News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इतिहास में पहली बार बनी Apple की यूनियन

Share Us

343
इतिहास में पहली बार बनी Apple की यूनियन
21 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

एपल के एक अमेरिकी स्टोर Apple's an American Store में वहां के कर्मचारियों ने खुद का संगठन Own Organization बनाने के लिए वोटिंग Voting की। एपल के इतिहास Apple History में ऐसा पहली बार हुआ है जब कर्मचारियों की यूनियन workers' union बनने जा रही है। यूनियन बनने के बाद कर्मचारी  वेतन, वर्किंग ऑवर Salary, Working Hours और उनसे जुड़े अन्य मामलों पर कंपनी से सीधे बात कर सकेंगे। कर्मचारियों  के ग्रुप एपलCORE (कोएलिशन ऑफ ऑर्गेनाइज्ड रिटेल एम्प्लॉइज) Coalition of Organized Retail Employees ने यूनियन के लिए कैंपेन की। इसके बाद वोटिंग कराई गई। इलेक्शन कराने वाली फेडरल एजेंसी Federal Agency के अनुसार मैरीलैंड स्टोर Maryland Store के 110 एम्प्लॉइज में से 65 ने इसके समर्थन में और 33 ने इसके खिलाफ वोटिंग की। 12 एम्प्लॉइज ने वोटिंग नहीं की।

वोटिंग जीतने के बाद एपल कोर AppleCORE ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हमने अपना यूनियन वोट जीत लिया है। उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने इतनी मेहनत की और हमारा सहयोग किया ,अब हम जश्न मनाते हैं। हम आज भी साथ हैं और कल भी हम ऐसे ही साथ मिलकर रहेंगे। इस चुनाव के बाद  के बाद एपल ने इस पर कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया।

आपको बता दें कि यह तीसरा एपल स्टोर है जिसने इस साल यूनियन ड्राइव Union Drive चलाई, लेकिन यूनियन के लिए वोटिंग कराने में कामयाब होने वाला पहला स्टोर है। अटलांटा और न्यूयॉर्क के अन्य एपल स्टोर्स Atlanta and other Apple Stores in New York ने भी यूनियन बनाने की ओर कदम बढ़ाया है। हालांकि, अटलांटा में कर्मचारियों ने कंपनी पर यूनियन के खिलाफ काम करने का आरोप लगाकर वोटिंग को आगे बढ़ा दिया है।