News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

AMD ने CES 2024 में ऑटोमोटिव इनोवेशन और नए डिवाइस का अनावरण किया

Share Us

235
AMD ने CES 2024 में ऑटोमोटिव इनोवेशन और नए डिवाइस का अनावरण किया
08 Jan 2024
min read

News Synopsis

AMD ने घोषणा की कि वह CES 2024 में ऑटोमोटिव इनोवेशन प्रदर्शित करेगा और दो नए डिवाइस वर्सल™ AI Edge XA एडेप्टिव SoC और Ryzen™ एंबेडेड V2000A सीरीज प्रोसेसर की शुरुआत के साथ अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करेगा। ये उपकरण एएमडी ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी नेतृत्व को रेखांकित करते हैं। इन्हें इंफोटेनमेंट, उन्नत ड्राइवर सुरक्षा और स्वायत्त ड्राइविंग सहित प्रमुख ऑटोमोटिव फोकस सेगमेंट की सेवा के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एएमडी सीईएस 2024 में आज और भविष्य में उपलब्ध ऑटोमोटिव समाधानों में इन नए उपकरणों के लिए क्षमताओं और अनुप्रयोगों की विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन करेगा। और बढ़ते ऑटोमोटिव पार्टनर इकोसिस्टम के साथ काम करना।

वर्सल एआई एज एक्सए एडेप्टिव एसओसी एक उन्नत एआई इंजन जोड़ते हैं। यह अगली पीढ़ी के कई उन्नत ऑटोमोटिव सिस्टम और अनुप्रयोगों के लिए उपकरणों को और अधिक अनुकूलित करने में सक्षम बनाता है। इनमें फॉरवर्ड कैमरे, इन-केबिन मॉनिटरिंग, LiDAR, 4D रडार, सराउंड-व्यू, स्वचालित पार्किंग और स्वायत्त ड्राइविंग शामिल हैं। वर्सल AI Edge XA एडाप्टिव SoCs पहले AMD 7nm डिवाइस के रूप में स्वतः-अर्हता प्राप्त करता है। वे ऑटोमोटिव अनुप्रयोगों में कठोर आईपी और अतिरिक्त सुरक्षा लाते हैं, जहां सुरक्षा सर्वोपरि है।

Ryzen एंबेडेड V2000A सीरीज प्रोसेसर अगली पीढ़ी के ऑटोमोटिव डिजिटल कॉकपिट को शक्ति प्रदान करते हैं। वे इंफोटेनमेंट कंसोल से डिजिटल क्लस्टर और यात्री डिस्प्ले तक कार्यक्षमता को सक्षम करते हैं। AMD Ryzen Embedded V2000A सीरीज का विस्तार पहला x86 ऑटो-क्वालिफाइड प्रोसेसर परिवार लाता है। इसके अलावा यह वही पीसी-जैसा अनुभव प्रदान करता है, जिसकी उपभोक्ता घरेलू मनोरंजन से उम्मीद करते हैं, जिसका वे अब चलते-फिरते वाहन में आनंद ले सकते हैं।

हमारा विस्तारित और अत्यधिक विविध एएमडी ऑटोमोटिव पोर्टफोलियो इस उच्च-विकास बाजार की सेवा करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करता है। यह लगभग दो साल पहले Xilinx के अधिग्रहण के बाद से हमारी संयुक्त ऑटोमोटिव टीमों के जबरदस्त तालमेल को भी रेखांकित करता है, सलिल राजे वरिष्ठ उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक एडेप्टिव और एंबेडेड कंप्यूटिंग ग्रुप एएमडी ने कहा हम अपने पारिस्थितिकी तंत्र भागीदारों के साथ मिलकर काम करते हुए अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए उत्साहित हैं, जो ऑटोमोटिव उद्योग के भविष्य को आगे बढ़ाएंगे। इसके अलावा जैसा कि हम 2024 के उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स शो की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

वर्सल एआई एज एक्सए के साथ उन्नत एआई इंजन:

एआई इंजन से लैस वर्सल एआई एज एक्सए एडाप्टिव SoCs, एआई कंप्यूट, विजन और सिग्नल प्रोसेसिंग के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं। वर्सल एआई एज एक्सए एडाप्टिव SoCs डेटा के बड़े अंतर्ग्रहण पर एआई अनुमान लगा सकते हैं। इनका उपयोग एज सेंसर, जैसे LiDARs, रडार और कैमरे, या एक केंद्रीकृत डोमेन नियंत्रक में भी किया जा सकता है। एआई इंजन विभिन्न प्रकार के एआई मॉडल जैसे वर्गीकरण और फीचर ट्रैकिंग को संभालने में सक्षम हैं। इसके अलावा यह डिवाइस पोर्टफोलियो 20k LUTs से 521k LUTs तक और 5 TOPs से 171 TOPs तक है। इस उत्पाद पोर्टफोलियो में स्केलेबल, डिज़ाइनर समान टूल, इकोसिस्टम और सुरक्षा प्रमाणपत्रों के साथ अपने डिज़ाइन को आसानी से पोर्ट कर सकते हैं।

वर्सल एआई एज एक्सए अनुकूली SoCs उच्च प्रदर्शन वाले एआई कंप्यूट अनुप्रयोगों को गति दे सकते हैं। वे सुरक्षा सुविधाएँ और उन्नत ऑटोमोटिव डिज़ाइन भी प्रदान करते हैं। पहला डिवाइस 2024 की शुरुआत में रिलीज़ किया जाएगा, और आगे की रिलीज़ इस वर्ष के अंत में करने की योजना है।

भविष्य में वाहन निर्माता अपनी ब्रांड पहचान को आकार देने के लिए स्वायत्त वाहन अनुप्रयोगों का लाभ उठाएंगे। और ये एप्लिकेशन कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर बहुत अधिक निर्भर हैं, इसलिए वाहन निर्माताओं को कंप्यूट प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता होती है। एबीआई रिसर्च के अनुसंधान निदेशक जेम्स हॉजसन ने कहा इन प्लेटफार्मों को शक्तिशाली और कुशल एआई गणना प्रदान करनी चाहिए। 2024 और 2030 के बीच प्रत्येक वर्ष शिपिंग में अत्यधिक स्वचालित वाहनों की संख्या 41% की सीएजीआर से बढ़ने वाली है, जो एएमडी वर्सल एआई एज एक्सए सहित शक्तिशाली और कुशल एआई गणना के साथ विषम एसओसी के आपूर्तिकर्ताओं के लिए एक स्वस्थ विकास अवसर का संकेत है।

AMD Ryzen एंबेडेड V2000A के साथ उपभोक्ताओं के वाहन अनुभव को बढ़ाना:

उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में प्रगति ने इन-व्हीकल एक्सपीरियंस के लिए उम्मीदें बढ़ा दी हैं। मनोरंजन, कनेक्टिविटी, पहियों पर कार्यस्थल और सुरक्षा महत्वपूर्ण कारक बन रहे हैं, जो उपभोक्ता निर्णयों को प्रभावित करते हैं। इसी वजह से AMD ने नया AMD Ryzen Embedded V2000A सीरीज प्रोसेसर लॉन्च किया। इसके अलावा यह ऑटो-ग्रेड डिवाइस कार निर्माताओं को इंफोटेनमेंट और आईवीएक्स सिस्टम के लिए प्रभावशाली प्रदर्शन और मल्टीटास्किंग प्रदान करने में सक्षम बनाता है। और यात्री चलते-फिरते जुड़े रह सकते हैं।

इनोवेटिव 7nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी 'ज़ेन 2' कोर और हाई-परफॉर्मेंस AMD Radeon वेगा 7 ग्राफिक्स पर निर्मित AMD Ryzen एंबेडेड V2000A सीरीज प्रोसेसर प्रदर्शन की एक नई श्रेणी प्रदान करता है। यह हाइपरवाइज़र के माध्यम से उन्नत सुरक्षा सुविधाओं और ऑटोमोटिव सॉफ़्टवेयर सक्षमता के साथ हाई-डेफिनिशन ग्राफिक्स प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त यह ऑटोमोटिव ग्रेड लिनक्स और एंड्रॉइड ऑटोमोटिव के लिए समर्थन प्रदान करता है।

एएमडी राइजेन एंबेडेड प्रोसेसर का उपयोग करके ईसीएआरएक्स मकालू डिजिटल कॉकपिट की शुरुआत के बाद से यह ईसीएआरएक्स ऑटोमोटिव समाधानों को शक्ति देने के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ है। इसके अलावा इन समाधानों के लिए दृश्य ग्राफिक रेंडरिंग क्षमताओं के साथ उन्नत गणना शक्ति की आवश्यकता होती है, ईसीएआरएक्स के मुख्य परिचालन अधिकारी पीटर सिरिनो ने कहा रायज़ेन एंबेडेड V2000A सीरीज़ प्रोसेसर के साथ ECARX हमारी अगली पीढ़ी के डिजिटल कॉकपिट समाधानों की क्षमताओं का विस्तार करने के लिए तत्पर है। इसके अलावा यह 2024 और उसके बाद के सॉफ़्टवेयर-परिभाषित वाहनों के लिए है।

TWN Special