News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

UPSSSC PET के लिए आवेदन शुरू, यहां देखें अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस 

Share Us

1161
UPSSSC PET के लिए आवेदन शुरू, यहां देखें अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस 
29 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 Preliminary Qualification Exam 2022 का नोटिफिकेशन Notification जारी कर दिया है। यूपीएसएसएससी पीईटी के लिए upsssc.gov.in पर आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आवेदन की आखिरी तारीख 27 जुलाई 2022 हैऔर 3 अगस्त तक एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार किया जा सकेगा। इस भर्ती परीक्षा के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार Government of Uttar Pradesh के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के हजारों पदों को भरा जाएगा। 

सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) होगी और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आयोग आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि पीईटी का स्कोर एक साल के लिए मान्य होता है। 

पीईटी परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होता है। यह दूसरी पीईटी है। पिछले साल 2021 में पहली बार पीईटी का आयोजन किया गया था। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि पीईटी का कार्यक्रम बाद में वेबसाइट पर अलग से जारी किया जाएगा। लेकिन  कुछ दिनों पहले जारी यूपीएसएसएससी भर्ती परीक्षा कैलेंडर UPSSSC Recruitment Exam Calendar 2022 के मुताबिक प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 का आयोजन 18 सितंबर 2022 होगा। पिछले वर्ष यूपीएसएसएससी पीईटी के लिए करीब 26 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

उत्तर प्रदेश प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा 2022 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को कम से कम 10वीं पास या इसके समकक्ष की योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवारों की आयु-सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही सामान्य और ओबीसी वर्ग को 185 रुपये, एससी और एसटी वर्ग को 95 रुपये और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 25 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे।