News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Digital Advertising पर अमेरिका बना रहा नया कानून

Share Us

394
Digital Advertising पर अमेरिका बना रहा नया कानून
25 May 2022
7 min read

News Synopsis

गूगल Google फेसबुक Facebook सहित बड़ी टेक कंपनियों के विज्ञापन कारोबार को तोड़ने के लिए अमेरिकी सांसदों US lawmakers ने सीनेट Senate में नया प्रस्ताव रखा है। यह कानून बना तो कई प्रकार के डिजिटल विज्ञापन Digital Advertising देने के लिए एक्सचेंज  Exchange चला रहीं और सालाना 2,000 करोड़ डॉलर यानी करीब 1.55 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा कमाई कर रहीं टेक कंपनी को अपना कारोबार कई कंपनियों में तोड़ना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि गूगल और फेसबुक सहित बड़ी टेक व सोशल मीडिया Social Media कंपनियों की 80 से 90 प्रतिशत कमाई डिजिटल विज्ञापनों से होती है। अकेले गूगल ने वित्त वर्ष 2021 में 20,949 करोड़ डॉलर कमाए थे। ‘डिजिटल विज्ञापन में पारदर्शिता और प्रतियोगिता’ Transparency and Competition in Digital Advertising नाम से लाए गए इस विधेयक को डेमोक्रेट्स Democrats और रिपब्लिकन Republicans दोनों सांसदों ने समर्थन दिया है। अमेरिका के 16 राज्यों से इसे समर्थन मिल रहा है। दूसरी ओर गूगल का दावा है कि यह कानून बना तो न केवल यूजर्स, कंपनियों और कंटेंट बनाने वालों को नुकसान होगा, बल्कि निजता पर भी संकट आ सकता है।

इस मामले पर गूगल और फेसबुक पर आरोप लगे हैं कि वे कई सालों से कारोबारी गतिविधियों में अपने एकाधिकार का दुरुपयोग Abuse of Monopoly कर रहे हैं। डिजिटल विज्ञापनों में गलत नीतियों से प्रतिस्पर्धा को नुकसान कर रहे हैं।