News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अर्नब रॉय मारुति सुजुकी के सीएफओ के रूप में अजय सेठ के स्थान पर नियुक्त होंगे

Share Us

575
अर्नब रॉय मारुति सुजुकी के सीएफओ के रूप में अजय सेठ के स्थान पर नियुक्त होंगे
29 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया Maruti Suzuki India ने घोषणा की, कि कंपनी के बोर्ड ने 16 अक्टूबर 2023 से नए सीएफओ के रूप में अर्नब रॉय Arnab Roy की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

वह अजय सेठ Ajay Seth का स्थान लेंगे, जो 31 दिसंबर 2023 के व्यावसायिक समय की समाप्ति से पूर्णकालिक सीएफओ के पद से सेवानिवृत्त होंगे। इसके बाद वह सदस्य कार्यकारी बोर्ड बने रहेंगे।

अर्नब रॉय के पास वित्त और खातों के सभी पहलुओं को संभालने के लिए अमेरिकी, ब्रिटिश और फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ 26 वर्षों से अधिक का अनुभव है। उन्होंने रांची विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र, सांख्यिकी और गणित में स्नातक की डिग्री हासिल की और आगे चार्टर्ड अकाउंटेंसी और कॉस्ट अकाउंटेंसी की पढ़ाई की।

उनके पास IIM बैंगलोर से एक्जीक्यूटिव एमबीए भी है। अपने करियर के दौरान उन्होंने विलय और अधिग्रहण और अनुबंध निर्माण, लाइसेंसिंग, संभावित अधिग्रहण के अवसरों पर निवेश बैंकरों के साथ काम करने जैसी अन्य विकास पहलों को सफलतापूर्वक संभाला है। वह मूल्य श्रृंखलाओं का विश्लेषण करने, वितरक पदचिह्नों को डिजाइन करने, चैनल भागीदारों का मूल्यांकन करने और इष्टतम चैनल रणनीति पर निर्णय लेने में शामिल रहे हैं।

जनवरी 2022 से वह ग्रेटर इंडिया क्षेत्र Greater India Region के लिए ज़ोन मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में कार्यरत थे, जिसमें लगभग 22,000 करोड़ रुपये ($ 3 बिलियन) के व्यवसाय के साथ सभी श्नाइडर व्यवसायों को शामिल किया गया था। वह शासन के दृष्टिकोण से सूचीबद्ध इकाई सहित लगभग 12+ श्नाइडर कंपनियों में निदेशक के रूप में कार्य करते हैं, और ग्रेटर इंडिया क्षेत्र में 200 से अधिक लोगों की वित्त टीम और साझा सेवाओं का नेतृत्व करते हैं।

वह पिछले 17 वर्षों से देश और बिजनेस यूनिट सीएफओ के रूप में काम कर रहे हैं, और बिजनेस निर्णय और नियामक निहितार्थों के वाणिज्यिक पहलुओं का मूल्यांकन करने सहित व्यवसाय चलाने में सीईओ के साथ साझेदारी कर रहे हैं। उनके पास घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय कराधान Domestic and International Taxation और स्थानांतरण मूल्य निर्धारण में गहन कार्य अनुभव है। फाइनेंस के साथ-साथ उनके पास सेल्स, एचआर एडमिन और आईटी वर्टिकल को संभालने का अनुभव है।