भारत में एप्पल की बिक्री 6 अरब डॉलर के रिकॉर्ड  स्तर पर पहुँची,सीईओ टिम कुक ने रिटेल पुश लॉन्च किया

Share Us

403
भारत में एप्पल की बिक्री 6 अरब डॉलर के रिकॉर्ड  स्तर पर पहुँची,सीईओ टिम कुक ने रिटेल पुश लॉन्च किया
20 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

भारत की चार दिवसीय यात्रा के दौरान Apple के CEO टिम कुक Apple CEO Tim Cook ने नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi in New Delhi से मुलाकात की और देश भर में विस्तार और निवेश करने के लिए Apple की प्रतिबद्धता पर चर्चा की। कुक ने भारत के भविष्य और शिक्षा, विनिर्माण, डेवलपर्स और पर्यावरण पर प्रौद्योगिकी के परिवर्तनकारी प्रभाव के लिए अपना समर्पण व्यक्त किया।

बैठक के बाद कुक और मोदी दोनों ने चर्चाओं पर अपने विचार साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। कुक ने ट्वीट किया कि वह प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से प्रभावित हैं, और दोनों ने विविध विषयों पर बात की जिसमें भारत में हो रहे प्रौद्योगिकी आधारित बदलाव भी शामिल हैं। मोदी ने ट्वीट किया कि कुक के साथ विचारों का आदान-प्रदान करना और भारत में हो रहे तकनीक-संचालित परिवर्तनों को उजागर करना खुशी की बात है।

अपनी यात्रा के दौरान कुक ने भारत में पहले दो एप्पल स्टोर का भी उद्घाटन किया और सरकार से नीतिगत स्थिरता बनाए रखने का आग्रह किया। संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव Communications Minister Ashwini Vaishnav और आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State for IT and Electronics Rajeev Chandrasekhar के साथ बैठकों में कुक ने इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग Electronics Industry के लिए एक घटक आपूर्ति श्रृंखला पारिस्थितिकी तंत्र और कार्यबल कौशल Supply Chain Ecosystem and Workforce Skills की स्थापना में समर्थन की आवश्यकता पर जोर दिया।

ऐप्पल और भारत के बीच दीर्घकालिक और मजबूत संबंध को रेखांकित करते हुए चर्चाओं में विशेष रूप से महिलाओं के लिए रोजगार सृजन पर भी ध्यान केंद्रित किया गया। अश्विनी वैष्णव के अनुसार सरकार ने Apple से देश में iPhone उत्पादन और निवेश का विस्तार करने के लिए कहा है, क्योंकि क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज चीन के बाहर विविधता लाने की कोशिश कर रही है।

कुक की भारत यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब एप्पल चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के बढ़ते दबाव का सामना कर रही है, जहां वह अपने अधिकांश उत्पादों का निर्माण करती है। कंपनी अपनी आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने और भू-राजनीतिक तनाव, बढ़ती लागत और श्रम की कमी के कारण चीन पर अपनी निर्भरता कम करने पर विचार कर रही है।

भारत India अपने बढ़ते स्मार्टफोन बाजार Smartphone Market और विदेशी निवेशकों के लिए अनुकूल नीतियों के साथ एप्पल के लिए एक रणनीतिक अवसर प्रस्तुत करता है। कंपनी ने पहले ही भारत में महत्वपूर्ण निवेश किया है, जिसमें बेंगलुरु Bangalore में एक ऐप एक्सीलरेटर और हैदराबाद Hyderabad में एक डिज़ाइन और डेवलपमेंट एक्सीलरेटर स्थापित करना शामिल है।

अंत में पीएम मोदी के साथ कुक की मुलाकात भारत में निवेश और विकास के लिए एप्पल की प्रतिबद्धता को मजबूत करती है। चर्चा भारत के भविष्य के लिए प्रौद्योगिकी और कौशल के महत्व पर केंद्रित थी। भारत के लिए एप्पल की प्रतिबद्धता कंपनी की आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने और चीन पर निर्भरता कम करने के कंपनी के प्रयासों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत में एप्पल की उपस्थिति के विस्तार का देश की अर्थव्यवस्था और रोजगार Economy and Employment के अवसरों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

पाठकों के लिए महत्वपूर्ण समाचार और ब्लॉग टैग

प्रौद्योगिकी, कौशल और रोजगार सृजन पर केंद्रित हैं। 

Apple ने भारत में iPhone उत्पादन और निवेश का विस्तार करने का आग्रह किया

कुक ने भारत में पहले दो Apple स्टोर का उद्घाटन किया