एप्पल अगले महीने दिल्ली और मुंबई के इन मॉल्स में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलेगी

Share Us

811
एप्पल अगले महीने दिल्ली और मुंबई के इन मॉल्स में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलेगी
21 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

ऐप्पल Apple कथित तौर पर अगले महीने भारत India में अपना पहला रिटेल स्टोर लॉन्च Firs Retail Store Launch करने के लिए तैयार है। कंपनी अपने आधिकारिक ई-स्टोर E-store के माध्यम से ऐप्पल डिवाइस Apple Devices बेचती है, जिसे 2020 में भारत में लॉन्च किया गया था। कंपनी पहले से ही दिल्ली Delhi और मुंबई Mumbai में ऑफलाइन स्टोर Offline Store पर काम कर रही है।

द इकोनॉमिक टाइम्स की एक नई रिपोर्ट में कहा गया है, कि मुंबई में स्टोर अप्रैल में खुलेगा उसके बाद दिल्ली में अप्रैल-जून तक।

एक रिपोर्ट में कहा गया है, कि एप्पल अपना पहला स्टोर मुंबई के जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल Jio World Drive Mall में और दूसरा दिल्ली के सेलेक्ट सिटीवॉक मॉल Select Citywalk Mall में खोलेगा। मुंबई में जगह कथित तौर पर बड़ी होगी और 22,000 वर्ग फुट में फैली होगी, जबकि दिल्ली में स्टोर 10,000 वर्ग फुट से अधिक का होगा। एक अनाम उद्योग कार्यकारी का हवाला देते हुए प्रकाशन नोट करता है, कि दोनों दुकानों के लिए फिट-आउट पूरा हो गया है।

ऐप्पल के खुदरा और लोगों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डिएड्रे ओ'ब्रायन Senior Vice President Deirdre O'Brien के मुंबई में स्टोर लॉन्च इवेंट Store Launch Event में भाग लेने की उम्मीद है, लेकिन इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है, कि ऐप्पल के सीईओ टिम कुक Apple CEO Tim Cook भी मौजूद रहेंगे या नहीं। कुक ने कई मौकों पर भारत का दौरा किया है, और यहां तक कि 2016 में पीएम नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi से भी मुलाकात की थी। दोनों ने भारत में विनिर्माण की संभावनाओं पर चर्चा की थी, जो पहले से ही चल रही है।

विशेष रूप से नौकरी के उद्घाटन के लिए Apple की भारत की आधिकारिक वेबसाइट भारत के भीतर विभिन्न स्थानों पर Apple रिटेल स्टोर के लिए कई पदों को सूचीबद्ध करती है। ये 21 मार्च 2023 से ताजा लिस्टिंग हैं। कंपनी तकनीकी विशेषज्ञों Company Technical Experts, संचालन विशेषज्ञों Operations Specialists और स्टोर मैनेजर Store Manager की तलाश कर रही है। दूसरी ओर Apple कथित तौर पर छंटनी से बचने के लिए लागत में कटौती के उपायों के एक हिस्से के रूप में कॉर्पोरेट पक्ष पर काम पर रोक लगा रहा है।

भारत-विशिष Apple स्टोर लंबे समय से बकाया है, क्योंकि यह कंपनी को Apple उत्पादों को बेचने की अनुमति नहीं देता है, बल्कि ब्रांड और डिवाइस जागरूकता का विस्तार भी करता है। Apple विदेशों में ऑफ़लाइन स्टोरों पर आज Apple में सत्र आयोजित करता है, जहां यह ग्राहकों को पेशेवर-ग्रेड सामग्री बनाने के लिए iPhones या iPads का उपयोग करने के तरीके सिखाने के लिए रचनाकारों के साथ सहयोग करता है। कंपनी ने भारत में कुछ ऑनलाइन सत्रों की मेजबानी की है। इसने दिल्ली में इंडिया आर्ट फेयर 2023 में पहले ऑफलाइन "टुडे एट एप्पल" कार्यक्रम की मेजबानी की।

Apple स्टोर्स कुछ स्थानों पर सांस्कृतिक हब के रूप में काम करते हैं।

भारत एप्पल के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार बनता जा रहा है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है, कि Apple की तिमाही आय रिपोर्ट में भारत के लिए एक समर्पित खंड हो सकता है। Apple ने बाजार को चार हिस्सों में विभाजित करके राजस्व पर प्रकाश डाला। मध्य पूर्व और अफ्रीका के साथ भारत के आंकड़े इसकी यूरोप श्रेणी का हिस्सा हैं। अन्य बाजारों में अमेरिका America, ग्रेटर चीन Greater China, जापान Japan और शेष एशिया प्रशांत शामिल हैं।

कलाकार अब सांस्कृतिक उत्सवों के योग्य कला बनाने के लिए iPad का उपयोग कर रहे हैं। Apple ने अधिक विकास के लिए भारत पर ध्यान केंद्रित किया है, जो अंतरराष्ट्रीय व्यवसायों के प्रबंधन को हिला सकता है, आईओएस 16.4 अपडेट जल्द ही आ रहे हैं, दिलचस्प विशेषताएं लाने की उम्मीद है।