News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेज़ॅन अब आपके पैकेजों के परिवहन के लिए गंगा नदी का इस्तेमाल करेगा

Share Us

293
अमेज़ॅन अब आपके पैकेजों के परिवहन के लिए गंगा नदी का इस्तेमाल करेगा
23 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

गंगा नदी का उपयोग करके अंतर्देशीय जलमार्गों के माध्यम से कार्गो आंदोलन और ग्राहक शिपमेंट और उत्पादों के परिवहन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और अमेज़ॅन विक्रेता सेवाओं के बीच समझौता किया।

आईडब्ल्यूएआई और अमेज़ॅन IWAI and Amazon के बीच सहयोग अंतर्देशीय जलमार्गों के साथ ई-कॉमर्स कार्गो के परिवहन को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

यह साझेदारी पर्यावरणीय पदचिह्नों को कम करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए जल परिवहन की दक्षता और स्थिरता का उपयोग करना चाहती है। रेल और सड़क परिवहन जल परिवहन की तुलना में 18.5 प्रतिशत और 91.6 प्रतिशत अधिक ईंधन की खपत करते हैं, जिससे यह परिवहन का सबसे पर्यावरण अनुकूल साधन है।

केंद्रीय बंदरगाह जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल Sarbananda Sonowal Union Minister of Ports Shipping & Waterways ने कहा यह भारत के जलमार्ग की विकास कहानी में एक और महत्वपूर्ण पहलू है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के गतिशील नेतृत्व में जलमार्गों को सक्षम बनाने के लिए हमेशा विशेष ध्यान दिया गया है। यह परिवहन का एक व्यापक और लोकप्रिय रूप बन जाएगा। सरकार मोदी जी के इस दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में अथक प्रयास कर रही है, ताकि जलमार्ग विकास का कायाकल्प माध्यम बन सकें क्योंकि भारत आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए आगे बढ़ रहा है। यह साझेदारी एक होगी हमारे अंतर्देशीय जलमार्गों के माध्यम से ई-कॉमर्स कार्गो की आवाजाही बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम।

इस साझेदारी का उद्देश्य रसद को सुव्यवस्थित करने, पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए जल परिवहन की दक्षता और स्थिरता का लाभ उठाना है। इस सेवा की शुरुआत के साथ भारत के भीतरी इलाकों के कारीगरों, उद्यमियों और व्यापारियों को एक अवसर मिलेगा परिवहन के एक कुशल माध्यम के माध्यम से अपने उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उचित रूप से आसानी से किफायती कीमत पर व्यापक बाजार में बेचने के लिए। ई-कॉमर्स कार्गो के साथ पहला जहाज जल्द ही पटना से कोलकाता के लिए रवाना किया जाएगा।

चेतन कृष्णस्वामी उपाध्यक्ष सार्वजनिक नीति अमेज़ॅन Chetan Krishnaswamy Vice President Public Policy Amazon ने कहा भारत का व्यापक 14,500 किमी का नौगम्य जलमार्ग नेटवर्क, जिसमें नदियाँ, नहरें और बहुत कुछ शामिल है, पर्यावरण-अनुकूल अंतर्देशीय जल परिवहन का उपयोग करके सालाना लगभग 55 मिलियन टन कार्गो ले जाता है। आईडब्ल्यूएआई के साथ मिलकर अमेज़ॅन इंडिया का लक्ष्य कार्गो आंदोलन को सुव्यवस्थित करना और इन जलमार्गों का लाभ उठाते हुए एक ई-कॉमर्स-केंद्रित पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है।

मैरीटाइम इंडिया विजन 2030 के अनुसार मंत्रालय का लक्ष्य अंतर्देशीय जल परिवहन मात्रा को 2030 तक 200 मिलियन टन से अधिक और 2047 तक 500 मिलियन टन से अधिक तक बढ़ाना है।

अंतर्देशीय जलमार्गों की क्षमता को उजागर करना:

यह साझेदारी ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए क्षमता निर्माण जारी रखने और ई-कॉमर्स में पारस्परिक रूप से लाभप्रद परियोजनाओं का पता लगाने के लिए सरकारी अधिकारियों के साथ सहयोग करने की अमेज़ॅन इंडिया की प्रतिबद्धता को मजबूत करती है। पिछले कुछ वर्षों में अमेज़ॅन ने भारत में अपनी पूर्ति, परिवहन और लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए कई कदम उठाए। जनवरी में अमेज़ॅन ने भारत में अमेज़ॅन एयर लॉन्च किया, जिससे यह समर्पित एयर रखने वाली देश की पहली ई-कॉमर्स कंपनी बन गई।

अमेज़ॅन इंडिया के संचालन उपाध्यक्ष अभिनव सिंह Abhinav Singh Vice President of Operations Amazon India ने कहा अमेज़ॅन इंडिया और आईडब्ल्यूएआई के साथ समझौता किया, जो सभी ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए देश के व्यापक अंतर्देशीय जलमार्गों का लाभ उठाने की नई संभावनाएं खोलेगा। और लॉजिस्टिक्स के भविष्य को बदलने के अपने वैश्विक मिशन के लिए प्रतिबद्ध हैं, और बड़े पैमाने पर भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग के लिए लॉजिस्टिक्स और परिवहन दक्षता बढ़ाने के लिए देश की नदियों, नहरों और अन्य जल निकायों की क्षमता का दोहन करना चाहते हैं।