News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Apple भारत में iPhone 17 का निर्माण करेगा

Share Us

315
Apple भारत में iPhone 17 का निर्माण करेगा
02 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

एप्पल विश्लेषक मिंग ची कुओ Apple Analyst Ming Chi Kuo ने कहा कि, "भारत में iPhone अनुबंध निर्माताओं द्वारा 2024 की दूसरी छमाही में iPhone 17 का विकास शुरू करने की उम्मीद है, जो पहली बार चीन के बाहर नए उत्पाद परिचय की शुरुआत होगी।"

ऐप्पल के अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और अब टाटा समूह जिसने 125 मिलियन डॉलर में विस्ट्रॉन उत्पादन लाइनों का अधिग्रहण किया है, और 2024 की शुरुआत में प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू करने की उम्मीद है, जो ऐप्पल के विविधीकरण के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

क्यूपर्टिनो-आधारित कंपनी को 2024 तक झेंगझू में फॉक्सकॉन और चीन में ताइयुआन के साथ अपने परिचालन को क्रमशः 35-45% और 75-85% तक कम करने की उम्मीद है।

भारत में उत्पादन बढ़ाने के अलावा लक्सशेयर के आईफोन ऑर्डर आवंटन में तेजी से वृद्धि और उत्पादन लाइन स्वचालन में सुधार भी उत्पादन पैमाने में कमी का मुख्य कारण है।

डिज़ाइन जोखिम को कम करने के लिए डिज़ाइन विकास में कम कठिनाई के कारण मानक iPhone मॉडल को चुना गया है। और 2024 तक भारत में बने आईफोन का अनुपात बढ़कर 20-25% हो जाएगा।

वैश्विक iPhone शिपमेंट का 12-14% भारत में बनाया गया है, फॉक्सकॉन के पास भारत में उत्पादन क्षमता का 75-80% हिस्सा है।

Apple भारत में अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा रहा है। कंपनी ने टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को एक असेंबलर के रूप में जोड़ा, जिसने 27 अक्टूबर से विस्ट्रॉन की उत्पादन लाइनों को अपने कब्जे में ले लिया और पहली भारतीय कंपनी को एप्पल की आपूर्ति श्रृंखला में एकीकृत किया।

भारत के टाटा को iPhone असेंबलर बनाकर Apple भारत सरकार के साथ अपने रिश्ते को मजबूत कर सकता है। इस कदम से भारत में iPhones और अन्य उत्पादों की भविष्य की बिक्री को फायदा होगा और अगले दशक में Apple की वृद्धि के लिए यह महत्वपूर्ण है।

भारत ने iPhone विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने में बड़ी प्रगति की है। iPhone SE 2017 में फॉक्सकॉन द्वारा निर्मित पहला भारत-निर्मित iPhone था। सभी नवीनतम Apple मॉडल यहीं बनाए गए और यहां तक कि Apple के तीन अनुबंध भागीदारों-फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन द्वारा निर्यात भी किए गए।

ऐप्पल ने अपने विनिर्माण आधार में विविधता लाने के लिए 2025 तक अपने iPhone उत्पादन का 25% भारत में स्थानांतरित करने की योजना बनाई है, जो वर्तमान में चीन में केंद्रित है।

  • iPhone उत्पादन में चीन का योगदान 2022 में 93.5% से घटकर 2023 में वैश्विक शिपमेंट में 91.2% होने की उम्मीद है। इस साल के अंत तक वैश्विक शिपमेंट में भारत का योगदान बढ़कर 10% हो जाएगा, जो पिछले साल 5-7% था। और स्थानीय मांग का 85% भी पूरा करता है।
  • 2023 में Apple की भारत शिपमेंट 2022 में शिप की गई 6 मिलियन यूनिट के मुकाबले रिकॉर्ड 9 मिलियन यूनिट को पार करने की उम्मीद है।
  • ऐप्पल ने जुलाई-सितंबर तिमाही में अपना अब तक का सबसे अधिक तिमाही शिपमेंट दर्ज किया, जब भारतीय स्मार्टफोन शिपमेंट स्थिर रहा।
  • Apple ने Q3 में सालाना आधार पर 34% की वृद्धि दर्ज की, जो देश में Apple के शिपमेंट के लिए सबसे अच्छी तिमाही रही, जो 2.5 मिलियन यूनिट को पार कर गई।