Android 14 यूजर्स के लिए बैटरी हेल्थ फीचर लॉन्च करने की योजना

Share Us

307
Android 14 यूजर्स के लिए बैटरी हेल्थ फीचर लॉन्च करने की योजना
03 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

Google के स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम संस्करण Android 14 आखिरकार आपके उपकरणों की बैटरी के स्वास्थ्य को देखने की सुविधा के साथ आ सकता है।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में एंड्रॉइड शोधकर्ता मिशाल रहमान Android Researcher Mishaal Rahman ने कहा कि नया ओएस एक बैटरी मैनेजर एपीआई के साथ आएगा, जो उपयोगकर्ताओं को चक्र गणना, चार्जिंग स्थिति, निर्माण तिथि, बैटरी स्वास्थ्य और अन्य जानकारी जैसी जानकारी देगा। वर्तमान में केवल Android 14 बीटा या बाद में चलने वाले 

Google Pixel स्मार्टफ़ोन के पास ही इस जानकारी तक पहुँच है।

एपीआई की रिहाई के साथ डेवलपर्स पहले से ही ऐप बना रहे हैं, जो उपयोगकर्ताओं को अपने उपकरणों के बैटरी स्वास्थ्य की निगरानी करने की अनुमति देते हैं। एंड्रॉइड डेवलपर @narektor ने बैट ऐप पहले ही बनाया और लॉन्च किया है, जो बैटरी स्वास्थ्य आंकड़े प्रदान करने के लिए एपीआई का उपयोग करता है। हालांकि एपीआई के मामले में यह डेटा पूरी तरह सटीक नहीं हो सकता है। ऐप एपीआई द्वारा प्रदान किए गए डेटा का उपयोग करता है, जो स्वयं हार्डवेयर में मौजूद ट्रैकर्स से आने वाले डेटा पर निर्भर करता है।

बैटरी स्वास्थ्य आँकड़े उपयोगकर्ताओं की एक लंबे समय से अपेक्षित विशेषता रही है। Apple ने मार्च 2018 में iOS 11.3 की रिलीज़ के साथ अपने स्मार्टफ़ोन में बैटरी स्वास्थ्य सुविधा Battery Health Feature in Smartphone पेश की। इस सुविधा ने iPhone उपयोगकर्ताओं को इसकी अधिकतम क्षमता और चरम प्रदर्शन क्षमता के बारे में जानकारी सहित अपने डिवाइस की बैटरी के स्वास्थ्य और प्रदर्शन की निगरानी करने की अनुमति दी।

हालाँकि Android उपयोगकर्ताओं के पास समान डेटा तक पहुंच नहीं है। एपीआई की रिलीज के साथ जो एंड्रॉइड 14 की पूर्ण रिलीज के साथ गिरने की उम्मीद है, उपयोगकर्ताओं को उम्मीद है, कि Google वर्तमान ढांचे का उपयोग करके अपनी मूल बैटरी स्वास्थ्य सुविधा Basic Battery Health Utility को छोड़ देगा। हालाँकि विकास चक्र कैसे काम करता है, Google Android 14 की रिलीज़ से इस सुविधा को छोड़ने की संभावना रखता है, और इसके बजाय इसे Android 15 के साथ शिप करता है।

Google ने पहली बार फरवरी 2023 में Android 14 का अनावरण किया, मई में Google I/O 2023 इवेंट के दौरान और अधिक सुविधाओं का खुलासा किया और उसी समय Android 14 बीटा 2 को छोड़ दिया। सॉफ्टवेयर की दिग्गज कंपनी अगस्त या सितंबर के आसपास मोबाइल ओएस की पूर्ण रिलीज की तलाश कर रही है।

TWN Special