News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेरिका ने पावर ग्रिड को मजबूत करने के लिए 3.5 अरब डॉलर का निवेश किया

Share Us

187
अमेरिका ने पावर ग्रिड को मजबूत करने के लिए 3.5 अरब डॉलर का निवेश किया
20 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

अमेरिकी ऊर्जा विभाग United States Department of Energy ने देश के इलेक्ट्रिक ग्रिड Electric Grid की लचीलापन और विश्वसनीयता को मजबूत करने के उद्देश्य से 44 राज्यों में फैली 58 परियोजनाओं के लिए 3.46 बिलियन डॉलर निर्धारित किए हैं। बिपार्टिसन इन्फ्रास्ट्रक्चर कानून द्वारा समर्थित पहल संघीय और निजी दोनों स्रोतों से $8 बिलियन से अधिक के कुल निवेश का लाभ उठाएगी।

व्यापक लक्ष्य सभी अमेरिकियों को सस्ती, स्वच्छ बिजली प्रदान करना है, कि देश भर के समुदायों के पास चरम मौसम की घटनाओं को झेलने में सक्षम एक भरोसेमंद ग्रिड हो, जो जलवायु संकट से और अधिक गंभीर हो रहा है।

परियोजनाएं सामूहिक रूप से 35 गीगावॉट से अधिक नई नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता की शुरूआत और 400 माइक्रोग्रिड की स्थापना की सुविधा प्रदान करेंगी।

अमेरिकी ऊर्जा सचिव जेनिफर एम. ग्रैनहोम U.S. Secretary of Energy Jennifer M. Granholm ने कहा ग्रिड बुनियादी ढांचे में अब तक के सबसे बड़े प्रत्यक्ष निवेश का प्रतिनिधित्व करती है, जो परियोजनाओं का समर्थन करेगी जो सिस्टम को मजबूत करेगी और ऊर्जा विश्वसनीयता और सामर्थ्य में सुधार करेगी।

यह घोषणा व्यापक $10.5 बिलियन ग्रिड रेजिलिएंस एंड इनोवेशन पार्टनरशिप प्रोग्राम Grid Resilience and Innovation Partnership Program के तहत परियोजनाओं के प्रारंभिक चयन का प्रतिनिधित्व करती है। और विशेष रूप से चयनित परियोजनाएं जस्टिस40 प्रतिबद्धताओं का पालन करती हैं, और उल्लेखनीय 86% में या तो श्रमिक संघ भागीदारी शामिल है, या सामूहिक सौदेबाजी समझौते की उम्मीद है।

चयनित परियोजनाएँ कई राज्यों में फैली हुई हैं:

जॉर्जिया: पर्यावरण वित्त प्राधिकरण और राज्य की विद्युत सहकारी समितियों का समर्थन करने वाली कंपनियों का परिवार $507 मिलियन से अधिक के अनुमानित निवेश के साथ एक परिवर्तनकारी परियोजना शुरू करेगा। इस परियोजना में एक व्यापक स्मार्ट ग्रिड बुनियादी ढांचे का उन्नयन, बैटरी भंडारण में निवेश, स्थानीय माइक्रोग्रिड, ग्रिड विश्वसनीयता में सुधार और नई ट्रांसमिशन लाइनें शामिल हैं।

लुइसियाना: दो परियोजनाएं वंचित समुदायों के चरम मौसम के प्रति लचीलेपन को बढ़ाएंगी। एक परियोजना एक राज्यव्यापी रणनीतिक पहल है, जिसमें वितरित ऊर्जा संसाधन माइक्रोग्रिड द्वारा संचालित सामुदायिक लचीलापन हब के नेटवर्क को तैनात करके आपातकालीन प्रतिक्रिया संचालन को बढ़ाने के लिए 15 सरकारी संस्थाओं, ऊर्जा कंपनियों और समुदाय और शैक्षणिक संस्थानों को शामिल किया गया है। ये माइक्रोग्रिड स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं, या उपयोगिता-स्वामित्व वाले इलेक्ट्रिक ग्रिड बुनियादी ढांचे और बैकअप पीढ़ी संपत्तियों के साथ एकीकृत हो सकते हैं। एंटरजी न्यू ऑरलियन्स की एक अलग परियोजना आउटेज आवृत्ति और अवधि को कम करने के लिए मौजूदा ट्रांसमिशन लाइनों और वितरण प्रणालियों को सख्त करके स्थानीय ग्रिड लचीलेपन को बढ़ाएगी। यह समुदायों के लिए ऊर्जा बिल कम करने के लिए एक बैटरी बैकअप प्रणाली भी तैनात करेगा।

मिशिगन: डीटीई एनर्जी अनुकूली नेटवर्क वाले माइक्रोग्रिड तैनात करेगी, जो विशेष रूप से चरम मौसम की घटनाओं के बाद वास्तविक समय की ऊर्जा आपूर्ति और मांग की स्थितियों को बदलने के लिए अनुकूल हो सकती है। विश्वसनीयता बढ़ाने और माइक्रोग्रिड क्षेत्रों में आउटेज की संख्या और अवधि को कम करने के लिए माइक्रोग्रिड नए ग्रिड सेंसिंग और फॉल्ट लोकेशन डिवाइस और संचार उपकरणों का उपयोग करेंगे। कंज्यूमर्स एनर्जी विश्वसनीयता और अतिरेक को बढ़ाने के लिए ऐतिहासिक रूप से कम निवेश वाले समुदायों में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में निवेश करेगी।

पेंसिल्वेनिया: PECO एनर्जी कंपनी सबस्टेशन बाढ़ शमन, उन्नत भूमिगत निगरानी और नियंत्रण प्रौद्योगिकियों, बैकअप पावर के लिए बैटरी सिस्टम, बुनियादी ढांचे के प्रतिस्थापन और ग्रिड क्षमता को बढ़ावा देने के लिए उन्नत कंडक्टरों के माध्यम से ग्रिड की विश्वसनीयता और लचीलापन बढ़ाएगी। और पूर्वी पेंसिल्वेनिया में पीपीएल इलेक्ट्रिक यूटिलिटीज कॉर्पोरेशन वितरित ऊर्जा संसाधनों को एकीकृत करेगा, जिससे आउटेज अवधि और आवृत्ति को कम करने और 800,000 से अधिक लोगों के लिए विद्युत सेवा विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए वास्तविक समय ग्रिड नियंत्रण सक्षम होगा। पिट्सबर्ग में डुक्सेन लाइट कंपनी स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन को समायोजित करने, राज्य के जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने, ग्राहक लागत में वृद्धि को कम करने, उच्च गुणवत्ता वाली नौकरी के अवसर और प्रशिक्षण उत्पन्न करने और स्वच्छ ऊर्जा तक समान पहुंच में सुधार करने के लिए सिस्टम क्षमता का विस्तार करेगी।

ओरेगॉन: कई परियोजनाएं पर्याप्त स्वच्छ ऊर्जा संसाधनों को ग्राहकों से जोड़ेंगी और अच्छी तनख्वाह वाली यूनियन नौकरियां पैदा करेंगी। ओरेगॉन और पोर्टलैंड जनरल इलेक्ट्रिक के कॉन्फेडरेटेड ट्राइब्स ऑफ वार्म स्प्रिंग्स रिजर्वेशन ग्राहकों को कैस्केड पर्वत के पूर्व में नवीकरणीय संसाधनों के साथ जोड़ने के लिए ट्रांसमिशन क्षमता में वृद्धि करेगा, जिसमें वार्म स्प्रिंग्स रिजर्वेशन भी शामिल है। इस पहल से 1,800 मेगावाट तक कार्बन-मुक्त सौर संसाधनों तक पहुंच प्रदान करने का अनुमान है। पीजीई सौर जैसे वितरित ऊर्जा संसाधनों के कनेक्शन को बढ़ाने के लिए एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता-सक्षम ग्रिड-एज कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म भी तैनात करेगा, और पूर्व-आउटेज स्थितियों की भविष्यवाणी करने और वास्तविक समय निर्णय लेने में सहायता के लिए सूचित मॉडलिंग को नियोजित करेगा। इसके अतिरिक्त PacifiCorp ओरेगॉन और पड़ोसी राज्यों में आग प्रतिरोध और रोकथाम को बढ़ाने के लिए बुनियादी ढांचे को अद्यतन करेगा, जिससे आउटेज और जोखिम कम होंगे।

घोषणा में अंतर-क्षेत्रीय सहयोग पर आधारित कई परियोजनाएं, कई राज्यों में ट्रांसमिशन का विस्तार भी शामिल है। उल्लेखनीय उदाहरणों में शामिल हैं:

संयुक्त लक्षित इंटरकनेक्शन क्यू ट्रांसमिशन अध्ययन प्रक्रिया और पोर्टफोलियो लोवा, कंसास, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, मिनेसोटा, मिसौरी और साउथ डकोटा तक फैला हुआ है। इस परियोजना का लक्ष्य सात मिडवेस्ट राज्यों में पांच ट्रांसमिशन परियोजनाओं की योजना, डिजाइन और निर्माण का समन्वय करना है। यह पारंपरिक इंटरकनेक्शन अध्ययन दृष्टिकोण को एक समन्वित, लंबी दूरी, अंतरक्षेत्रीय मूल्यांकन के साथ प्रतिस्थापित करता है, जो एक साथ कई परियोजनाओं का अध्ययन करता है, जिसके परिणामस्वरूप स्केलेबल ट्रांसमिशन समाधान, नई नवीकरणीय पीढ़ी, कम ऊर्जा लागत, बढ़ी हुई सामुदायिक भागीदारी और कार्यबल विकास होता है।

नेटवर्क परियोजना के लिए जंगल की आग के आकलन और लचीलेपन में एरिजोना, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, इडाहो, कंसास, मिनेसोटा, मोंटाना, नेब्रास्का, न्यू मैक्सिको, नॉर्थ डकोटा, ओक्लाहोमा, ओरेगन, साउथ डकोटा, यूटा, वाशिंगटन और व्योमिंग जैसे राज्य शामिल हैं। होली क्रॉस एनर्जी, एनआरईसीए रिसर्च के सहयोग से एक जंगल की आग शमन परियोजना शुरू करेगी, जो उच्च खतरे वाले क्षेत्रों में 39 छोटी, ग्रामीण, गैर-लाभकारी विद्युत सहकारी समितियों को एकजुट करेगी। यह परियोजना विनाशकारी जंगल की आग के जोखिम को कम करने और जंगल की आग के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए आग प्रतिरोधी ग्रिड बुनियादी ढांचे को तैनात करके, लाइनों को भूमिगत करने या ओवरहेड लाइनों को अपग्रेड करके नेटवर्क लचीलेपन को बढ़ाएगी। शामिल परियोजना सहकारी समितियों में से 75% से अधिक उच्च गुणवत्ता वाली नौकरियों और स्थानीय नियुक्तियों, पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने, या वंचित समुदायों को लाभ आवंटित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अमेरिकी कृषि विभाग ने देशभर में ग्रामीण समुदायों के लिए किफायती नवीकरणीय ऊर्जा लाने में मदद के लिए लगभग 11 बिलियन डॉलर की फंडिंग की घोषणा की।

डीओई ने बिजली उत्पादन और कठिन औद्योगिक संचालन से कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए दो कार्बन प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए 2.5 बिलियन डॉलर की फंडिंग की घोषणा की।