News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेज़ॅन ने फेसबुक और इंस्टाग्राम के माध्यम से खरीदारी के लिए मेटा के साथ साझेदारी की

Share Us

275
अमेज़ॅन ने फेसबुक और इंस्टाग्राम के माध्यम से खरीदारी के लिए मेटा के साथ साझेदारी की
11 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

टेक के दो सबसे बड़े खिलाड़ी Amazon और Facebook पैरेंट मेटा प्लेटफ़ॉर्म एक ऐसी सुविधा का परीक्षण कर रहे हैं, जो खरीदारों को सीधे Instagram और Facebook पर विज्ञापनों से Amazon उत्पाद खरीदने की सुविधा देती है। जिसमें उपभोक्ताओं को अपने अमेज़ॅन खातों को अपने सोशल-मीडिया प्रोफाइल से लिंक करने के लिए कहना शामिल है, मेटा को विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक आकर्षक बना सकता है, और अमेज़ॅन को अपने वेब स्टोर के बाहर से अधिक खरीदारों को आकर्षित करने की अनुमति दे सकता है।

दोनों कंपनियों के बीच अभूतपूर्व साझेदारी उन्हें टिकटॉक से चुनौतियों से निपटने में भी मदद कर सकती है, जिसने यूएस ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस लॉन्च किया है, और साथ ही साथ चीनी अपस्टार्ट और टेमू और शीन भी।

अमेज़ॅन के प्रवक्ता के अनुसार अमेरिकी खरीदार फेसबुक और इंस्टाग्राम पर चलने वाले चुनिंदा अमेज़ॅन विज्ञापनों पर वास्तविक समय मूल्य निर्धारण, डिलीवरी अनुमान और उत्पाद विवरण देखेंगे। और "पहली बार ग्राहक सोशल-मीडिया ऐप को छोड़े बिना अमेज़ॅन के फेसबुक और इंस्टाग्राम विज्ञापनों से खरीदारी कर सकेंगे और अमेज़ॅन से चेक आउट कर सकेंगे।"

लेकिन कुछ इंस्टाग्राम विज्ञापन पहले से ही उपयोगकर्ताओं को "अमेज़ॅन के साथ खरीदारी" करने और उन्हें उत्पाद पृष्ठ और खरीदारी बटन पर ले जाने का आग्रह करते हैं।

अमेज़ॅन अपने मुख्य ऐप और बाज़ार के बाहर ग्राहकों को बेहतर लक्षित करने के लिए काम कर रहा है। कंपनी ने अन्य वेबसाइटों पर किए गए लेनदेन से लॉजिस्टिक्स राजस्व उत्पन्न करने और प्राइम सदस्यता के मूल्य को बढ़ाने के तरीके के रूप में पिछले साल "प्राइम के साथ खरीदें" लॉन्च किया था।

मेटा ने ई-कॉमर्स में पैठ बनाने के लिए संघर्ष किया है। कंपनी ने अपने इंस्टाग्राम शॉप टैब को छोड़ दिया, जो उपयोगकर्ताओं को अपने फ़ीड पर खरीदारी योग्य सामग्री ढूंढने देता था, और फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए लाइव शॉपिंग सुविधाओं को बंद कर दिया।

अमेज़ॅन ने लंबे समय से उन मिशन खरीदारों से अपील की है, जो जानते हैं, कि वे क्या खोज रहे हैं, लेकिन उपभोक्ताओं को उत्पाद खोजने में मदद करने में कम कुशल हैं।

2021 में Apple ने अपनी गोपनीयता नीतियों में बदलाव किए, जिससे उपयोगकर्ता विज्ञापनदाताओं द्वारा ट्रैक न किए जाने का विकल्प चुन सकें। इसने iOS उपकरणों पर विज्ञापन लक्ष्यीकरण को गंभीर रूप से सीमित कर दिया, जिससे मेटा को पिछले वर्ष विज्ञापन राजस्व में अनुमानित $10 बिलियन का नुकसान हुआ। तब से मेटा कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके अपने विज्ञापन लक्ष्यीकरण की सटीकता को बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहा है।

ऑनलाइन बिक्री पर नज़र रखने वाले मार्केटप्लेस पल्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जुओज़ास काज़ियुकेनस Juozas Kaziukenas Founder and CEO Marketplace Pulse के कहा शॉपिंग ऐप्स और सोशल-मीडिया साइटें एक-दूसरे के साथ सहयोग नहीं करती हैं। कि अमेज़ॅन और फेसबुक के बीच साझेदारी दिखाती है, कि उनकी ताकतें एक-दूसरे की पूरक कैसे हो सकती हैं।

खरीदारों को अधिक प्रासंगिक विज्ञापन और तेज़ चेकआउट अनुभव मिलता है, अमेज़ॅन को अधिक खरीदारी की मात्रा मिलती है।