News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Ambuja Cements ने रिन्यूएबल पावर प्रोजेक्ट्स में 6,000 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

320
Ambuja Cements ने रिन्यूएबल पावर प्रोजेक्ट्स में 6,000 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई
18 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

निर्माण सामग्री बनाने वाली भारतीय निर्माता अंबुजा सीमेंट्स Ambuja Cements ने घोषणा की कि वह नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में 60 अरब या लगभग 723 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

निवेश का भुगतान आंतरिक रूप से किया जाएगा और इसका लक्ष्य गुजरात और राजस्थान में सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं के माध्यम से 1,000 मेगावाट क्षमता हासिल करना है। इसमें फंडिंग प्रक्रिया के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई।

अडानी ग्रुप Adani Group के स्वामित्व वाले व्यवसाय ने यह भी कहा कि वह सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं से क्षमता हासिल करके वित्तीय वर्ष 2026 तक अपनी वर्तमान क्षमता में 84 मेगावाट जोड़ देगा।

इन पहलों से उसकी कुल हरित ऊर्जा क्षमता मौजूदा 19% से बढ़कर 60% हो जाएगी।

अंबुजा सीमेंट्स ने सांघी इंडस्ट्रीज का बहुमत हासिल करने के लिए इस महीने की शुरुआत में 51.85 अरब का भुगतान किया था।

बड़े प्रतिस्पर्धी अल्ट्राटेक सीमेंट UltraTech Cement ने पिछले महीने कहा कि वह 53.79 अरब रुपये के ऑल-स्टॉक लेनदेन में केसोराम इंडस्ट्रीज Kesoram Industries के सीमेंट डिवीजन को खरीदेगी।

हरित ऊर्जा हरित सीमेंट की अधिक आपूर्ति को सक्षम करने में भी मदद करेगी, जिससे उपयोगकर्ता उद्योग हरित हो सकेगा।

सीमेंट बिजनेस के सीईओ अजय कपूर Ajay Kapur CEO of Cement Business ने कहा "हम न केवल हरित ऊर्जा क्षमता में पर्याप्त वृद्धि का लक्ष्य रख रहे हैं, बल्कि सीमेंट उद्योग में परिवर्तनकारी बदलाव के लिए मंच भी तैयार कर रहे हैं। वे हमें प्रतिस्पर्धी और टिकाऊ बनने में मदद करते हैं, क्योंकि वे न केवल हमारे विकास पथ के साथ बल्कि डीकार्बोनाइजेशन और हरित भविष्य के राष्ट्रीय लक्ष्य के साथ भी फिट बैठते हैं।

बिजली की लागत में और कटौती करने के लिए निगम अपने वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम Waste Heat Recovery Systems की क्षमता को पांच साल की अवधि में मौजूदा 103 मेगावाट से बढ़ाकर 397 मेगावाट करने की भी योजना बना रहा है।

अंबुजा सीमेंट्स का निवेश कंपनी की क्षमता में अनुमानित 140 एमपीटीए वृद्धि के लिए वित्तीय लाभ भी प्रदान करता है। हरित ऊर्जा से उत्पादन लागत कम होने के कारण बिजली की लागत 6.46 रुपये प्रति किलोवाट से घटकर 5.16 रुपये प्रति किलोवाट हो जाएगी। कंपनी के ईएसजी लक्ष्य को वित्त वर्ष 2028 तक 140 एमटीपीए की अनुमानित क्षमता के लिए 1.30 रुपये प्रति किलोवाट (20%), या 90 रुपये पीएमटी सीमेंट की कटौती से तेज किया जाएगा।

अडानी ग्रुप द्वारा एसीसी और अंबुजा सीमेंट ACC and Ambuja Cement का अधिग्रहण करने के बाद ईबीआईटीडीए 350 रुपये से बढ़कर 1,350 रुपये प्रति टन हो गया और ग्रुप की योजना 2024 तक इसे 1,400 रुपये तक बढ़ाने की है।

अडानी ग्रुप ने अपने व्यावसायिक क्षेत्रों में विविधता लाने के प्रयास में पिछले साल एसीसी लिमिटेड और अंबुजा सीमेंट लिमिटेड को खरीदा था। देश भर में फैले छह एकीकृत सीमेंट विनिर्माण संयंत्रों और आठ सीमेंट पीसने वाली इकाइयों के साथ अंबुजा सीमेंट की वार्षिक सीमेंट क्षमता 31 मिलियन टन है। 17 सीमेंट विनिर्माण सुविधाओं और 85 रेडी-मिक्स कंक्रीट संयंत्रों के साथ एसीसी सालाना 34.45 मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन कर सकता है।