News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेज़न 2030 तक भारत में 15 अरब डॉलर का निवेश करेगा

Share Us

612
अमेज़न 2030 तक भारत में 15 अरब डॉलर का निवेश करेगा
24 Jun 2023
min read

News Synopsis

सीईओ एंडी जेसी CEO Andy Jassy की अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi से मुलाकात के बाद ई-कॉमर्स प्रमुख अमेज़ॅन ने शनिवार को कहा कि वह भारत में 15 अरब डॉलर और निवेश करने की योजना बना रही है, जिससे देश में उसका कुल निवेश 26 अरब डॉलर हो जाएगा।

मेरी प्रधानमंत्री मोदी के साथ बहुत अच्छी और सार्थक बातचीत हुई। मुझे लगता है, कि हमारे कई लक्ष्य साझा हैं। अमेज़ॅन भारत में सबसे बड़े निवेशकों में से एक है। हमने अब तक 11 अरब डॉलर का निवेश किया है, और 15 अरब डॉलर और निवेश करने का इरादा है, जो कि होगा कुल मिलाकर $26 बिलियन तक ले आओ। इसलिए हम साझेदारी के भविष्य को लेकर बहुत उत्सुक हैं, जेसी ने कहा।

भारत के विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री ने अमेज़ॅन के अध्यक्ष और सीईओ के साथ एक सार्थक बैठक की।

इसमें कहा गया है, चर्चा ई-कॉमर्स के क्षेत्र और भारत में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में @amazon के साथ आगे सहयोग की संभावना पर केंद्रित रही।

जस्सी ने कहा अधिक नौकरियां पैदा करने में मदद करने, अधिक छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को डिजिटल बनाने में मदद करने और अधिक भारतीय कंपनियों और उत्पादों को दुनिया भर में निर्यात करने में मदद करने में बहुत दिलचस्पी है।

इस बीच अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई Alphabet CEO Sundar Pichai ने शुक्रवार को वाशिंगटन में मोदी से मुलाकात की और बाद में घोषणा की कि तकनीकी दिग्गज भारत के डिजिटलीकरण कोष Digitization Fund of India में 10 अरब डॉलर का निवेश करेंगे।

चेन्नई में जन्मे सीईओ ने कहा अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलना सम्मान की बात थी। हमने प्रधानमंत्री को बताया कि गूगल भारत के डिजिटलीकरण कोष में 10 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है।

पिचाई ने कहा कि इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गुजरात के GIFT सिटी में अपना वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर Global Fintech Operation Center at GIFT City, Gujarat भी स्थापित करेगी।

पिचाई ने कहा आज हम गुजरात के गिफ्ट सिटी में अपना वैश्विक फिनटेक संचालन केंद्र Global Fintech Operations Center खोलने की घोषणा कर रहे हैं। यह यूपीआई और आधार की बदौलत भारत के फिनटेक नेतृत्व को मजबूत करेगा। हम उस नींव पर निर्माण करने जा रहे हैं, और इसे विश्व स्तर पर ले जाएंगे।

विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिचाई को कृत्रिम बुद्धिमत्ता, फिनटेक और साइबर सुरक्षा उत्पादों और सेवाओं के साथ-साथ भारत में मोबाइल डिवाइस विनिर्माण Mobile Device Manufacturing in India के क्षेत्र में सहयोग के और रास्ते तलाशने के लिए आमंत्रित किया।

मंत्रालय ने कहा कि उन्होंने अनुसंधान एवं विकास और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत में Google और शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग पर भी चर्चा की।

राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के निमंत्रण पर मोदी 21 जून से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर हैं। पिचाई के अलावा शीर्ष सीईओ के साथ बातचीत में प्रधान मंत्री ने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, एप्पल के सीईओ टिम कुक, ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन और एएमडी के सीईओ लिसा सु सहित अन्य से भी मुलाकात की।