News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

AMD ने डेटा सेंटर से लेकर पर्सनल कंप्यूटर तक के लिए New AI Solutions लॉन्च किया

Share Us

198
AMD ने डेटा सेंटर से लेकर पर्सनल कंप्यूटर तक के लिए New AI Solutions लॉन्च किया
07 Dec 2023
min read

News Synopsis

चिप निर्माता एएमडी AMD ने डेटा सेंटर से लेकर पर्सनल कंप्यूटर तक के लिए उत्पादों की एक श्रृंखला लॉन्च की है।

सांता क्लारा स्थित सेमीकंडक्टर कंपनी ने कई नए उत्पाद पेश किए, जिनमें एएमडी इंस्टिंक्ट एमआई300 सीरीज डेटा सेंटर एआई एक्सेलेरेटर, बड़े भाषा मॉडल का समर्थन करने वाले नए फीचर्स के साथ आरओसीएम 6 ओपन सॉफ्टवेयर स्टैक और राइजेन एआई के साथ राइजेन 8040 सीरीज प्रोसेसर शामिल हैं।

एआई कंप्यूटिंग का भविष्य है, और एएमडी एंड-टू-एंड बुनियादी ढांचे को शक्ति देने के लिए विशिष्ट रूप से तैनात है, जो इस एआई युग को बड़े पैमाने पर क्लाउड इंस्टॉलेशन से लेकर एंटरप्राइज क्लस्टर और एआई-सक्षम बुद्धिमान एम्बेडेड डिवाइस और पीसी तक परिभाषित करेगा, एएमडी के सीईओ लिसा सु AMD CEO Lisa Su ने कहा।

कंपनी नए इंस्टिंक्ट एमआई300 जीपीयू की बहुत मजबूत मांग देख रही है, जो जेनरेटिव एआई के लिए दुनिया में उच्चतम प्रदर्शन त्वरक हैं।

हम सबसे बड़ी क्लाउड कंपनियों, उद्योग के शीर्ष सर्वर प्रदाताओं और सबसे नवीन एआई स्टार्टअप के साथ अपने डेटा सेंटर एआई समाधानों के लिए महत्वपूर्ण गति का निर्माण कर रहे हैं, जिनके साथ हम तेजी से बाजार में इंस्टिंक्ट एमआई 300 समाधान लाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं, जो नाटकीय रूप से तेजी लाएगा।

एआई क्षेत्र में वृद्धि के बारे में कहा बाजार के 70 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ने की उम्मीद है। और 45 बिलियन अमेरिकी डॉलर का मौजूदा बाजार आकार 2027 तक बढ़कर 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाने की उम्मीद है।

एएमडी के अध्यक्ष विक्टर पेंग AMD President Victor Peng ने कहा एएमडी इंस्टिंक्ट एमआई300 सीरीज एक्सेलेरेटर सबसे उन्नत प्रौद्योगिकियों के साथ डिजाइन किए गए हैं, जो नेतृत्व प्रदर्शन प्रदान करते हैं, और बड़े पैमाने पर क्लाउड और एंटरप्राइज़ तैनाती में होंगे।

उन्होंने कहा "हमारे नेतृत्व हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और खुले पारिस्थितिकी तंत्र दृष्टिकोण का लाभ उठाकर, क्लाउड प्रदाता, ओईएम और ओडीएम बाजार में ऐसी तकनीकें ला रहे हैं, जो उद्यमों को एआई-संचालित समाधानों को अपनाने और तैनात करने के लिए सशक्त बनाती हैं।"

नवीनतम एएमडी इंस्टिंक्ट एक्सेलेरेटर पोर्टफोलियो का लाभ उठाने वाले ग्राहकों में माइक्रोसॉफ्ट शामिल है, जिसने नई एज़्योर एनडी एमआई300x वी5 वर्चुअल मशीन श्रृंखला की घोषणा की है, जो एआई वर्कलोड के लिए अनुकूलित है, और एएमडी इंस्टिंक्ट एमआई300एक्स एक्सेलेरेटर द्वारा संचालित है।

एएमडी इंस्टिंक्ट प्लेटफ़ॉर्म एक जेनरेटिव एआई प्लेटफ़ॉर्म है, जो उद्योग मानक ओपन कंप्यूट प्रोजेक्ट डिज़ाइन पर आठ एमआई 300 एक्स एक्सेलेरेटर के साथ बनाया गया है, जो उद्योग की अग्रणी 1.5 टीबी एचबीएम 3 मेमोरी क्षमता प्रदान करता है।

कंपनी ने नवीनतम AMD Ryzen 8040 सीरीज प्रोसेसर के लॉन्च के साथ नए मोबाइल प्रोसेसर की घोषणा की, जो मजबूत AI कंप्यूट क्षमता प्रदान करते हैं।

इसने Ryzen AI 1.0 भी लॉन्च किया, एक सॉफ्टवेयर स्टैक जो डेवलपर्स को उन ऐप्स को आसानी से तैनात करने में सक्षम बनाता है, जो विंडोज़ अनुप्रयोगों के लिए AI क्षमताओं को जोड़ने के लिए पूर्व-प्रशिक्षित मॉडल का उपयोग करते हैं।

एएमडी ने घोषणा की कि आगामी अगली पीढ़ी के 'स्ट्रिक्स पॉइंट' सीपीयू, जिसे 2024 में लॉन्च करने की योजना है, और एएमडी एक्सडीएनए 2 आर्किटेक्चर शामिल होगा जो पिछली पीढ़ी की तुलना में एआई कंप्यूट प्रदर्शन में तीन गुना से अधिक वृद्धि प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो नए को सक्षम करेगा। 

कंपनी ने एएमडी इंस्टिंक्ट ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट्स, आरओसीएम 6 के लिए ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर स्टैक के नवीनतम संस्करण का भी अनावरण किया, जिसे जेनरेटर एआई विशेष रूप से बड़े भाषा मॉडल के लिए अनुकूलित किया गया है।