News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Apple iPhone निर्माता फॉक्सकॉन भारत में उत्पादन क्षमता बढ़ाएगी

Share Us

542
Apple iPhone निर्माता फॉक्सकॉन भारत में उत्पादन क्षमता बढ़ाएगी
13 May 2023
7 min read

News Synopsis

Apple के ताइवानी आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन Taiwanese Supplier Foxconn ने घोषणा की है, कि वह भारत में उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। हॉन हाई के प्रमुख यंग लियू Hon Hai Chief Young Liu ने अपने तिमाही नतीजे जारी करने के बाद अर्निंग्स कॉल पर अपनी भारत योजनाओं का खुलासा किया।

कॉल के दौरान लियू ने कहा भारत अब 1.4 बिलियन लोगों की आबादी तक पहुंच गया है, जो मध्य से उच्च अंत उत्पादों के लिए एक बड़े संभावित बाजार में अनुवाद कर रहा है, जिस पर हमारे ग्राहक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसलिए हमारे लिए इसे जारी रखना आवश्यक है। भारत में असेंबली और कंपोनेंट ऑपरेशंस Assembly and Component Operations in India का विस्तार करने के लिए।

उन्होंने आगे कहा कि कई निर्माता निवेश कर रहे हैं, भारत में और विनिर्माण संयंत्र More Manufacturing Plants in India स्थापित कर रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि श्रम लागत के मामले में भारत का पलड़ा भारी है। पिछले साल की तरह iPhone निर्माता-आपूर्तिकर्ता बाजार iPhone Manufacturers-Suppliers Market में अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए सरकारी प्रोत्साहन के लिए आवेदन करना जारी रखेगा।

भारत जैसे नए क्षेत्रों में निवेश करते समय चुनौतियों के बारे में बात करते हुए, लियू ने खुलासा किया कि भाषा के अलावा संस्कृति और विनिर्माण क्षमताएं और आपूर्ति श्रृंखला पूर्णता Culture and Manufacturing Capabilities and Supply Chain Completion कुछ ऐसी चुनौतियां हैं, जिनके लिए वे तैयारी कर रहे हैं।

फॉक्सकॉन Foxconn द्वारा बेंगलुरु में जमीन खरीदने के बारे में कई अफवाहों के बाद लुई ने स्पष्ट किया कि कंपनी ने बेंगलुरु के देवनहल्ली तालुक Devanahalli Taluk of Bangalore में शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे City International Airport के पास 3 अरब रुपये में 300 एकड़ जमीन खरीदी है।

भारतीय बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बारे में पूछे जाने पर लियू ने जवाब दिया कि कई खिलाड़ी अभी भी सीखने के चरण में हैं।

इसके अलावा Google बार्ड अब भारत में मुफ्त में उपलब्ध है, एआई चैटबॉट AI Chatbot के साथ पैसे कैसे कमाएं।

लियू ने उन योजनाओं के बारे में भी बात की जिनसे फॉक्सकॉन को भारतीय बाजार Indian Market to Foxconn में पैर जमाने में मदद मिली। उनके अनुसार 2006 से जब इसने भारतीय बाजार में प्रवेश किया, तो कंपनी ने सीखा कि स्थानीय कर्मचारियों, आपूर्ति श्रृंखला और रसद का प्रबंधन कैसे किया जाता है। इस अनुभव को प्राप्त करने से फॉक्सकॉन को अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में तेजी से आगे बढ़ने और तेजी से विस्तार करने में मदद मिली है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई Karnataka Chief Minister Basavaraj Bommai ने कहा कि बाजार मूल्य के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी जल्द ही राज्य में एक नए संयंत्र में आईफोन का निर्माण iPhone Manufacturing in New Plant करेगी और लगभग 1,00,000 नौकरियां सृजित करेगी।

मार्च में फॉक्सकॉन के प्रमुख यंग लियू Young Liu head of Foxconn ने पीएम नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi से भी मुलाकात की, जिन्होंने ट्वीट किया यंग लियू के साथ एक अच्छी बैठक हुई। हमारी चर्चा में भारत की तकनीक और नवाचार इको-सिस्टम India's Tech and Innovation Eco-System को बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई।