News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

जानवरों के लिए लॉन्च हुई Anocovax कोरोना वैक्सीन

Share Us

428
जानवरों के लिए लॉन्च हुई Anocovax कोरोना वैक्सीन
13 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

आपको बता दें कि पिछले कुछ वक्त से जानवरों में भी तेजी से कोरोना संक्रमण फैलने की खबरों ने चिंता बढ़ा दी है। अब केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar ने जानवरों के लिए विकसित किए गए देश के पहले कोविड रोधी टीके ‘एनोकोवैक्स’ Anokovax' को जारी किया है। कोरोना वायरस Corona virus का खतरा अभी टला नहीं है। कई राज्यों में अब भी हालात चिंताजनक बने हुए हैं। यहां रोजाना नए मामलों में अच्छा खासा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

 इन सबके बीच एक राहत की खबर भी सामने आई है। दरअसल भारत India में जानवरों में कोरोना Corona in animals से बचाव के लिए टीका लॉन्च किया गया है। यानी अब जानवरों में हो रहे कोरोना संक्रमण को भी वैक्सीन के जरिए रोका जा सकेगा। 

जानवरों को कोरोना से बचाव का यह टीका दिल्ली Delhi से सटे राज्य हरियाणा Haryana में विकसित किया गया है। हरियाणा की आईसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्विन्स ICAR-National Research Center on Equines ने इस टीके को विकसित करने में अहम भूमिका निभाई है।

इस बारे में आईसीएआर ने कहा कि एनोकोवैक्स जानवरों के लिए एक निष्क्रिय सार्स-कोव-2 डेल्टा टीका SARS-Cov-2 Delta Vaccine है और एनोकोवैक्स से मिलने वाली प्रतिरक्षा सार्स-कोव-2 Delta of SARS-Cov-2 के डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों स्वरूपों को बेअसर करती है। आईसीएसआर के अनुसार वैक्सीन में निष्क्रिय सार्स-कोव-2 (डेल्टा) एंटीजन हैं। इसमें अलहाइड्रोजेल एक सहायक के रूप में है। ऐसे में ये वैक्सीन जिन जानवरों को लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जा रहा है उनमें कुत्ते, शेर, तेंदुआ, चूहे और खरगोशों प्रमुख रूप से शामिल हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा University Of Florida के वैज्ञानिकों को ताजा रिसर्च में इस बात के सबूत मिले हैं कि कुछ कोरोना वायरस, जो पहले सिर्फ जानवरों को संक्रमित कर रहे थे, वे अब और जानलेवा हो गए हैं। अब यह सूअरों और कुत्तों से मनुष्यों में फैल सकता है।इसी को देखते हुए इस टीके को लांच किया गया है।