News In Brief World News
News In Brief World News

पहली बार डायनासोर के अंडे के अंदर मिला एक और अंडा

Share Us

681
पहली बार डायनासोर के अंडे के अंदर मिला एक और अंडा
24 Jun 2022
min read

News Synopsis

देश में पहली बार डायनासोर के अंडे Dinosaur eggs के अंदर एक और अंडा मिलने से ये लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। डायनासोर dinosaur हमारी पृथ्‍वी Earth से हजारों वर्ष पूर्व तबाह हो चुके हैं। इसके बाद भी उनसे जुड़ी खोजें लगातार जारी हैं और कई बार इस दौरान हैरान करने वाली बातें सामने आती हैं।

अब दिल्‍ली यूनिवर्सिटी की स्‍टडी टीम University of Delhi study team ने मध्‍य प्रदेश Madhya Pradesh में अपनी फील्‍ड ट्रिप Field trip के दौरान डायनासोर के अंडे की खोज की है। इसमें खास बात यह है कि इस अंडे के अंदर भी उन्‍हें एक अंडा मिला है। एमपी के धार इलाके Dhar region में यह अंडे डायनासोर जीवाश्म नेशनल पार्क  Dinosaur Fossils National Park में पाए गए।

दावा किया जा रहा है कि दुनिया में इस तरह की खोज पहली बार हुई है। जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स Journal Scientific Reports में छपी एक स्‍टडी के मुताबिक , यह खोज ‘अद्वितीय और महत्वपूर्ण' Unique and Important है। आज तक किसी सरीसृप में अंडे के अंदर अंडे की खोज नहीं की गई है।

यह इस बात पर भी रोशनी डाल सकता है कि क्या डायनासोर की रिप्रो‍डक्टिव बायलॉजी Reproductive Biology, कछुओं Turtles, छिपकलियों Lizards, मगरमच्छों या पक्षियों Crocodiles or Birds आदि के समान थी। वहीं ध्यान देने वाली बात ये है कि डायनासोर के जीवाश्‍म अपर क्रेटेशियस लैमेटा फॉर्मेशन Cretaceous Lamata Formation में पाए गए हैं, जो पश्चिम और मध्य भारत West and central India में 5,000 किलोमीटर तक फैला है।