News In Brief Education
News In Brief Education

PM YASAVI  स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन शुरू, जाने डीटेल्स

Share Us

952
PM YASAVI  स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन शुरू, जाने डीटेल्स
30 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत सरकार GOVERNMENT OF INDIA 9वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम SCHOLARSHIP PROGRAM लेकर आई है। एनटीए NTA ने YASASVI योजना के लिए PM यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम Young Achievers Scholarship Award Scheme के लिए आवेदन मांगे है। जो स्टूडेंट्स इन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार 26 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए करेक्शन विंडो 27 अगस्त से 31 अगस्त तक खुली रहेगी। आवेदन करने के लिए कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन फॉर्म जमा किया है, एनटीए 5 सितंबर, 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी करेगा।

यह आवेदन वही लोग कर सकते हैं जिनके माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय Annual Income of Parent/Guardian 2.5 लाख रुपये से अधिक न हो। आवेदन करते समय आय प्रणाम पत्र Income Certificate देना होगा। YASAVI योजना के तहत, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC) और गैर-अधिसूचित,श्रेणियों के 9वीं से12वीं कक्षा के 15000 स्कूली छात्रों को ये स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस योजना के तहत 9वीं से 10 के छात्रों को 75,000 रुपये प्रति वर्ष स्कॉलरशिप दी जाएगी। 11वीं से 12वीं के छात्रों को 1,25,000 रुपये दिए जाएंगे।

स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट yet.nta.ac.in पर जाएं। अब ‘रजिस्टर’ या ‘लॉगिन’ लिंक 'Register' or 'Login' Link पर क्लिक करें। सभी आवश्यक व्यक्तिगत विवरण भरें। आवश्यक दस्तावेज, हस्ताक्षर आदि अपलोड करें। आवेदन जमा करें और लास्ट पेज डाउनलोड करें और भविष्य के लिए संभाल कर रखें। PM यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम की परीक्षा 11 सिंतबर को आयोजित की जाएगी।