मुंबई में एक और जीएसटी रैकेट का फूटा भांडा, 132 करोड़ के फर्जी बिल बरामद

Share Us

361
मुंबई में एक और जीएसटी रैकेट का फूटा भांडा, 132 करोड़ के फर्जी बिल बरामद
12 Sep 2022
min read

News Synopsis

मुंबई Mumbai में एक बार फिर नकली चालान रैकेट Fake Challan Racket का भांडा फूटा है। सीजीएसटी (CGST) की मुंबई स्थित भिवंडी आयुक्त की टीम ने एक नकली चालान रैकेट का भंडाफोड़ किया है। अधिकारियों के अनुसार, यह छापेमारी 132 करोड़ रुपए के फर्जी चालान के आधार पर 23 करोड़ रुपए के इनपुट टैक्स क्रेडिट Input Tax Credit (ITC) का लाभ उठाने का मामले में की गई है। रैकेट के मास्टरमाइंड हसमुख पटेल Hasmukh Patel को गिरफ्तार कर लिया गया है, उसे 23 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। इससे पहले भी अगस्त में सीजीएसटी भिवंडी आयुक्तालय CGST Bhiwandi Commissionerate ने इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) पाने के लिए फर्जी बिलों के आधार पर दावा करने वाले बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया था।

इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया गया था। सीजीएसटी भिवंडी के आयुक्त सुमित कुमार Sumit Kumar की मानें तो, यह गिरोह नकली जीएसटी चालान के जरिए इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा उठाने में जुटा था। इस गिरोह से जुड़ी एक फर्म ने 14.30 करोड़ रुपए के फर्जी बिलों के माध्यम से 2.57 करोड़ रुपये के आईटीसी का लाभ उठाया था। मामला पकड़ में आते ही फर्म के मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया।

जबकि, एक अन्य मामले में सूडान Sudan के छह नागरिकों को मुंबई के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे International Airport पर पहुंचने पर 12 किलोग्राम सोने की तस्करी करने का प्रयास करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया। सोने की कीमत करीब 5.4 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। कोर्ट ने मामले में छह सूडानी नागरिकों Sudanese Citizens को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।