,500 बसों का उत्पादन करने की क्षमता होगी। कंपनी का इरादा अगले दशक में प्रति वर्ष 5,000 वाहनों को समायोजित करने के लिए धीरे-धीरे इस क्षमता का विस्तार करने का है, क्योंकि अगले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक और अन्य प्रकार की बसों की मांग काफी हद तक बढ़ने की उम्मीद है। एक बार चालू होने के बाद यह देश में अशोक लीलैंड का सातवां वाहन संयंत्र होगा।

अशोक लीलैंड मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक बसों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें बढ़ती बाजार मांग को पूरा करने के लिए वर्तमान में उपलब्ध ईंधन के साथ-साथ उभरते वैकल्पिक ईंधन द्वारा संचालित अन्य वाहनों को भी असेंबल करने की सुविधा होगी।

अशोक लीलैंड के कार्यकारी अध्यक्ष धीरज हिंदुजा Ashok Leyland Executive Chairman Dheeraj Hinduja ने कहा "राज्य में एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ समझौता किया, और वाणिज्यिक वाहन उद्योग के भविष्य को आकार देने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। भारत में रोजगार के अवसर पैदा करने और टिकाऊ गतिशीलता को बढ़ावा देने के हमारे साझा उद्देश्यों में सकारात्मक योगदान देगा।"

अशोक लीलैंड के एमडी और सीईओ शेनू अग्रवाल Ashok Leyland MD and CEO Shenu Agarwal ने कहा "वर्ष 2048 तक नेट ज़ीरो हासिल करने का अशोक लीलैंड का मिशन उत्तर प्रदेश में इस संयंत्र को स्थापित करने के लिए ट्रिगर में से एक है। राज्य में वैकल्पिक ईंधन वाहनों की बाजार में स्वीकार्यता और मांग पर निर्भर है। अशोक लीलैंड अगले कुछ वर्षों में इस नई सुविधा में 1,000 करोड़ रुपये तक निवेश करने का इरादा रखता है।"

यूपी सरकार और अशोक लीलैंड इलेक्ट्रिक और हरित ईंधन ट्रकों और बसों को अपनाने में तेजी लाने के उद्देश्य से अधिक आकर्षक नीतियां विकसित करने के लिए चर्चा में शामिल होंगे। कि ये नीतियां राज्य के नेट-शून्य उद्देश्यों को प्राप्त करने के प्रयासों के तहत निजी स्कूलों और निजी परिवहन सहित सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों को लक्षित करेंगी।

अशोक लीलैंड वाणिज्यिक वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला के निर्माण और बिक्री में लगी हुई है। कंपनी औद्योगिक और समुद्री अनुप्रयोगों, फोर्जिंग और कास्टिंग के लिए इंजन भी बनाती है।

कंपनी ने वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में 576 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 68 करोड़ रुपये के पीएटी की तुलना में आठ गुना से अधिक है। तिमाही के लिए राजस्व 8,189 करोड़ रुपये रहा, जबकि वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही में यह 7,223 करोड़ रुपये था, जो सालाना आधार पर 13.4% अधिक है।