News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

अमेज़न 2030 तक भारत में 20 लाख नौकरियाँ पैदा करेगा: सीईओ एंडी जेसी

Share Us

336
अमेज़न 2030 तक भारत में 20 लाख नौकरियाँ पैदा करेगा: सीईओ एंडी जेसी
28 Jun 2023
min read

News Synopsis

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेज़न भारत में 15 अरब डॉलर और निवेश करने को तैयार है, जिससे देश में उसका कुल निवेश 26 अरब डॉलर हो जाएगा।

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Indian Prime Minister Narendra Modi के साथ एक बैठक में अमेज़ॅन के सीईओ एंडी जेसी Amazon CEO Andy Jassy ने कहा हमने अब तक 11 बिलियन डॉलर का निवेश किया है, और 15 बिलियन डॉलर का और निवेश करने का इरादा रखते हैं, जिससे कुल राशि 26 बिलियन डॉलर हो जाएगी। इसलिए हम बहुत उत्सुक हैं। साझेदारी का भविष्य।

जस्सी ने शुक्रवार को वाशिंगटन डीसी में अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के दौरान मोदी से मुलाकात की। अपनी बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने भारतीय स्टार्टअप्स की मदद करने, रोजगार के अवसर पैदा करने, निर्यात को बढ़ावा देने, डिजिटलीकरण को अपनाने और वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

कंपनी ने 2025 तक 10 मिलियन छोटे व्यवसायों को डिजिटल बनाने, 20 बिलियन डॉलर के निर्यात की सुविधा देने और भारत में 2 मिलियन नौकरियां पैदा करने की प्रतिबद्धता जताई है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Union Minister of State for Electronics and IT Rajeev Chandrasekhar ने भी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर का सहारा लिया और पीएम मोदी के साथ जस्सी की मुलाकात के बारे में ट्वीट किया।

@amazonIN की यह बड़ी निवेश प्रतिबद्धता 2030 तक 26 बिलियन डॉलर का निवेश करने और भारत में 20 लाख नौकरियां पैदा करने की है - जो कि पीएम @नरेंद्र मोदीजी के डिजिटल और आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है, और #AI (अमेरिका-भारत) को और गहरा करने में मदद करेगी ) तकनीकी साझेदारी, उन्होंने ट्वीट किया।

वर्तमान में अमेज़ॅन इंडिया Amazon India उन्हें पूरा करने की राह पर है, पहले से ही 6.2 मिलियन से अधिक छोटे व्यवसायों को डिजिटल कर दिया है, 7 बिलियन डॉलर से अधिक के निर्यात को सक्षम किया है, और 1.3 मिलियन से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा की हैं। अमेज़ॅन ने हाल ही में भारत में 10 साल पूरे किए हैं, जिसने 12 लाख से अधिक भारतीय व्यवसायों को करोड़ों उत्पाद ऑनलाइन बेचने और देश भर में हर सेवा योग्य पिन कोड में ग्राहकों तक पहुंचाने का अधिकार दिया है।