बिटकॉइन माइनिंग में चीन से आगे निकला अमेरिका

Share Us

2328
बिटकॉइन माइनिंग में चीन से आगे निकला अमेरिका
22 Feb 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 22 February 2023
कुछ देशों ने क्रिप्टो खनन के कारण होने वाली पर्यावरणीय क्षति environmental Damage के बारे में चेतावनी दी है। अमेरिका America में व्हाइट हाउस के विज्ञान और प्रौद्योगिकी कार्यालय White House Office of Science and Technology ने कहा है, कि बिटकॉइन जैसी खनन क्रिप्टोकरेंसी जलवायु परिवर्तन Climate Change से निपटने के प्रयासों को झटका दे सकती है।

सरकार को लगता है, कि क्रिप्टो खनन बहुत अधिक प्रदूषण पैदा कर रहा है। प्रदूषण Pollution को कम करने के तरीकों का पता लगाने के लिए अन्य राज्यों और क्रिप्टो उद्योग Crypto Industry के साथ काम करना चाहते हैं। उनका मानना ​​​​है, कि अगर हम इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कि लोग क्रिप्टो माइन करने के लिए कितनी बिजली का उपयोग कर रहे हैं, तो हम समस्या का समाधान करने के तरीके के बारे में बेहतर निर्णय ले सकते हैं। अब तक यूएस में क्रिप्टो माइनिंग Crypto Mining in USA लगभग उतनी ही बिजली का उपयोग कर रहा है, जितनी कि घरों में कंप्यूटर।

मार्च में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन US President Joe Biden ने यह पता लगाने के लिए अध्ययन का आदेश दिया कि क्रिप्टोकरेंसी की समस्या का समाधान करने के लिए क्या किया जा सकता है। कुछ अन्य सरकारी एजेंसियां ​​समस्या से निपटने के तरीके के बारे में सुझाव दे सकती हैं। टेक्सास Texas में जो कई बिटकॉइन खनन फर्मों का घर है, गर्मी में वृद्धि के कारण बिजली की आपूर्ति प्रभावित हुई थी। इस वजह से कई बिटकॉइन माइनिंग फर्मों ने अपना काम बंद कर दिया है। टेक्सास में खनन फिर से शुरू हो गया है।

क्रिप्टोकरेंसी cryptocurrency एक प्रकार का डिजिटल पैसा Digital Money है, जो ब्लॉकचेन तकनीक Blockchain Technology का उपयोग करता है। ब्लॉकचेन पर लेन-देन को सत्यापित करने में मदद करने के लिए लोग गणितीय पहेलियों Mathematical Riddles को हल करने के लिए कंप्यूटर Computer का उपयोग करते हैं। पहेली को हल करने वाले पहले व्यक्ति को क्रिप्टोक्यूरेंसी से पुरस्कृत किया जाता है। टेक्सास बिटकॉइन माइनिंग Texas Bitcoin Mining का केंद्र है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक बिजली है। चीनी सरकार ने क्रिप्टो-संबंधित गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि वे बहुत अधिक बिजली का उपयोग कर रहे थे।

Last Updated on 13 October 2021

कैंब्रिज सेंटर ऑफ अल्टरनेटिव फाइनेंस Cambridge Center of Alternative Finance के आंकड़ों से सूचना मिल रही है कि चीन China में क्रिप्टो करेंसी माइनिंग पर कार्रवाई जोरों पर है। इस कार्रवाई के चलते अमेरिका क्रिप्टो करेंसी माइनिंग के मामले में बड़ा बिटकॉइन माइनिंग सेंटर बनकर उभरा है और चीन से आगे निकलता नजर आ रहा है। सूचना के मुताबिक बिटकॉइन नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर्स की उर्जा खपत में चीन की हिस्सेदारी (हैश रेट) जुलाई में न्यूनतम स्तर पर आकर शून्य हो गई है। अगर मई माह की बात की जाए तो चीन की हिस्सेदारी पहले 44% की थी। इस बड़े उतार-चढ़ाव के चलते अमेरिका क्रिप्टो करेंसी माइनिंग के मुद्दे पर आगे निकलता जा रहा है और चीन की चिंताएं बढ़ रही है।