News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेज़ॅन ने 2030 तक भारत में निवेश बढ़ाकर 26 बिलियन डॉलर कर दिया

Share Us

379
अमेज़ॅन ने 2030 तक भारत में निवेश बढ़ाकर 26 बिलियन डॉलर कर दिया
26 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

Amazon.com इंक ने शुक्रवार को कहा कि वह 2030 तक भारत में अपने निवेश को 26 अरब डॉलर तक ले जाएगा, जिसमें सीईओ एंडी जेसी CEO Andy Jassy की संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi से मुलाकात के बाद की गई घोषणा में नए नियोजित निवेश में 6.5 अरब डॉलर शामिल होंगे।

हालांकि जेसी ने कोई ब्रेकडाउन नहीं दिया, लेकिन यह घोषणा अमेज़ॅन की क्लाउड कंप्यूटिंग इकाई अमेज़ॅन वेब सर्विसेज Amazon's Cloud Computing Unit Amazon Web Services ने पिछले महीने कहा था, कि वह 2030 के अंत तक देश में 1.06 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

इससे पहले अमेज़ॅन ने अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय E-commerce Business को बढ़ावा देने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर की निवेश योजना की घोषणा की थी, जहां यह वॉलमार्ट के फ्लिपकार्ट Walmart's Flipkart और अरबपति मुकेश अंबानी के रिलायंस रिटेल Billionaire Mukesh Ambani's Reliance Retail के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

अब प्रतिबद्ध नई निवेश राशि लगभग $6.5 बिलियन अतिरिक्त है।

मोदी की यात्रा के दौरान ई-कॉमर्स दिग्गज के घोषित निवेश से अमेरिकी सेमीकंडक्टर टूलमेकर एप्लाइड मैटेरियल्स और मेमोरी चिप फर्म माइक्रोन टेक्नोलॉजी US semiconductor toolmaker Applied Materials and memory chip firm Micron Technology सहित अन्य कंपनियों को भी मदद मिलेगी, जिन्होंने भारतीय प्रधान मंत्री की राज्य यात्रा के दौरान प्रतिबद्धताएं जताई थीं।

अमेज़ॅन ब्लॉग पोस्ट में कहा कि पीएम मोदी और जस्सी ने भारतीय स्टार्टअप Indian Startup को समर्थन देने, नौकरियां पैदा करने, निर्यात को सक्षम करने, डिजिटलीकरण और व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए सशक्त बनाने के बारे में बात की।

कंपनी ने रॉयटर्स को दिए एक बयान में कहा अलग से Google भारत के पश्चिमी राज्य गुजरात में GIFT सिटी GIFT City in Gujarat में एक वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलेगा, जिसमें उसकी भुगतान सेवा GPay और Google के अन्य उत्पाद संचालन का समर्थन करने वाली टीमें काम करेंगी।

सीईओ सुंदर पिचाई ने रॉयटर्स पार्टनर एएनआई कंपनी CEO Sundar Pichai Reuters Partner ANI Company द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए एक वीडियो में संवाददाताओं से कहा हमने साझा किया कि Google भारत डिजिटलीकरण फंड में 10 बिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है, और हम इसके माध्यम से निवेश करना जारी रख रहे हैं।

अपनी वाशिंगटन यात्रा के अंतिम दिन मोदी ने एप्पल के टिम कुक, गूगल के पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला सहित अमेरिकी और भारतीय प्रौद्योगिकी अधिकारियों से मुलाकात की और वैश्विक कंपनियों से "मेक इन इंडिया" की अपील की।